एनआईटी में जल्द शुरू होंगे स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के कार्य,दिल्ली में केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के संयुक्त सचिव से मिले विधायक नीरज शर्मा

 

नई दिल्ली/ फरीदाबाद (abtaknews.com)16अक्टूबर, 2020: एनआइटी विधानसभा क्षेत्र में जल्द ही स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत कार्य शुरू होंगे। इस बाबत केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के संयुक्त सचिव कुणाल कुमार ने एनआइटी से कांग्रेस के विधायक नीरज शर्मा को आश्वस्त किया है। शुक्रवार को नीरज शर्मा ने दिल्ली में कुणाल कुमार से मुलाकात की और उन्हें बताया कि फरीदाबाद स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में एनआइटी क्षेत्र को शामिल ही नहीं किया गया। नीरज शर्मा इससे पहले केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के सचिव से भी इस बाबत मिल चुके हैं। मंत्रालय की तरफ से एनआइटी क्षेत्र में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत कार्य शुरू करवाने का लिखित निर्देश भी भेजा जा चुका है। 

नीरज शर्मा ने कुणाल कुमार से मिलने के बाद बताया कि एनआइटी क्षेत्र में 60 फुट एयरफोर्स रोड और क्षेत्र में जल वितरण व्यवस्था को स्काडा के तहत करने संबंधी कार्य को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में शामिल करने की मांग को उन्होंने केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के संयुक्त सचिव के समक्ष उठाया है। स्काडा सिस्टम से अंतिम छोर पर रहने वाले लोगों को भी पानी मिल सकेगा। उन्होंने आश्वस्त किया है कि हरियाणा सरकार को इस संदर्भ में उचित आदेश दिए जाएंगे। नीरज के अनुसार एमसी मेहता बनाम भारत सरकार के मामले में केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने  60 फुट एयरफोर्स रोड को प्रदूषण की दृष्टि से हॉट-स्पाॅट रोड माना है। इसलिए यह रोड अवश्य बननी चाहिए। इसके अलावा वायुसेना के स्टेशन होने के कारण यह सड़क बनाई जानी चाहिए। इस बाबत वायु सेना के ग्रुप कैप्टन सीएस भट्ट ने भी हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव को पत्र लिखा है।

सरकारी प्रेस के खाली क्वाटरों का भी पुनर्निर्माण --विधायक नीरज शर्मा ने केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के संयुक्त सचिव कुणाल कुमार के समक्ष यह मुद्दा भी उठाया है कि एनआइटी क्षेत्र में भारत सरकार की प्रेस परिसर में बनी प्रेस कालोनी के पुराने जीर्ण-शीर्ण हो चुके क्वाटरों का भी पुनर्निर्माण होना चाहिए। उन्होंने बताया कि खाली कमरों के आगे असामाजिक तत्वों ने अतिक्रमण कर लिया है। इसलिए इस जगह पर हाई-राइज बिल्डिंग बना देनी चाहिए ताकि अतिक्रमण भी हट जाए और जरूरतमंदों को आवासीय सुविधा भी मिल जाए।


No comments

Powered by Blogger.