फरीदाबाद जेड पार्क में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, तन-मन-आत्मा को जोड़ता है योग 

फरीदाबाद (Abtaknews.com)21जून,2021:कोरोना संक्रमण महामारी के बावजूद देशभर के साथ ही औद्योगिक नगरी फरीदाबाद में भी सोमवार को सातवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। योग के मुरीदों ने सामाजिक दूरी के नियम का सख्ती से पालन किया तथा मास्क पहने रखे। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर विभिन्न तरह के योग आसन के प्रदर्शन किये गये। सेक्टर-16 स्थित जेड पार्क में आज प्रात: सर्वांग योग टीम द्वारा योग शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आयोजन स्वामी दयानंद, रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन सेक्टर 16 के प्रधान रविंद्र मंगला व सर्वांग योगा टीम ने मिलकर किया। इस मौके पर मुख्यातिथि के रूप में भाजपा के जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा उपस्थित रहे जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता अध्यक्षता प्रधान रविंद्र मंगला ने की। इस मौके पर अनुराग गर्ग, प्रवीण गेरा, अनिल अरोड़ा, सुरेंद्र सांगा, शिव गुप्ता, संदीप बंसल, पंकज रामपाल, पुनीता झा के साथ ही योग कराने वाली टीम में कविता सिंह, बरखा सिंह, वर्षा, खुशबू, नेहा, चांदनी व सुरेंद्र रावत शामिल रहे।
इस मौके पर मुख्यातिथि गोपाल शर्मा ने कहा कि योग एक आध्यात्मिक प्रक्रिया है जिसमें शरीर, मन और आत्मा को एक साथ लाने (योग) का काम होता है। योग से मांसपेशियों का अच्छा व्यायाम होता है, लेकिन चिकित्सा शोधों ने यह साबित कर दिया है कि योग शारीरिक और मानसिक रूप से वरदान है। योग से तनाव दूर होता है और अच्छी नींद आती है, भूख अच्छी लगती है, इतना ही नहीं पाचन भी सही रहता है।
वहीं अजरौंदा मंडल अध्यक्ष कुलदीप सिंह साहनी, सेवादार टेकचंद नन्द्राजोग उर्फ टोनी पहलवान ने संयुक्त रूप से कहा कि योग हमें बैठने का तरीका, प्राणायाम तथा ध्यान संयुक्त रूप से सिखाता है। नियमित रूप से अभ्यास करने वाले को असंख्य लाभ प्राप्त होते हैं. स्वास्थ में लाभ, मानसिक शक्ति, शारीरिक शक्ति, शरीर की टूट फूट से रक्षा और शरीर का शुद्ध होना जैसे कई लाभ हमें योग से मिलते हैं। उन्होंने कहा कि योग करने वालों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की जोखिम कम होता है। उन्होंने कहा कि उन्हें विश्वास है कि मोदी सरकार के कार्यकाल में देश और दुनिया में योग ने कोविड-19 से लडऩे में बहुत मदद की है। योग करने वालों को कोविड-19 से संक्रमित होने की बहुत कम आशंका होती है। अंत में आयोजकों ने सभी को योग दिवस की हार्दिक बधाई दी।

No comments

Powered by Blogger.