शहर को जल्द ही दूसरा प्लाज्मा बैंक की मिलेगी सौगात: विकास कुमार,जिला रेडक्रॉस सचिव

फरीदाबाद (abtaknews.com)17अक्टूबर, 2020: ज़िला प्रशासन फरीदाबाद की पहल पर ई एस आई मेडिकल कॉलेज फरीदाबाद में स्थापित प्लाज्मा बैंक के अलावा संत भगत सिंह चैरिटेबल ब्लड बैंक फरीदाबाद में भी प्लाज्मा बैंक शुरू किया जाना प्रस्तावित है इस सम्बंध में  रेड क्रॉस भवन फरीदाबाद में बैठक का आयोजन रैड क्रॉस सचिव विकास कुमार की अध्यक्षता में किया गया। जिसमें विभिन्न कार्य पर चर्चा हुई जिसे प्लाज्मा बैंक को सुचारू रूप से चलाया जा सके। लोगों को इसका लाभ प्राप्त हो सके। जिसके लिए मुख्य रूप से प्लाज्मा कोऑर्डिनेटर के रूप के रूप में  बिजेंद्र सोरौत व  विमल खंडेलवाल को जिम्मेदारी प्रदान की गई, इनका विशेष रूप से यह कार्य रहेगा कि समाज की सभी सामाजिक संगठनों,धार्मिक संगठनों को प्लाज्मा के प्रति जागरूक कर डोनेशन करवाने का कार्य रहेगा। प्लाज्मा कार्य में पारदर्शिता रहे इसके लिए एक कोर कमेटी का गठन करके व्हाट्सएपग्रुप भी बनाया गया है इस व्हाट्सएप ग्रुप में प्लाज्मा के जरूरतमंद व्यक्ति का फार्म प्रदर्शित किया जाएगा उसके बारे में पूरी तरीके से जांच करने के उपरांत उसको प्लाज्मा प्रदान किया जाएगा।इसके अलावा यह भी विचार विमर्श हुआ कि जल्दी ही सभी प्रकार की औपचारिकताओ को पूरा करके प्लाज्मा दान का कार्य शुरू कर दिया जाएगा तथा प्लाज्मा दान हेतु लोगो को जागरूक करके उनके प्लाज्मा दान से जीवनदान का कार्य करने वाले दानियों को सम्मान स्वरूप एक स्मृति चिन्ह दिया जाएगा तथा अन्य लोगो को प्रेरित करने हेतु सोशल मीडिया पर भी उनकी फोटो प्रदर्शित की जाएगी ।शहर के विभिन्न सामाजिक, धार्मिक संगठनों में एक-एक  व्यक्ति को लिया जाएगा जिससे प्लाज्मा दान कमेटी का मेंबर बनाया जाएगा।मीडिया, होल्डिंग,बैनर के माध्यम से प्रचार प्रसार किया जाए।


जिला प्रशासन एवं रेड क्रॉस सोसाइटी के मिस कॉल नंबर का प्रचार प्रसार किया जाएगा। गो ग्रास रिक्शे से प्रचार प्रसार किया जाएगा।कॉल सेंटर का जिला रेडक्रॉस सोसाइटी में स्थापित किया जाएगा।हफ्ते की हफ्ते प्रगति की रिपोर्ट को कोर ग्रुप में प्रेषित किया जाएगा।
प्लाजमा डोनेशन का सारा कार्य एसडीएम  फरीदाबाद जितेंद्र कुमार  के नेतृत्व में किया जाएगा। प्लाजमा डोनेशन प्रक्रिया में डोनर के घर से सैंपल लिया जाएगा। उसके उपरांत उसे समय बता कर डोनेशन की प्रक्रिया को परिपूर्ण की जाएगी। जिससे ब्लड बैंकों में पर्याप्त मात्रा में प्लाज्मा उपस्थित रहे,आज की बैठक में रेडक्रॉस सचिव  विकास कुमार,बिजेन्दर सोरौत सह सचिव. प्लाज्मा कोऑर्डिनेटर  विमल खंडेलवाल,संत भगत सिंह चैरिटेबल ट्रस्ट के व्यवस्थापक जेडी अरोड़ा,टेक्नीशियन, कोऑर्डिनेटर रामा राघव उपस्थित रहे ।
कोर कमेटी मेंबर: जितेंद्र कुमार, करण गोदारा, विकास कुमार, बिजेन्दर शोरोत, विमल खंडेलवाल, जेडी अरोड़ा, रमा राघव  ।

No comments

Powered by Blogger.