युवाओं को आत्मनिर्भर बनने के लिए रोजगारपरक शिक्षा से ही होगा कौशल भारत का निर्माण: मूलचंद शर्मा

चंडीगढ़(Abtaknews.com)15जुलाई,2020:हरियाणा के कौशल विकास और औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि आज के दौर में युवाओं को आत्मनिर्भर बनने के लिए रोजगारपरक शिक्षा की तरफ बढ़ना होगा, तभी हम एक कौशल भारत का निर्माण कर सकेंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने को पूरा कर सकेंगे।
श्री शर्मा आज यहां विश्व युवा कौशल दिवस की पांचवीं वर्षगांठ के मौके पर श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय और हरियाणा कौशल विकास मिशन द्वारा आयोजित लाइव सेमिनार के दौरान विश्वविद्यालय के प्रोफेसर व छात्रों  को संबोधित कर रहे थे। कौशल विकास और औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री श्री शर्मा ने अपने लाइव संबोधन में कहा कि स्किलिंग से एक बेहतर भारत का निर्माण किया जा सकता है और प्रदेश के युवा श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय से शिक्षा प्राप्त कर आत्मनिर्भर बन सकते हैं ।
मूलचंद शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में राज्य सरकार एक कुशल और प्रगतिशील हरियाणा की दिशा में आगे बढ़ रही है । इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए इन दोनों संस्थानों का योगदान अत्यंत महत्वपूर्ण है।
उन्होंने कहा कि कौशल प्राप्त करने के पश्चात हमारे युवा न केवल देश में बल्कि विदेशों में भी कुशल मानव संसाधन की मांग को पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि आज हम एक कुशल और प्रगतिशील राज्य की ओर बढ़ रहे हैं और इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय और हरियाणा कौशल विकास मिशन के साथ-साथ विभिन्न संस्थानों के युवाओं और उद्योगों के सहयोग और समर्थन की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि कौशल प्रशिक्षण केंद्र कोविड-19 के बाद रोजगार एवं आजीविका के अवसर पैदा करेंगे।
कौशल विकास और औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के समस्त स्टाफ को बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने वैश्विक महामारी कोविड-19 के चलते लॉकडाउन के दौरान विद्यार्थियों को डिजिटल माध्यम से शिक्षा प्रदान करने के लिए अपने दायित्व को बखूबी निभाया है। उन्होंने कहा कि श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंद लोगों को चार लाख के करीब खाने के पैकेट और आयुर्वेदिक दवाइयां बांटने का भी सामाजिक कार्य किया है, जो सराहनीय है।
सेमिनार के दौरान श्री विश्वकर्मा कौशल महाविद्यालय के कुलपति श्री राज नेहरू, मुख्य कौशल अधिकारी डॉक्टर दीपक शर्मा ,यूनिवर्सिटी के डीन डॉ. आर. एस. राठौर और  हरियाणा कौशल विकास मिशन के डिप्टी डायरेक्टर अधिराज शर्मा भी मौजूद रहे।

No comments

Powered by Blogger.