प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जन्मदिवस ‘युवा प्रेरणा दिवस’ पर स्थानीय उत्पाद खरीदने का लिया संकल्प


फरीदाबाद(Abtaknews.com)17सितम्बर,2020: हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज युवाओं को सकारात्मक सोच अपनाने का मूलमंत्र दिया और उन्हें राष्ट्र निर्माण में योगदान देने का आह्वान किया। मुख्यमंत्री ने युवाओं से कहा कि वे अपने जीवन से भय शब्द को निकल दें। जीवन की किसी भी परिस्थिति में भय से भागे नहीं, बल्कि उसका डटकर सामना करें। यदि वे ऐसा करते है तो भय शब्द उनके जीवन से हमेशा समाप्त हो जायेगा।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के 70वें जन्मदिवस के उपलक्ष्य में जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद द्वारा आयोजित ‘युवा प्रेरणा दिवस’ कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने ‘आत्मनिर्भर भारत’ में युवाओं की भूमिता तथा भागीदारी को लेकर भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम का आयोजन विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार की अगुवाई में किया गया था। कार्यक्रम के दौरान सभी के द्वारा ‘मेड-इन-इंडिया’ उत्पाद खरीदने का संकल्प भी लिया गया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की जयंती को सेवा सप्ताह के रूप में मनाया जा रहा है और सेवा सप्ताह के दौरान रक्तदान शिविर, नेत्र शिविर और अस्पतालों में फलों के वितरण जैसी सामाजिक सेवा के कार्य किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि श्री नरेंद मोदी ने गरीब, जरूरतमंद और समाज के अन्य कमजोर वर्गों के लोगों की सेवा करने के लिए काफी कम उम्र में अपना घर छोड़ दिया था। उन्होंने हमेशा अंत्योदय की भावना के साथ काम किया और यह सुनिश्चित किया कि पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति तक लाभ पहुंचे। यहां तक कि जब वह देश के प्रधानमंत्री बने, तो उन्होंने खुद को प्रधान सेवक के रूप में प्रस्तुत किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री नरेंद्र मोदी की दृढ़ इच्छा शक्ति युवाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत है। श्री मोदी जो आज 70 वर्ष के हो गए हैं, आज भी मानसिक और शारीरिक रूप से युवाओं की तरह सक्रिय और चुस्त हैं और युवा कल्याण के लिए हमेशा चिंतित रहते हैं।
भारत को युवाओं का देश बताते हुए श्री मनोहर लाल ने कहा कि भारत में 35 वर्ष से कम आयु के 65 प्रतिशत से अधिक लोग हैं और उनके कंधों पर यह जिम्मेदारी है कि युवा वर्ग मेक इन इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप इंडिया जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करने के लिए काम करें।
केंद्र सरकार द्वारा जारी नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति -2020 का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि इस नीति में जो नए सुधार किए गए हैं वे निश्चित रूप से देश के युवाओं को प्रेरित करेंगे। इसी तरह, केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (एनआरए) के रूप में भर्ती सुधार करोड़ों युवाओं के लिए एक वरदान साबित होगा। उन्होंने कहा कि खेलों को प्रमुख रूप देने के साथ-साथ युवाओं को शारीरिक रूप से मजबूत बनाने के लिए कई नई नीतियों और कार्यक्रमों को लागू किया गया है जिनमें खेलों इंडिया कार्यक्रम भी एक है।
उन्होंने युवाओं से भी आह्वान किया वे अपनी ऊर्जा को सही दिशा में ले जाने का संकल्प लें और प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के गतिशील नेतृत्व में देश को विकास के पथ पर आगे ले जाएं।
इससे पहले, कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जे.सी. बोस विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि विश्वविद्यालय ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के 70वें जन्मदिन को युवा प्रेरणा दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करने में हरसंभव प्रयास करेगा। उन्होंने जिला गुरुग्राम और फरीदाबाद में शिक्षा सुविधाओं के विकास के लिए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का धन्यवाद दिया, जिसके परिणामस्वरूप पलवल, रेवाड़ी, नूंह, गुरुग्राम और फरीदाबाद का क्षेत्र तेजी से शिक्षा के केंद्र के रूप में उभर रहा हैं। उन्होंने विश्वविद्यालय के विस्तार के लिए फरीदाबाद और गुरुग्राम मार्ग पर 18 एकड़ भूमि आवंटित करवाने के लिए भी मुख्यमंत्री का आभार जताया।
कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने मुख्यमंत्री को अवगत करवाया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के 70वें जन्म दिवस पर शुरू किया गया ‘मोदी-फाय विद बोस’ अभियान 30 नवम्बर, 2020 को जगदीश चन्द्र बोस की जयंती तक चलाया जायेगा और इस अभियान के अंतर्गत विश्वविद्यालय स्थानीय उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए नये स्टार्ट-अप आइडिया पर भी काम करेगा ताकि स्थानीय उत्पादों की मांग और खपत बढ़े। इसके अलावा, विश्वविद्यालय से जुड़ा प्रत्येक सदस्य अगले 12 महीनों तक हर महीने की 17वीं तारीख को एक ‘मेड-इन-इंडिया’ उत्पाद खरीदने का संकल्प ले रहा है। कुलपति ने आत्म-निर्भर अभियान को जन आंदोलन का रूप देने के लिए सभी से विश्वविद्यालय की इस पहल से जुड़ने का आह्वान किया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने ‘युवा प्रेरणा दिवस’ अभियान से जुड़ी एक मोबाइल ऐप भी लाॅच की, जिसे विश्वविद्यालय के स्टार्ट-अप सेल के विद्यार्थियों द्वारा विकसित किया गया है। इस ऐप का उद्देश्य प्रधानमंत्री की लोकल के लिए वोकल सोच के अनुरूप स्थानीय उद्योगों को प्रोत्साहित करते हुए ज्यादा से ज्यादा लोगों को आत्मनिर्भर अभियान से जोड़ना है।
कार्यक्रम में विश्वविद्यालय एवं संबद्ध कालेजों के विद्यार्थियों तथा विश्वविद्यालय के भूतपूर्व छात्र रहे प्रतिष्ठित उद्यमियों ने भी भागीदारी की। कार्यक्रम को कुलसचिव डाॅ. सुनील कुमार गर्ग तथा विश्वविद्यालय के प्लेसमेंट, एलुमनाई एवं कार्पोरेट मामलों के डीन डाॅ. विक्रम सिंह ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन अजय शर्मा, रश्मिी चावला तथा डाॅ. ज्योत्सना चावला द्वारा किया गया।

No comments

Powered by Blogger.