परिवार समाज खेलकूद व संस्कृति से जुड़े रहे तो अवसाद की स्थिति नहीं होगी : सतेन्द्र सौरोत

फरीदाबाद(abtaknews.com)13 सितंबर,2021:राजकीय आदर्श संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर 55 फरीदाबाद में राष्ट्रीय आत्महत्या निवारण सप्ताह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य सतेन्द्र सौरोत ने उपस्थित विद्यार्थियों को बताया कि यदि वे खेलकूद, सांस्कृतिक कार्यक्रम, अध्यात्म, परिवार व समाज से जुड़े रहेंगे तो जीवन में कभी अवसाद की स्थिति नहीं आएगी। 

#GovernmentAdarshSanskritivarishtmadhyamikschool #sector55faridabad #education

इस अवसर पर सामान्य जिला अस्पताल से आई हुई डॉ प्रीति यादव ने विश्व में बढ़ रही आत्महत्या की प्रवृत्ति के बारे में जानकारी देते हुए बताया की 15 से 29 वर्ष आयु वर्ग के युवाओं में आत्महत्या की प्रवृत्ति सर्वाधिक पाई गई है।  उन्होंने कहा कि युवा तथा विद्यार्थी अपने परिश्रम और अपेक्षा के अनुरूप परिणाम न मिलने अथवा रोजगार प्राप्त न होने आदि के कारण मानसिक अवसाद, मानसिक तनाव, उलझन आदि का अनुभव करते हैं तथा इस दबाव को झेल नहीं पाते और आत्महत्या करने जैसा जघन्य अपराध कर बैठते हैं।


विद्यालय में मनोविज्ञान के प्राध्यापक डॉ विजेंद्र सिंह ने कहा कि आत्महत्या समाधान नहीं है। अतः जीवन में परिस्थितियों से झूठ ने का हौसला, जोश और जज्बा अपने अंदर उत्पन्न करें। विद्यालय के उप-प्रधानाचार्य देशराज सिंह ने जानकारी देते हुए कहा कि इस अवसर पर आयोजित पोस्टर बनाने की प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर कुमारी हिमांशी द्वितीय स्थान पर ओजस्वी शर्मा तृतीय स्थान पर यश श्रीवास्तव रहे। जबकि भाषण प्रतियोगिता में कुमारी सलोनी प्रथम, कुमारी अंशिका द्वितीय ,अंकुश तृतीय स्थान पर रहे।कार्यक्रम में सामान्य अस्पताल से डॉ प्रीति यादव, प्रदीप कुमार, सुमंत्रा, ममता देवी के अतिरिक्त विद्यालय के अनेकों अध्यापक उपस्थित रहे।

No comments

Powered by Blogger.