वेतन की मांग को लेकर निगम कर्मचारियों ने लेखा अधिकारी का किया घेराव 21 अगस्त तक नहीं दिया वेतन तो देगें धरना


फरीदाबाद(Abtaknews.com)19 अगस्त। फरीदाबाद नगर निगम कर्मचारियों ने वेतन देने की मांग को लेकर किया प्रदर्शन। प्रदर्शनकारियों के हौसले इतने बुलंद थे झमाझम बारिश में भी कर्मचारियों ने निगम प्रशासन के खिलाफ  जमकर नारेबाजी की और वित्त नियंत्रक कृष्ण यादव का घेराव किया। वित्त नियंत्रक द्वारा निगम आयुक्त से बात कर वेतन देने के आश्वासन के बाद ही कर्मचारी अपने कामों पर लौटे। उन्होंने कहा कि अगर 21 अगस्त तक वेतन नहीं मिला तो 22 से निगम मुख्यालय के समक्ष प्रदर्शन करेंगें।
प्रदर्शनकारी कर्मचारियों का नेतृत्व नगरपालिका कर्मचारी संघ हरियाणा के राज्य प्रधान नरेश कुमार शास्त्री, जिला प्रधान गुरचरण खाण्डिया, सफाई कर्मचारी यूनियन के प्रधान बलवीर सिंह बालगुहेर, वरिष्ठ उप प्रधान श्री नंद ढकोलिया, सचिव सोमपाल, जितेंद्र छावड़ा, सर्व कर्मचारी संघ फरीदाबाद ब्लॉक के प्रचार सचिव दर्शन सिंह सोया आदि नेता कर रहे थे।
कर्मचारियों को संबोधित करते हुए नगरपालिका कर्मचारी संघ हरियाणा के राज्य प्रधान नरेश कुमार शास्त्री ने कहा कि कोरोना काल में प्रदेश के सफाई कर्मचारियों ने जनहित में ईमानदारी लगन एवं कर्मठता के साथ कार्य किया है। जिसके परिणाम स्वरूप प्रदेश की जनता को कोरोना से लडऩे में मदद मिली है, लेकिन अभी भी कोरोना वायरस का प्रकोप जारी है। श्री शास्त्री ने कर्मचारियों से ईमानदारी एवं निष्ठा के साथ कार्य करते रहने की अपील करते हुए विगत 17 अगस्त को शहरी स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज के साथ हुई बैठक में लिए गए। फैसले की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना से मौत होने पर सफाई कर्मचारियों को तुरंत प्रभाव से दस लाख के रूप में विशेष आर्थिक सहायता राशि व मृतक कर्मचारी के आश्रित को  आउटसोर्सिंग में नौकरी मिलेगी। इसके अलावा शहरी स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज ने अपने वादे को दोहराते हुए कहा है कि कोरोना से मौत होने पर 50 लाख देने व 4 हजार जोखिम भत्ता देने के लिए मुख्यमंत्री से मैं बात करूंगा। बैठक में सफाई दरोगा के पदों को डिमिनेशन काडर से निकाल कर पुनर्जीवित करते हुए सफाई दरोगा के पद सृजित किए जाएंगे, ताकि सफाई कर्मचारियों को सफाई दरोगा के पद पर पदोन्नत किया जा सके।
माननीय मंत्री ने 24 मई 2018 व 30 अगस्त 2019 को सफाई सीवर में फायर कर्मचारियों के ठेका प्रथा को समाप्त करने के निर्णय के बाद जो कर्मचारी सरकार के पत्र अनुसार शर्तों को पूरा न करने के कारण विभाग के रोल पर आने से वंचित रह गए। उन कर्मचारियों को भी नियमों में ढील देकर विभाग के रोल पर किया जाएगा। सभी सफाई कर्मचारियों को एक समान वेतन देने, फायर के कर्मचारियों को 10 ईएल व 10 मेडिकल छुट्टी देने पर भी बैठक में सहमति बनी। बैठक में पूर्व सरकार द्वारा 13 अगस्त 2014 के पत्र का अवलोकन कर नई नियुक्ति करने के संदर्भ में भी सहमति बनी है।

संघ नेताओं ने कर्मचारियों की मांगों के अलावा 9 अगस्त को फरीदाबाद की बल्लभगढ़ तहसील के साहूपुरा गांव में परशुराम बाल्मीकि युवक की दबंगों द्वारा हत्या के दोषियों को तुरंत प्रभाव से गिरफ्तार कर सख्त सजा देने व मृतक के आश्रितों को उचित मुआवजा तथा सरकारी नौकरी देने की भी शहरी स्थानीय निकाय मंत्री एवं गृह मंत्री से मांग की। इस पर तत्परता से कार्रवाई करते हुए गृह मंत्री ने पुलिस आयुक्त से रिपोर्ट मांगी है।
संघ ने सफाई कर्मचारियों, सीवर मैनो, फायर कर्मचारियों की भांति पालिका, परिषद, निगमों में लगे तृतीय व चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों माली, बेलदार, चपरासी, क्लर्क, कंप्यूटर ऑपरेटर, ट्यूबवैल ऑपरेटर, हेल्पर ड्राइवर, क्लीनर, सहायक सफाई निरीक्षक, सफाई निरीक्षक, जूनियर इंजीनियर आदि कर्मचारियों को भी ठेका प्रथा से मुक्त कर विभाग के रोल पर रखने की मांग की। इस पर सरकार ने असहमति जताते हुए कहां की इस मांग को पूरा नहीं किया जा सकता। सरकार के इस व्यवहार पर संघ ने सख्त ऐतराज करते हुए सरकार पर भेदभाव करने का आरोप लगाया श्री शास्त्री ने कहा कि संघ पालिका परिषद और सभी तृतीय श्रेणी के कर्मचारियों को संगठित कर सरकार के इस भेदभाव पूर्ण निधि के खिलाफ राज्यव्यापी आंदोलन चलाएगा 26 अगस्त से फरीदाबाद नगर निगम में तृतीय व चतुर्थ श्रेणी के सभी नियमित अनियमित कर्मचारियों की एक जिला स्तरीय कन्वेंशन कर शुरुआत की जाएगी और जिला स्तरीय कन्वेंशन ओं का और 19 सितंबर तक चलेगा। 20 सितंबर को प्रदेश के सभी तृतीय व चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों की राष्ट्रीय कमीशन रोहतक में बुलाई जाएगी जिसमें आगामी आंदोलन का ऐलान किया जाएगा।
श्री शास्त्री ने कहा कि इसके बाद संघ 11 अक्टूबर को रोहतक में राष्ट्रीय अधिवेशन करेगा और प्रदेश के पालिका परिषद निगम के सफाई सी व कर्मचारियों फायर कर्मचारियों वे सभी तृतीय व चतुर्थ श्रेणी के नियमित अनियमित कर्मचारियों को साथ लेकर आंदोलन का ऐलान किया जाएग कर्मचारियों को संबोधित करते हुए संघ के जिला प्रधान गुरचरण खाण्डिया सफाई कर्मचारी यूनियन के प्रधान बलबीर सिंह कहा कि यदि 21 अगस्त तक निगम के सभी नियमित अनियमित तृतीय व चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों का वेतन निगम प्रशासन ने नहीं दिया तो 23 अगस्त से नगर निगम मुख्यालय पर निरंतर आंदोलन चलाया जाएगा।
आज के प्रदर्शन को अन्य के अलावा कर्मी नेता प्रेमपाल, राजबीर चिण्डालिया, बल्लू प्रधान, मुकेश सन्नूराम, दान सिंह, रघुबीर चौटाला, सुभाष फेटमार, अनिल बोहत, सुरेश मैनादे, बंटी खैरालिया, मास्टर वेद, आजाद कजानिया, प्रकाश प्रचारी, माइचंद, केसर सिंह, जीतन, ललित प्रसाद, राजकिशोर, कमलेश ओल्ड, शकुन्तला, कमलेश आदि ने सम्बोधित किया।

No comments

Powered by Blogger.