टैस्टिंग कैपेसिटी, कोविड केयर सेंटर व अस्पतालों में बेड की संख्या की तैयारियों की समीक्षा बैठक

फरीदाबाद(Abtaknews.com)10जून,2020:अतिरिक्त मुख्य सचिव कृषि विभाग संजीव कौशल तथा अतिरिक्त मुख्य सचिव एसएन राय शहरी स्थानीय निकाय हरियाणा ने बुधवार को फरीदाबाद में कोविड-19 के संबंध में अब तक की गई तैयारियों व प्रबंधों की समीक्षा की।
उन्होंने लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित बैठक में कोरोना के मरीजों की संख्या, उनके प्रथम व द्वितीय संपर्क व्यक्तियों की पहचान व टैस्टिंग, प्रतिदिन की टैस्टिंग कैपेसिटी, कोविड केयर सेंटर व अस्पतालों में बेड की संख्या व अन्य सुविधाओं तथा कंटेनमेंट जोन में किए गए प्रबंधों सहित सभी तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि भविष्य में मरीजों की बढ़ती संख्या की आशंका के मद्देनजर सभी तैयारियां अभी से पूर्ण कर लें। जिला प्रशासन के पास हर गतिविधि के लिए पूरा प्लान तैयार किया जाए। उन्होंने ईएसआई अस्पताल के डीन डा. असीमदास से भी कोविड-19 अस्पताल में दाखिल मरीजों व अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी ली। बैठक में मंडल आयुक्त संजय जून, नगर निगम आयुक्त यश गर्ग व पुलिस आयुक्त केके राव ने भी कोविड-19 के बचाव के लिए किए जा रहे प्रबंधों की जानकारी दी।
उपायुक्त यशपाल ने बताया कि जिला में कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए शहरी क्षेत्र को आठ भागों में बांटा गया है, जिसमें प्रत्येक भाग में इंसीडेंट कमांडर नियुक्त किए गए हैं, उनके नीचे 53 माॅनीटरिंग कमेटियां बनाई गई हैं। इसके बाद इन एरिया में 265 सेक्टर कमेटियां तथा 3 हजार 981 लोकल कमेटियां गठित की गई हैं। प्रत्येक लोकल कमेटी में 3 सरकारी कर्मचारी व अन्य वालिंटियर शामिल किए गए हैं। उन्होंने बताया कि जिला में दो बार सर्वे किया गया तथा आईएलआई के मरीजों की पहचान की गई। इसके अलावा आशा वर्कर की ओर से प्रतिदिन 50 घरों का सर्वे भी किया जाता है। सर्वे में जिला में 60 वर्ष की आयु से अधिक 93 हजार से अधिक लोगों की पहचान की गई है। इसके अलावा गूगल स्प्रैड सीट पर कैमिस्ट की दुकानों व प्राइवेट अस्पताल की ओपीडी में आए आईएलआई मरीजों का डाटा प्रतिदिन प्राप्त किया जा रहा है। गंभीर बीमार व्यक्ति का तुरंत कोरोना टेस्ट करवाया जाता है। उन्होंने बताया कि जिला में बेड की संख्या बढ़ाई जा रही है तथा अलग-अलग स्थानों पर कोविड केयर सेंटर भी तैयार किए जा रहे हैं। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

No comments

Powered by Blogger.