सात लाख सैंतीस हजार आठ सौ बत्तीस ने “आरोग्य सेतु एप” की डाऊनलोड : यशपाल यादव

फरीदाबाद(Abtaknews.com)10जून,2020:कोरोना संक्रमण से बचने के लिए जिलावासी भी जागरूक हो रहे हैं तथा इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से शुरू किए गए आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप का प्रयोग कर रहे हैं। जिला में अब तक सात लाख सैंतीस हजार आठ सौ बत्तीस लोगों ने इस मोबाइल ऐप को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड किया है। जिलावासी न केवल एप डाउनलोड कर रहे हैं, बल्कि कोरोना की जांच के लिए सेल्फ टेस्ट भी कर रहे हैं।

उपायुक्त यशपाल ने कहा कि जिला में सभी विभागों के अधिकारी व कर्मचारी आरोग्य सेतु एप अपने मोबाइल फोन में डाऊनलोड कर लें। उन्होंने कहा कि संक्रमण को रोकने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को अपने मोबाइल में “आरोग्य सेतु एप” अवश्य डाऊनलोड करनी चाहिए। इससे व्यक्ति को अपने आस-पास कोरोना संक्रमण के बारे में भी जानकारी मिलती है ताकि वह समय पर सजग व जागरूक हो सके। आरोग्य सेतु एप कोरोना वायरस से बचाव के लिए बुनियादी सावधानी बरतने के टिप्स बताने के साथ-साथ फोन लोकेशन और ब्लूटूथ सेंसर की मदद से यूजर की मूवमेंट डिटेक्ट करता है। यह यूजर को ट्रैक कर संक्रमित लोगों के संपर्क में आने पर अलर्ट करता है।

उपायुक्त ने बताया कि आरोग्य सेतु एप से लोगों को कोरोना से बचाव से संबंधित जानकारियां मिलेंगी, ताकि वे अपना व अपने परिवार को सुरक्षित रख सकें। इस ऐप से कोरोना संक्रमण व्यक्ति के नजदीक आने से अलर्ट आता है। यह आरोग्य सेतु एप को डाउनलोड नहीं करने वाले व्यक्तियों के लिए कोविड-19 से संबंधित जानकारी देने के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने टोल फ्री नंबर 1921 की सेवा शुरू की है। साधारण फोन यूजर टोल फ्री नंबर 1921 पर मिस काल दें। जब कॉल डिस्कनेक्ट हो जाएगी तो फोन करने वाले व्यक्ति को वापस फोन आएगा, जिसमें उससे उसके स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी ली जाएगी।

संबंधित नागरिक की प्रतिक्रिया के बाद उसके स्वास्थ्य से सम्बंधित उसके फोन पर अलर्ट मैसेज आएगा। इतना ही नहीं वह नागरिक जब कोविड-19 के संक्रमित केस के आस-पास होगा तो उसे तुरन्त आरोग्य एप की भांति अलर्ट एसएमएस भी प्राप्त होगा

No comments

Powered by Blogger.