जे.सी. बोस विश्वविद्यालय आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के युवाओं को देगा कौशल प्रशिक्षण

फरीदाबाद(Abtaknews.com)9 जुलाई,2020: जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के अंतर्गत संचालित कम्युनिटी कॉलेज ऑफ स्किल डेवलपमेंट ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से प्रयास सोशल वेलफेयर सोसायटी के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किये। प्रयास सोसाइटी समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के वंचित बच्चों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करने के लिए काम करने वाला एक गैर-सरकारी संगठन है।
इस समझौते पर कम्युनिटी कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. संजीव गोयल और प्रयास सोसायटी के अध्यक्ष श्री रमेश कुमार गुप्ता ने कुलपति प्रो दिनेश कुमार और कुलसचिव डॉ. एस.के. गर्ग की उपस्थिति में हस्ताक्षर किये। इस अवसर पर कॉलेज की वाइस प्रिंसिपल डॉ. रश्मि पोपली और प्रयास सोसाइटी के महासचिव तरुण गुप्ता भी उपस्थित थे।
डॉ. संजीव गोयल ने बताया कि इस समझौते से ऐसे विद्यार्थियों को भी लाभ होगा जो प्रयास सोसाइटी के प्रशिक्षण केेन्द्रों में कौशल प्रशिक्षण ले रहे है। ऐसे विद्यार्थी विश्वविद्यालय के कम्युनिटी कालेज में कौशल पाठ्यक्रमों का लाभ उठा सकेंगे। उन्होेंने बताया कि कालेज द्वारा बी.वोक सहित कई कौशल पाठ्यक्रम चलाये जा रहे है, जिसके लिए विद्यार्थियों का अच्छा रूझान है।
इस सहयोग को विश्वविद्यालय के सामाजिक सरोकार के अंतर्गत की जाने वाली पहल का हिस्सा बताते हुए कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि देश को आत्मनिर्भर बनाने के प्रधानमंत्री के विचार को साकार करने के लिए प्रत्येक वर्ग से लोगों को समाज के वंचित वर्गों के उत्थान में योगदान देने के लिए आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय विद्यार्थियों को गुणात्मक कौशल शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि उन्हें प्रतिस्पर्धी चुनौतियों का सामना करने में सक्षम बनाया जा सके
श्री रमेश कुमार गुप्ता ने समझौते पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए विश्वविद्यालय को समाज के कमजोर वर्ग से संबंधित लोगों, विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं के कौशल विकास के लिए प्रशिक्षण और परस्पर सहयोग से कार्यक्रम संचालित करने की आवश्यकता पर बल दिया तथा इसके लिए विश्वविद्यालय को हर संभव सहयोग देने का आश्वासन दिया।

1 comment:

  1. Get all the latest news on Technology, Gadgets with reviews, prices, features, highlights and specification on Indian Open Minds.

    ReplyDelete

Powered by Blogger.