रेडक्रास सोसायटी फरीदाबाद वैश्विक महामारी कोविड-19 के खिलाफ लोगों में जागरूकता करेगी, टीम हुई रवाना


फरीदाबाद(abtaknews.com)02 जुलाई,2020: जिला रेडक्रास सोसायटी फरीदाबाद वैश्विक महामारी कोविड-19 के खिलाफ लोगों में जागरूकता लाने के लिए भरसक प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में आज सेक्टर-15 स्थित जिला उपायुक्त एवं रेडक्राॅस अध्यक्ष याशपाल ने अपने आवास से प्रचार बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह बस जिले में जगह-जगह पर जाकर लोगों को कोरोना के खिलाफ जागरूक करेगी तथा
दैनिक प्रयोग किए जाने वाले मास्क वितरित किये जाएंगे। मास्क व सेनिटाइजर के प्रयोग व इनके महत्व के बारे में भी जागरूक किया जाएगा। इस मौके पर जिला उपायुक्त यशपाल ने कहा कि मौजूदा समय में कोविड - 19 कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए जारी सरकारी निर्देशों के बारे में जागरूक किया जाए।
वहीं प्रचार बस के साथ लोगों को जागरूक करते हुए जिला रेडक्रास के सचिव विकास कुमार ने कहा कि हमें थोड़े थोड़े समय के अंतराल पर  साबुन से हाथ साफ करते रहना चाहिए, शारीरिक दूरी बनाए रखनी चाहिए, मौजूदा समय में हुक्का सांझा करने से बचना चाहिए, बाहर निकलने पर मास्क का प्रयोग आवश्यक रूप से करना चाहिए, आवश्यक कार्यों के अतिरिक्त बाहर नहीं निकलना चाहिए,
सब्जी, फलों इत्यादि को गर्म नमक के पानी से धोने के बाद कुछ समय तक धूप में रखना चाहिए और सभी को सरकार के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए आरोग्य सेतु ऐप अपने अपने फोन में आवश्यक रूप से डाउनलोड कर लेना चाहिए एवं इसके साथ साथ दूसरे राज्यों से या विदेश से आने वाले सभी व्यक्तियों की सूचना प्रशासन को देनी चाहिए। इसके अलावा बाजार या कार्यालय से वापस घर आने पर नहाकर ही घर के अंदर प्रवेश करना चाहिए और कपडों को तुरंत धो लेना चाहिए।

इसके अतिरिक्त हमें अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से योग करना चाहिए तथा आयुष विभाग द्वारा निर्देशित काढे का सेवन करना चाहिए, इसके अलावा उन्होंने आपात वित्तीय सहायता योजनाओं के बारे में भी जागरूक किया। मौजूदा समय में कोई भी नागरिक शारीरिक, आर्थिक, सामाजिक रूप से राष्ट्र सेवा करके अपना राष्ट्रीय धर्म निभा सकता है, जो कि आज के समय की जरूरत भी है और प्रत्येक नागरिक का नैतिक कर्तव्य भी है।
इस मौके पर जिला रेडक्रास सोसायटी के सहायक पुरुषोत्तम सैनी, बिजेंद्र सौरोत, जतिन शर्मा, गीता बाला व सरोजबाला के अलावा विभिन्न वाॅलियंटर्स भी मौजूद रहे।

No comments

Powered by Blogger.