महामारी में कलामंच कलाकारों के सामने रोजी-रोटी का संकट,ओपन थिएटर में किया मंथन

फरीदाबाद (Abtaknews.com)21जून, 2021: महामारी के चलते लगे लॉकडाउन का असर समाज के सभी वर्गों के लोगों पर देखने को मिल रहा है वही कलाकार वर्ग भी इससे अछूता नहीं रहा है। पिछले दो साल से सभी थिएटर बंद है ऐसे में कलाकारों के सामने रोज़ी- रोटी का संकट उत्पन्न हो गया है। इसी समस्या पर चर्चा करने के लिए आज सेक्टर 12 में एक मीटिंग का आयोजन किया गया।  मीटिंग की अध्यक्षता भारत मोंटी कल्चरल ट्रस्ट के मोंटी शर्मा ने की। मीटिंग में कलाकारों के मौजूदा हालातों को पर चर्चा की गई।

भारत मोंटी कल्चरल ट्रस्ट के जनरल सेक्रेटरी मोंटी शर्मा ने बताया कि महामारी के चलते लगे लॉकडाउन से कलाकारों पर काफी असर देखने को मिल रहा है।  कलाकारों की आर्थिक स्थिति भी काफी ख़राब हो गई है।  सरकार की ओर से भी कलाकारों की मदद हेतु कुछ नही किया गया है ऐसे में कलाकारों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2020 से लेकर अब तक कई रंगमंचकर्मियों की जान भी जा चुकी है परन्तु इन सब के बावजूद सरकार का कलाकारों की तरफ ध्यान नही है।  

फोक लवर कल्चरल ग्रुप के अध्यक्ष लोकेश शर्मा ने बताया कि लॉकडाउन के चलते कलाकारों सहित रंगमंचकर्मियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पिछले वर्ष से लेकर अब तक कलाकारों को आर्थिक तौर पर काफी परेशनियों का सामना करना पड़ रहा है। सरकार को इस पर ध्यान देने की जरुरत है।

थर्ड बेल फाउंडेशन के अध्यक्ष आदित्य कृष्ण मोहन ने बताया कि पिछले के वर्ष से सभी सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा थिएटर बंद है, ऐसे में कलाकारों के लिए भरण- पोषण का संकट उत्पन्न हो गया है। सरकार को कलाकारों की मदद करनी चाहिए।  मीटिंग में गीता, डिंपल, सुस्मिता, भौमिक, मुकेश, संजीत सिंह तथा अर्जुन कौशिक मौजूद रहे।  सभी कलाकारों ने सरकार से आर्थिक तौर पर मदद करने की गुहार लगाई है।

No comments

Powered by Blogger.