भगत सिंह की जयंती के अवसर पर ‘मीडिया और साहित्य का अंतर्सम्बन्ध’ विषय पर वेबिनार

 

चंडीगढ़(abtaknews.com) 29 सितंबर,2020: हरियाणा साहित्य अकादमी की पहल पर भगत सिंह की जयंती के अवसर पर मीडिया और साहित्य का अंतर्सम्बन्ध’ विषय पर वेबिनार का आयोजन किया गया। केशुभाऊ ठाकरे जनसंचार केंद्रीय विश्वविद्यालय रायपुर के कुलपति प्रो. बलदेव भाई शर्मा ने मुख्य अतिथि के रूप में उदघाटन करते हुए कहा कि साहित्य मीडिया को भाषा की मर्यादा और संस्कार बताता है।

उन्होंने कहा कि साहित्य पत्रकार को संस्कृतिधर्मिता से जोड़ता है। भगत सिंह की जयंती का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि 1947 के पहले की पत्रकार बिरादरी ने जन जागरण का कार्य किया। उन्होंने कहा कि गणेश शंकर विद्यार्थीप्रेमचंदजयशंकरभारतेन्दु हरीशचंद्र के साथ-साथ बड़े-बड़े राजनेताओं ने भी जनजागरण के लिए समाचार पत्रों का प्रकाशन किया।

 उन्होंने कहा कि भाषा की मर्यादा संस्कृति की मर्यादा होती है।  साहित्य अकादमी के निदेशक डॉ. चन्द्र त्रिखा ने मुख्यतिथि का स्वागत व कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि हरियाणा की विरासत बाल मुकुंद गुप्त और अल्ताफ हुसैन हाली की विरासत हैजिसे फिर से पढक़र नई पीढ़ी को पत्रकारिता के क्षेत्र में नई ईबारत लिखनी होगी। उन्होंने कहा कि अकादमी नई पीढ़ी को साहित्य का संस्कार देने के लिए नये-नये प्रयोग करती रहेगी।

 पंजाब विश्व विद्यालयचंडीगढ़ के  हिन्दी विभाग के अध्यक्ष डॉ. गुरमीत सिंह ने कहा कि जनसंचार विभाग के पाठ्यक्रमों में साहित्य को अध्ययन का विषय बनाना होगा। उन्होंने भीष्म साहनी की कहानी चीफ की दावत’ का जिक्र करते हुए कहा कि कहानी किस्सागो की परम्परा से रूबरू कराती है। ऐसे में जनसंचार के विद्यार्थी साहित्यिक सरोकारों से सम्पन्न होकर पत्रकारिता के क्षेत्र में सकारात्मक हिस्सेदारी निभाएंगे।       

वेबिनार में राजकीय महाविद्यालयसेक्टर-1, पंचकूला की प्राचार्य डॉ. अर्चना मिश्रा और जनसम्पर्क अधिकारी श्री राजीव रंजन ने भी अपने विचार रखे।करनाल के डी.ए.वी.पी.जी. कालेज के प्रचार्य डॉ. आर. पी. सैनीअरूण कुमारकुरूक्षेत्र से प्राचार्य डॉ. रेणुकरनाल से प्रचार्य सुमिता अरोड़ापंजाब विश्वविद्यालय के हिन्दी विभाग के शोधार्थी एवं जनसंचार विभागपंचकूला के विद्यार्थियों ने भी चर्चा में भाग लिया।

---------------------------------------------------------

 

चंडीगढ़, 29 सितम्बर- हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री कंवर पाल ने आज यमुनानगर में विश्व हृदय दिवस के अवसर पर एक साईकिल रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना कियाजिसका उद्देश्य जन-साधारण में हृदय रोग के प्रति जागरूकता उत्पन्न करना है।साईकिल रैली का आयोजन डिम्पल सिनेमा कॉम्पलैक्सयमुनानगर से मुकन्दलाल जिला नागरिक अस्पताल तक किया गया।  इस अवसर पर शिक्षा मंत्री श्री कंवर पाल के साथ जिला के सिविल सर्जनउप-सिविल सर्जनचिकित्सा अधीक्षक सहित अन्य लोगों ने साईकिल रैली में भाग लिया तथा प्रतिभागियों को प्रोत्साहित किया।  

शिक्षा मंत्री ने कहा कि विश्व हृदय दिवस हर वर्ष 29 सितम्बर को मनाया जाता है।  उन्होंने कहा कि साईकिल चलाना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक तो है ही साथ ही पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने में भी मदद मिलती है। यदि हम रोजाना साईकिल चलाने को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लें तो हमारे स्वास्थ्य को सुधार हो सकता है।

उन्होंने कहा कि साईकिल चलाने से हमारे शरीर के सभी अंग प्रयोग में आते हैं तथा पूरे शरीर में रक्त का प्रवाह होता है तथा हृदय पूर्ण रूप से कार्य करता हैजिसके कारण हृदय रोग होने का खतरा कम होता है और बहुत सी बीमारियों से बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि हमें स्वस्थ जीवन के लिए कोई ना कोई व्यायाम या योग का अभ्यास करना चाहिए तथा साईकिल चलाना सबसे सरल तथा उपयोगी व्यायाम हैजिससे सभी रोगों से दूर रहा जा सकता है।

---------------------------------------

चंडीगढ़, 29 सितंबर- हरियाणा पुलिस ने आरसीबी और मुंबई इंडियंस के बीच खेले गए आईपीएल क्रिकेट मैच पर सट्टा लगाने के आरोप में सिरसा जिले से तीन लोगों को गिरफ्तार किया है।हरियाणा पुलिस के प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए कहा कि पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से 20,000 रुपये नकदएक एलईडीदो लैपटॉप, 12 मोबाइलदो लैपटॉप चार्जरनौ मोबाइल चार्जरएक एक्सटेंशन बोर्डतीन वाई-फाई राउटर और पांच इयरफोन भी बरामद किए हैं।

उन्होंने बताया कि सीआईए पुलिस को सूचना मिली थी कि पुराने हाउसिंग बोर्ड के एक मकान में कुछ लोग मोबाइल फोन व लैपटोप के माध्यम से आरसीबी और मुंबई इंडियस के बीच खेले जा रहे क्रिकेट मैच पर सट्टा लगा रहे हैं । सीआईए टीम ने उक्त स्थान पर दबिश देकर क्रिकेट पर सट्टा लगाते हुए तीन युवकों को सट्टा राशि व अन्य सामान के साथ गिरफ्तार किया।

गिरफ्तार किए गए लोगों की पहचान ओल्ड हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी निवासी प्रिंस उर्फ सोनू नवदीप उर्फ कालू तथा एफ-ब्लॉक सिरसा निवासी रमन कुमार उर्फ मोंटू के रूप में हुई।आरोपियों के खिलाफ सिरसा के पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज कर आगे की जांच चल रही है।

No comments

Powered by Blogger.