सक्षम-पोर्टल पर पंजीकृत प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले युवाओं को करें प्रोत्साहित:दुष्यंत चौटाला

चंडीगढ़(abtaknews.com)14जनवरी,2021: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सक्षम-पोर्टल पर पंजीकृत प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले युवाओं से लगातार संपर्क करते रहें तथा उनको लग्न व परिश्रम से तैयारी करने के लिए प्रोत्साहित करते रहें। इसके अलावा, अधिक से अधिक ऑनलाइन मॉक-टैस्ट लेकर उनका मूल्यांकन व समीक्षा करें।डिप्टी सीएम, जिनके पास श्रम एवं रोजगार विभाग का प्रभार भी है, ने आज चंडीगढ़ स्थित अपने कार्यालय में रोजगार विभाग द्वारा शुरू की गई विभिन्न पहलों की समीक्षा की।इस अवसर पर श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री श्री अनूप धानक,रोजगार विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टी.सी गुप्ता, महानिदेशक डॉ. राकेश गुप्ता के अलावा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

#Encourage youth preparing for competitive examinations registered on Able-portal: Dushyant Chautala

उपमुख्यमंत्री को बैठक में जानकारी दी गई कि सक्षम युवा योजना के तहत योजना शुरू होने से लेकर अभी तक कुल 2,71,963 युवाओं के आवेदन अनुमोदित किए गए, जिनमें से कुछ युवा योजना के नियमों का लाभ लेकर या तो कहीं रोजगार में लग गए या फिर उम्र के कारण स्कीम से बाहर हो गए। वर्तमान में 2,30,925 युवा अनुमोदित हैं। राज्य सरकार ने उक्त पंजीकृत युवाओं में से 1,20,765 युवाओं को किसी विभाग या कंपनी में उनके स्किल के अनुसार 100 घंटे का काम दिलवाया है। वर्तमान में 36,856 युवा इस योजना के तहत कार्यरत हैं। यह भी जानकारी दी गई कि योजना के अनुसार राज्य सरकार की ओर से नवंबर 2016 से लेकर आज तक जहां युवाओं को कुल भत्ता 626.56 करोड़ रुपए दिया गया वहीं 100 घंटे किए गए काम के बदले में मानदेय के रूप में 485.65 करोड़ रुपए दिए गए।

डिप्टी सीएम को यह भी जानकारी दी गई कि राज्य सरकार द्वारा किए गए प्रयासों के सकारात्मक परिणाम आने शुरू हो गए हैं। पंजीकृत सक्षम युवाओं में से 3825 युवाओं को सरकारी नौकरी भी मिली है। इस अवसर पर यह भी बताया गया कि सक्षम युवाओं को फोन या एसएमएस के माध्यम से उनकी जॉब-संबंधी इच्छाएं पूछी जा रही हैं ताकि उनका तदनुसार मार्गदर्शन किया जा सके। अगले वर्ष 30,000 से अधिक युवाओं की कैरियर-काऊंसलिंग किए जाने का लक्ष्य है। इस अवसर पर यह भी बताया गया कि लॉकडाउन के बावजूद रोजगार विभाग द्वारा 36 ऑनलाइन जॉब-फेयर लगाए गए ताकि युवाओं को रोजगार हासिल हो सके।

उपमुख्यमंत्री को जानकारी दी गई कि युवाओं को सरकारी नौकरियों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु रोजगार विभाग द्वारा ‘ग्रेडअप’ तथा ‘एम3एम’ फाऊंडेशन के साथ जो एमओयू साइन किया गया था, उसके तहत प्रथम चरण में करीब 50,000 युवाओं को तैयारी करवाई जा रही है। इन युवाओं के ऑनलाइन टैस्ट लेकर उनकी तैयार का मूल्यांकन भी किया जा रहा है।श्री दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों के प्रयासों की सराहना करते हुए सक्षम पोर्टल में पंजीकृत युवाओं को अधिक से अधिक सक्षम बनाने के निर्देश दिए।

-----------------------------------------------------

चंडीगढ़, 14 जनवरी- हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी द्वारा डी.एल.एड. प्रथम वर्ष एवं द्वितीय वर्ष (रि-अपीयर) की परीक्षाओं का संचालन 19 फरवरी, 2021 से करवाया जा रहा है। इन परीक्षाओं का तिथि-पत्र बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in पर अपलोड कर दिया गया है।

यह जानकारी देते हुए बोर्ड के प्रवक्ता ने आज बताया कि डी.एल.एड. प्रथम वर्ष (रि-अपीयर) की परीक्षाएं 19 फरवरी से आरम्भ होकर 12 मार्च, 2021 तक चलेंगी तथा डी.एल.एड. द्वितीय वर्ष (रि-अपीयर) की परीक्षाएं 20 फरवरी से आरम्भ होकर 13 मार्च, 2021 तक चलेंगी।उन्होंने बताया कि इन परीक्षाओं का समय दोपहर 2 बजे से सायं 5 बजे तक तथा 03 मार्च व 12 मार्च, 2021 को संचालित होने वाली परीक्षाओं का समय दोपहर 2 बजे से सायं 4 बजे तक रहेगा।

----------------------------------

चंडीगढ़,14 जनवरी- हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट से चंडीगढ़ और हिसार के बीच हवाई सेवा की शुरुआत की। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर इस उड़ान के पहले यात्री को बोर्डिंग पास दिया एवं हवाई पट्टी पर जाकर जहाज के बारे में जानकारी ली। यह सेवा एयर टैक्सी एविएशन कम्पनी ने शुरू की है। 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में हवाई सेवाओं की दिशा में आज एक नए अध्याय की शुरुआत हुई है। उन्होंने कहा कि आज मकर संक्रांति के शुभ दिन चंडीगढ़ से हिसार हवाई सेवा शुरु होने पर मैं सभी को शुभकामनाएं एवं बधाई देता हूँ। एयर टैक्सी कम्पनी ने चार सीटर हवाई जहाज मंगाए हैं। इसमें एक समय में पायलट के अलावा तीन लोग यात्रा कर सकेंगे। इस हवाई जहाज से चंडीगढ़ से हिसार की दूरी 45 मिनट में तय की जा सकेगी। यह सेवा भारत सरकार की ‘उड़ान’ स्कीम के तहत शुरू हुई है। इस स्कीम की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने की थी जिनका सपना है कि हवाई चप्पल वाला भी हवाई यात्रा करे। ‘उड़ान’ स्कीम के तहत शुरू हुई यह विमान सेवा प्रधानमंत्री के सपने को साकार करेगी।

उन्होंने कहा कि कम्पनी ने हिसार से चंडीगढ़ तक के लिए 1755 रुपये का बहुत ही किफायती किराया तय किया है। इसकी बुकिंग http://flyairtaxi.in पर ऑनलाइन हो सकेगी। कम्पनी ने प्राइवेट बुकिंग की सुविधा भी रखी है जिसका किराया अलग होगा। हिसार से चंडीगढ़ के बीच हर रोज आवागमन की एक उड़ान निर्धारित समय पर होगी भले ही एक यात्री ने बुकिंग कराई हो।आज से चंडीगढ़-हिसार हवाई सेवा की शुरुआत करने के बाद कम्पनी 18 जनवरी, 2021 से हिसार से देहरादून और 23 जनवरी, 2021 को हिसार से धर्मशाला के लिए हवाई सेवा शुरू करेगी।

--------------------------------------------------------------

चंडीगढ़, 14 जनवरी- हरियाणा में अंत्योदय सरल पोर्टल का और अधिक विस्तार करने की ओर एक और कदम उठाते हुए अंत्योदय सरल पोर्टल के सभी नोडल अधिकारियों को पोर्टल पर 26 जनवरी, 2021 तक परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) का एकीकरण सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के निर्देश पर मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी कार्यक्रम के परियोजना निदेशक डॉ. राकेश गुप्ता ने अंत्योदय सरल परियोजना में सभी विभागों की प्रगति की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह बात कही। 

डॉ. राकेश गुप्ता ने कहा कि सभी सरकारी सेवाओं और योजनाओं को नागरिकों (जी2सी) तक एक एकीकृत मंच के माध्यम से समयबद्ध एवं बेहतर तरीके से पहुंचाने के दृष्टिकोण से अंत्योदय सरल मंच विकसित किया गया है। बैठक को संबोधित करते हुए डॉ. गुप्ता ने सभी सरकारी योजनाओं के निर्बाध एकीकरण और राज्यभर में नागरिक सेवाओं के लिए इसे वन-स्टॉप डिजिटल प्लेटफॉर्म बनाना सुनिश्चित करने हेतु निरंतर कार्य करने के लिए टीम के प्रयासों की सराहना की।

उन्होंने हाल ही में अंत्योदय सरल पोर्टल के लिए ‘एक्सीलेंस इन डिजिटल गवर्नेंस- स्टेट / यूटी’, डिजिटल इंडिया अवाड्र्स 2020 की श्रेणी के तहत प्लेटिनम अवार्ड प्राप्त करने करने के लिए सभी विभागों के नोडल अधिकारियों को बधाई दी। यह पुरस्कार 30 दिसंबर, 2020 को भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद द्वारा केन्द्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद की उपस्थिति में प्रदान किया गया था। अंत्योदय सरल (https://saralharyana.gov.in) की परिकल्पना मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने 2017 में नागरिक केंद्रित सेवा वितरण प्रणाली का निर्माण करने और नागरिकों को उनके आवेदन की स्थिति की निगरानी करने में सक्षम बनाने के लिए किया था।अधिकारियों को बधाई देते हुए उन्होंने सभी उपायुक्तों, नोडल अधिकारियों, एनआईसी हरियाणा और मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगियों के प्रयासों की सराहना की, जिन्होंने परियोजना का समय पर कार्यान्वयन सुनिश्चित किया है और तब से इसकी दक्षता बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं।

इसके बारे में विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा कि दक्षता और नागरिक केंद्रित प्रशासन सुनिश्चित करने की मुख्यमंत्री की परिकल्पना को पूरा करने के लिए ‘ई-ऑफिस’, ‘परिवार पहचान पत्र’ और ‘मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली’ जैसी अनेक ई-गवर्नेंस परियोजनाएं पूरा होने के चरण में हैं और राज्य सरकार ‘पेपरलेस ऑफिस’ की ओर बढ़ रही है।डॉ. गुप्ता ने उन विभागों की सराहना भी की, जिन्होंने पोर्टल पर प्राप्त सेवा या योजना आवेदनों के समय पर प्रसंस्करण के संबंध में अपने टिकटिंग स्कोर (अंत्योदय सरल का नागरिक शिकायत निवारण पोर्टल) और सेवा का अधिकार (आरटीएस) स्कोर में सुधार किया है। उन्होंने कम स्कोर वाले विभागों को भी अपना स्कोर सुधारने के लिए तत्परता से कार्य करने के लिए कहा।

 उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विभागों द्वारा अपने प्रदर्शन में सुधार करने के लिए उठाए गए कदमों को सांझा करते हुए डॉ. गुप्ता को बताया गया कि विशेषज्ञों की एक समर्पित टीम द्वारा पोर्टल की नियमित निगरानी ने उनका अच्छा प्रदर्शन सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।बैठक में यह भी बताया गया कि 540 से अधिक सरकारी योजनाओं एवं सेवाओं को सरल पोर्टल पर एकीकृत किया गया है, हर महीने पोर्टल पर छ: लाख से अधिक आवेदन प्राप्त होते हैं, हर महीने आवेदन की ट्रेकिंग के लिए लगभग 20 लाख संदेश भेजे जाते हैं और अंत्योदय पोर्टल हेल्पलाइन पर हर महीने औसतन एक लाख कॉल्स आती हैं।अधिकतम टिकट प्राप्त करने वाले विभागों का विवरण सांझा करते हुए डॉ. गुप्ता ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाएँ, शहरी स्थानीय निकाय और भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड ने अधिकतम टिकट प्राप्त किए हैं।बैठक में सभी विभागों के अंत्योदय सरल नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

-------------------------------------

चंडीगढ़, 14 जनवरी- हरियाणा में 26 जनवरी, 2021 को गणतंत्र दिवस पूरे हर्षोल्लास व गौरवपूर्ण ढंग से मनाया जाएगा। इस दिन राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य पंचकूला में जबकि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल पानीपत में तथा उप-मुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला अंबाला में राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। इसी दिन सायं हरियाणा राजभवन चण्डीगढ़ में ‘एट होम’ का भी आयोजन किया जाएगा।

विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञान चंद गुप्ता कुरुक्षेत्र में, उपाध्यक्ष श्री रणबीर गंगवा महेन्द्रगढ़ (नारनौल) में, शिक्षा मंत्री श्री कंवर पाल गुरुग्राम में, परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा रेवाड़ी में, बिजली मंत्री श्री रणजीत सिंह यमुनानगर में, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जय प्रकाश दलाल रोहतक में और सहकारिता मंत्री डॉ.बनवारी लाल करनाल में राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे।

इसी प्रकार, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री श्री ओम प्रकाश यादव झज्जर में, महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती कमलेश ढांडा फतेहाबाद में, पुरातत्व-संग्रहालय एवं श्रम रोजगार राज्यमंत्री श्री अनूप धानक पलवल में तथा खेल राज्य मंत्री श्री संदीप सिंह फरीदाबाद में ध्वजारोहण करेंगे।

करनाल मंडल के आयुक्त करनाल में, अम्बाला मंडल के आयुक्त कुरुक्षेत्र में, रोहतक मंडल के आयुक्त सोनीपत में, फरीदाबाद मंडल के आयुक्त नूंह में, हिसार मंडल के आयुक्त हिसार में, कैथल के उपायुक्त कैथल में, जींद के उपायुक्त जींद में, चरखी दादरी के उपायुक्त चरखी दादरी में, सिरसा के उपायुक्त सिरसा में और भिवानी के उपायुक्त भिवानी में राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे।यदि उपरोक्त महानुभावों में से कोई उक्त स्थानों पर किन्ही कारणों से नहीं पहुंच पाता तो वहां सम्बंधित उपायुक्त झण्डा फहराएंगे।

No comments

Powered by Blogger.