सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खेड़ी कला को सब डिविजनल लेवल का मिलना चाहिए अपग्रेडेशन: सतपाल नर्वत  

फरीदाबाद (Abtaknews.com )13जनवरी,2022: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खेड़ी कला में वैक्सीन लगवाने वालों की भीड़ लगी रहती है 15 वर्ष से 18 वर्ष के बच्चों को पहली डोज 10 जनवरी से शुरू हो चुकी है 60 वर्ष से ऊपर के बुजुर्गों को बूस्टर डोज लगाई जा रही है हॉस्पिटल का स्टाफ स्कूलों में जाकर भी 15 वर्ष से 18 वर्ष के बच्चों का टीकाकरण कर रहे हैं अक्टूबर से दिसंबर तक हॉस्पिटल में कम भीड़ थी। जब से सरकार ने आदेश जारी किए हैं कि 1 जनवरी से वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखाएं बगैर किसी भी सरकारी कार्यालय में कोई कार्य नहीं होगा तब से भीड़ लगनी शुरू हो गई है कोरोना टेस्टिंग के लिए भी भीड़ लगने लगी है।

दूसरी कोरोना की लहर में मरीजों को बेड न मिलने से व ऑक्सीजन न मिलने से तथा वेंटिलेटर की सुविधा न होने से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था। उसको मध्य नजर रखते हुए यहां के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर हरजिंदर ने सामाजिक संस्थाओं व समाजसेवियों तथा केंद्रीय मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर के सहयोग से वरिष्ठ उपमहापौर देवेंद्र चौधरी व जिला परिषद चेयरमैन विनोद चौधरी के सहयोग से हॉस्पिटल में सैड बनवाकर व कमरों की मरम्मत कराकर करीब 100 बेड की व्यवस्था कर ली है ऑक्सीजन प्लांट मेसर्ज स्टर्लिंग टूल्स के सहयोग से लग गया है समाजसेवी बलजीत सिंह व सतपाल नरवत के अथक प्रयासों से एस्कॉर्ट कंपनी द्वारा दो वेंटिलेटर लगा दिए गए है तथा 7.5 टन के 3 ए.सी. सात दिन के अंदर लगा दिए जायेंगे। बीपीटीपी कंपनी, लिंगयाज कॉलेज एवं सुधा रस्तोगी कॉलेज ने भी योगदान किया है। खेड़ी कला हॉस्पिटल के अधीन ग्रेटर फरीदाबाद की हाईराइज सोसाइटी व 40 के लगभग गांव आते हैं। और ग्रेटर फरीदाबाद में लगातार आबादी बढ़ रही है जनसंख्या के हिसाब से नहरपार एक सिविल अस्पताल बनना चाहिए। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खेड़ी कला को सब डिविजनल लेवल का अपग्रेडेशन का केस सी. एम. ओ. के ऑफिस फरीदाबाद में भेजा हुआ है।

समाजसेवी सत्यपाल नरवत ने बताया कि CHC खेड़ी कला में कम स्टाफ होने के बावजूद कार्य सुचारू रूप से चल रहा है लेकिन स्टाफ को व डॉक्टरों को 10 से 12 घंटे तक कार्य करना पड़ रहा है यहां पर एक एस.एम.ओ. व पांच एम.बी.बी.एस. डॉक्टर की पोस्ट स्वीकृत है जबकि इस समय सिर्फ 2 डॉक्टर कार्य कर रहे हैं उनमें से भी एक डॉक्टर को इमरजेंसी में सिविल अस्पताल फरीदाबाद बुला लिया जाता है वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. हरजिंदर सिंह जी को डिप्टी सी.एम.ओ. सिविल अस्पताल फरीदाबाद का चार्ज भी दे रखा है उन पर खेड़ी कला  का एस.एम.ओ. का चार्ज भी है डबल चार्ज होने की वजह से वे खेड़ी कलां में कम समय दे पा रहे है डॉक्टरों की कमी के कारण कई बार मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है काफी देर लाइनों में खड़े रहना पड़ता है यहां पर 350 से ऊपर मरीज रोजाना ओ.पी.डी. में आते हैं और वैक्सीन लगवाने वाले अलग से हैं गांव वाले प्रेस के माध्यम से प्रशासन से व स्थानीय नेताओं से व सरकार से अनुरोध करते हैं कि खेड़ी कला हॉस्पिटल में डॉक्टर व स्टाफ की कमी को पूरा किया जाए एवं स्वीकृत पोस्टों को भरा जाए तथा यहां पर ऑपरेशन थियेटर की व्यवस्था भी की जाए।

No comments

Powered by Blogger.