हरियाणा प्रदेश देश के अन्य राज्यों के मुकाबले किसानों हित में अच्छा कार्य कर रहा है:ओमप्रकाश धनखड़

होडल/पलवलAbtaknews.com)06 सितंबर,2020:प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के लिए अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं बनाई गई है। हरियाणा प्रदेश देश के अन्य राज्यों के मुकाबले किसानों हित में अच्छा कार्य कर रहा है। प्रदेश में गन्ने की फसल का मूल्य 340 रूपए प्रति क्वंटल है,जबकि पड़ोसी राज्य पंजाब में 310 रूपए प्रति क्वंटल है। यह वक्तव्य भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने होडल में प्रैस वार्ता को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने फसलों में हुए नुकसान की भरपाई के लिए किसानों को भरपूर मुआवजा प्रदान किया है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंर्तगत प्रदेश के किसानों को साढे चार हजार करोड़ रूपए का मुआवजा प्रदान किया गया है।
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा तीन अध्यादेश लागू किए गए है। इनके अंर्तगत जो किसान फसल की स्वयं बिक्री करना चाहते है या एफ.पी.ओ. बनाकर फसल की बिक्री करना चाहते है, यदि कोई व्यापारी खेती के व्यवसाय को करना चाहता है आदि अनेक विकल्प दिए गए है। किसान अपनी फसल को स्वयं भी बेच सकता है या फिर एफ.पी.ओ. या कांट्रेक्टर के माध्यम से भी बेच सकता है। अध्यादेशों में किसानों को एक देश एक बाजार का प्लेटफार्म दिया गया है, जिसमें किसान अपने उत्पाद को देशभर में कहीं भी बेच सकता है। किसान अब अपनी फसल का रेट भी खुद तय कर सकता है। जो किसान अपनी फसल का रेट तय कर उसे बेचना चाहता है, ऐसे किसानों को सुरक्षित करने के लिए केंद्र सरकार ने यह कानून लागू किया है। किसानों को यह एक अतिरिक्त सुविधा सरकार द्वारा दी गई है। प्रदेश की मंडियों में फसलों की सरकारी खरीद एमएसपी पर सुचारू रूप से जारी रहेगी। किसान मंडियों में फसलों को तभी लेकर आए जब सरकारी खरीद शुरू की जाए ताकि किसानों को फसलों का उचित मूल्य मिल सके।  
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि पलवल जिले के किसानों को बागवानी की तरफ अग्रसर करने के लिए होडल में बागवानी उत्कृष्टïता केंद्र खोला गया है ताकि किसान फल, फूल व सब्जियों की खेती कर सकें। पशुधन को आगे बढाने के लिए सरकार ने योजनाएं बनाई है, जिनका लाभ पशुपालकों को पहुंच रहा है। उन्होंने कहा कि पार्टी कार्यकर्ता सरकार की नीतियों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए घर-घर तक जाएं और लोगों की जनसमस्याओं को दूर करने का प्रयास करें। रविवार को होडल के डबचिक टूरिजम कॉम्प्लेक्स में हरियाणा के नवनियुक्त भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री ओमप्रकाश धनखड़ के पहुंचने पर कार्यकर्ताओं द्वारा जोरदार स्वागत किया गया।
इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष चरण सिंह तेवतिया, पलवल के विधायक दीपक मंगला, होडल के विधायक जगदीश नायर, हथीन के विधायक प्रवीण डागर, गौरव गौतम, पूर्व जिलाध्यक्ष जवाहर सिंह सौरोत, मेहरचंद गहलौत, पूर्व विधायक रामरतन, हरेंदर तेवतिया, अविनाश शर्मा, पवन अग्रवाल, हरेंदरपाल राणा, वीरपाल दीक्षित, राधेश्याम कालडा, जगमोहन, ओमप्रकाश गर्ग सहित गणमान्य लोग मौजूद रहे।

No comments

Powered by Blogger.