योगासन भी रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने में कारगर हैं : मनोहर लाल, मुख्यमंत्री

चंडीगढ़(Abtaknews.com)4जुलाई,2020: हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा बरोदा विधानसभा उप-चुनाव कार्यक्रम घोषित होने के साथ जेजेपी के साथ विचार-विमर्श के बाद ही पार्टी प्रत्याशी की घोषणा की जाएगी।
मुख्यमंत्री आज गोहाना के खानपुर कलां स्थित बीपीएस मेडिकल कालेज अपने निरीक्षण के दौरान पत्रकारों द्वारा पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में अपनी प्रतिक्रिया दे रहे थे।श्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकार ने प्रदेश में 1000 पार्क-व्यायामशालाएं स्थापित करने का लक्ष्य रखा है और इसमें से आधी से ज्यादा व्यायामशालाएं बनकर तैयार हो चुकी हैं और इस कड़ी में उन्होंने आज सोनीपत जिले के विभिन्न खंडों में 12 नव निर्मित पार्क-व्यायामशालाओं का उद्घाटन भी किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की सभी व्यायामशालाओं में योग शिक्षकों की नियुक्ति भी की जाएंगी।
         मुख्यमंत्री ने कहा कि वैश्विक महामारी के दौर में इनका व्यायामशालाओं का महत्व और अधिक बढ़ गया है क्योंकि योगासन भी रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने में कारगर हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए आयुष विभाग की जड़ी-बूटियों का सेवन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इन व्यायामशालाओं में आयुष विभाग के वैलनेस सेंटर भी बनाये जाएंगे ताकि ग्रामीणों को व्यायाम संबंधी सभी सुविधा मिल सके।
         एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि कोविड-19 के दौरान केन्द्र सरकार द्वारा मुख्य मंत्रियों व मंत्रियों को फील्ड का दौरा करने की दी गई अनुमति के बाद ही वे हरियाणा का दौरा कर रहे हैं तथा आज गोहाना आएं हैं। उन्होंने कहा कि दौरे के दौरान आम जन मानस से सीधे भेंटवार्ता कर उनकी समस्याओं व मांगों इत्यादि की जानकारी भी ली जा रही है।
         इस मौके पर सांसद रमेश कौशिकविधायक मोहनलाल बड़ौली व श्रीमती निर्मल चौधरीहरियाणा पब्लिक इंटरप्राईजिज ब्यूरो के उपाध्यक्ष ललित बतराभाजपा के जिलाध्यक्ष डा. धर्मबीर नांदलमेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव आलोक निगमबीपीएस मेडिकल कालेज की निदेशक श्रीमती अमनीत पी. कुमार सहित विभिन्न अधिकारीगण व गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।
क्रमांक-2020
सत्यव्रत



चंडीगढ़, 4 जुलाई- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज पानीपत जिले के गांव इसराना के एनसी कॉलेज में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि कोरोना वायरस को लेकर प्रदेश में अब स्थिति सामान्य होती जा रही हैलेकिन फिर भी सभी को सावधानी रखनी बहुत जरूरी है।
         उन्होंने कहा कि लोगों को सोशल डिस्टैंसिंग के साथ-साथ मास्क पहनने की आदत को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करना होगा। साथ ही साथ सैनिटाइजैशन को लगातार अपनाना होगा। उन्होंने कहा कि लोगों को केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा समय-समय जारी दिशानिर्देशों की पालना करना भी सुनिश्चित करना होगा,तभी हम सब मिलकर कोरोना महामारी को दूर भगा सकेंगे।
         मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल आज भगत फूल सिंह मेडिकल कालेजखानपुर कलाँ में जाने से पूर्व चंडीगढ़ से वाया हेलीकाप्टर इसराना के एनसी कॉलेज में पहुंचे थे।
         इस अवसर पर पानीपत के उपायुक्त श्री धर्मेंद्र सिंहएसपी श्रीमती मनीषा चौधरीपूर्व मंत्री श्री कृष्ण लाल पंवारमेयर श्रीमती अवनीत कौर उपस्थित थे।
क्रमांक-2020
सीमा अरोड़ा



चंडीगढ़, 4 जुलाई- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि कोविड-19 के बावजूद अब प्रदेश में औद्योगिक एवं वाणिज्यिक गतिविधियां धीरे-धीरे सामान्य हो रही हैं। कोरोना संक्रमण काल में बच्चों को पढ़ाई का नुकसान न होइसके लिए ऑनलाइन तकनीक के माध्यम से बच्चों को शिक्षा दी जा रही है।
         मुख्यमंत्री आज रोहतक में मीडिया कर्मियों से बातचीत कर रहे थे।
         उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान अनाज की खरीद का कार्य भी संतोषजनक रहा। गेंहू की खरीद को शीघ्र पूरा करने हेतू सरकार ने लगभग 1800 से अधिक खरीद केंद्र स्थापित किए थे और इस सीजन के दौरान सरसों,गेहूं व अन्य फसलों की रिकार्ड खरीद की गई और किसानों को पूल अकाउंट के माध्यम से उनके खाते में सीधा भुगतान किया गया।
         मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना से निपटने के लिए पीजीआईएमएसरोहतक तथा प्रशासन पूरी तैयारी के साथ निपट रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना के विरुद्ध पूरी दुनिया में लड़ाई लड़ी जा रही है।
         उन्होंने कहा कि पीजीआई रोहतक तथा प्रशासनिक अधिकारियों के साथ इस मुद्दे पर  उनकी विस्तार से चर्चा हुई है। आइसोलेशन बेडआईसीयू बेडकोविड केयर सेंटरबिस्तरों की उपलब्धता व ऑक्सीजन की मात्रा आदि सभी विषयों को लेकर पूरी तैयारियां की गई है।
         उन्होंने कहा कि आज उन्होंने सोनीपत के खानपुर मेडिकल कॉलेज का भी निरीक्षण किया है और डॉक्टरों से भी कोरोना संक्रमण की स्थिति में अधिक सुधार लाने बारे बातचीत की है। उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज में कोरोना के उपचाराधीन एक्टिव मरीजों से भी मिलकर उनके स्वास्थ्य की जानकारी हासिल की है।

No comments

Powered by Blogger.