किसानों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रशिक्षण मुहैया करवाएगा चौ चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार

चंडीगढ़ / फरीदाबाद ( abtaknews.com ) 11 जनवरी, 2022:  कोरोना महामारी के चलते व किसानों के समय और पैसे की बचत को ध्यान में रखते हुए चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार अब किसानों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रशिक्षण मुहैया करवाएगा। इसके लिए एचएयू के सायना नेहवाल कृषि प्रौद्योगिकी प्रशिक्षण एवं शिक्षण संस्थान में एक वीडियो कांफ्रेंसिंग हाल को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया गया है।

विश्वविद्यालय के एक प्रवक्ता ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि सायना नेहवाल कृषि प्रौद्योगिकी प्रशिक्षण एवं शिक्षण संस्थान की ओर से किसानों, युवाओं, महिलाओं आदि को विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण जिनमें मशरूम उत्पादन, मधुमक्खी पालन, सिलाई-कढ़ाई, फसलों के मूल्य संवर्धन, डेयरी फार्मिंग, बागवानी, केंचुआ खाद तैयार करना, सब्जियों के उत्पादन एवं परीरक्षण इत्यादि कराए जाते हैं लेकिन महामारी के चलते ऑफलाइन माध्यम से प्रशिक्षण आयोजित कराना संभव नहीं है। ऐसे में किसानों को अब घर बैठे ही इस प्रकार के प्रशिक्षण दिए जा सकेंगे जिससे उन्हें विभिन्न फसलों की उन्नत किस्मों व आधुनिक कृषि तकनीकों से आसानी से अवगत कराया जा सकेगा और वे अधिक से अधिक लाभ उठा सकेंगे।उन्होंने बताया कि इस तरह के प्रशिक्षण आयोजित करके बेरोजगार युवक-युवतियों को स्वरोजगार स्थापित करने के अवसर मिल सकेंगे।

------------------------------------------------

चंडीगढ़, 11 जनवरी- हरियाणा के जिन युवाओं की कोर्ट के मामलों या अन्य कारणों से सरकारी नौकरी छूट गई है तो ‘हरियाणा कौशल रोजगार निगम’ के माध्यम से दिए जाने वाले रोजगार में उनके ‘अनुभव’ की गणना करते हुए प्राथमिकता दी जाए।हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने यह निर्देश आज ‘हरियाणा कौशल रोजगार निगम’ से संबंधित वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक के दौरान दिए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रमुख प्रधान सचिव श्री डी.एस. ढेसी, कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के प्रधान सचिव श्री अरूण कुमार गुप्ता,उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के प्रधान सचिव श्री विजयेंद्र कुमार, रोजगार निगम के सीईओ श्री अनंत प्रकाश पांडेय समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि ‘हरियाणा कौशल रोजगार निगम’ में जिन पदों के लिए रजिस्टर्ड किया जाता है उनकी भर्ती के लिए जब आवेदन आमंत्रित किए जाएं तो रजिस्टर्ड युवाओं के मोबाइल फोन पर एसएमएस अलर्ट पहुंचना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि अगर राज्य सरकार की नियमित या आऊटसोर्स नौकरी के दौरान किसी एक पद का अनुभव रहा है तो दूसरे पद के आवेदन में उस पहले वाले अनुभव को भी मान्य किया जाएगा।‘हरियाणा कौशल रोजगार निगम’ की समीक्षा बैठक के दौरान जानकारी दी गई कि अभी तक निगम के पोर्टल पर कुल 32,571 युवाओं के पंजीकरण की प्रक्रिया जारी है जबकि 2,333 युवाओं का पंजीकरण पूर्ण हो चुका है।

No comments

Powered by Blogger.