हरियाणा में परिवार पहचान-पत्र योजना प्रदेश सरकार की एक अनूठी पहल: कृष्णपाल गुर्जर

पलवल(Abtaknews.com)04 अगस्त।
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंगलवार को पंचकुला में विडियो कान्फे्रसिंग द्वारा नागरिक संसाधन सूचना विभाग के माध्यम से मेरा परिवार समृद्घ परिवार के तहत परिवार पहचान-पत्र वितरण योजना का शुभारंभ किया। आयोजित राज्यस्तरीय कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाल भी उपस्थित थे। इस दौरान विडियो कान्फे्रसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी जिले इस कार्यक्रम से जुड़े रहे। पलवल जिला में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने मंगलवार को पलवल लघु सचिवालय के कान्फे्रस हॉल  में आयोजित परिवार पहचान पत्र वितरण समारोह में 20 लोगों को परिवार पहचान पत्र वितरित किए।
केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल के कुशल नेतृत्व में प्रदेश चहुंमुखी विकास की ओर अग्रसर है। मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने प्रदेश में अनेकों योजनाओं को लागू कर जन जन तक पहुंचाने का कार्य किया है। मुख्यमंत्री ने प्रदेश में एक ईमानदार व पारदर्शी सरकार देने का कार्य किया है। गुर्जर ने कहा कि परिवार पहचान पत्र उपलब्ध होने से लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सकेगा।

परिवार पहचान-पत्र योजना प्रदेश सरकार की एक अनूठी पहल है। यह योजना सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रमों में से एक है। समाज के वंचित क्षेत्रों के भविष्य को सुरक्षित करने और जीवन को सुनिश्चित करके सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह परिवार पहचान-पत्र प्रदेश में रहने वाले लोगों के लिए यह सुनिश्चित करेगा कि सभी लाभार्थियों को राज्य सरकार और केन्द्र सरकार की सेवाओं और योजनाओं का लाभ मिले। परिवार पहचान-पत्र से भ्रष्टïाचार को कम करने में मदद मिलेगी।  
उपायुक्त नरेश नरवाल ने बताया कि पलवल जिले में परिवार पहचान पत्र बनाने का कार्य 90 प्रतिशत पूरा हो गया है। शेष 10 प्रतिशत कार्य भी शीघ्र पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने लोगों से आह्वान किया है कि जिन्होंने अभी तक अपना परिवार पहचान-पत्र नही बनवाया है वे अपने नजदीकी सीएससी केन्द्र पर जाकर परिवार पहचान-पत्र बनवा ले ताकि भविष्य में सरकार की जनकल्याणकारी योजना का लाभ आसानी से मिल सके। परिवार के मुखिया को अपने परिवार के पूरे विवरण के साथ फॉर्म अपने हस्ताक्षर के साथ अटल सेवा केंद्र या अंत्योदय सेवा केंद्र में जमा करना होगा, जिसे संबंधित विभाग द्वारा डाटा अपडेट किया जाएगा।
अतिरिक्त उपायुक्त वत्सल वशिष्ठï ने आए हुए सभी अतिथियों का धन्यवाद व आभार व्यक्त किया। उन्होंने आश्वासन दिया जिला प्रशसन द्वारा शेष बचे लक्ष्य को आगामी महीनों में शीध्र ही हासिल कर लेंगे और पलवल जिले के प्रत्येक जन को इस सुविधा का लाभ मिलेगा।
परिवार पहचान-पत्र समारोह में पलवल विधानसभा क्षेत्र के विधायक दीपक मंगला,होडल विधानसभा क्षेत्र के विधायक जगदीश नायर व हथीन विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रवीन डागर,उपायुक्त नरेश नरवाल, पुलिस अधीक्षक, अतिरिक्त उपायुक्त वत्सल वशिष्ठï, डीआईओ डी.पी. कुलश्रेष्ठï मौजूद थे। जिला परिषद की अध्यक्षा आशवती, नगर परिषद पलवल की अध्यक्षा इन्दु भारद्वाज, जिला परिषद के वाईस चेयरमैन संतराम सहित अन्य गणमान्य लोग व अधिकारी उपस्थित थे।

No comments

Powered by Blogger.