विधायक सीमा त्रिखा द्वारा ’भारतीय परिवार की रसोई से कैसे बचें कोरोना से’ विषय पर विशेष परिचर्चा

फरीदाबाद(Abtaknews.com)15जून,2020: फरीदाबाद शहर में कोरोना-वायरस से बिगड़ती स्थिति को देखते हुए बडखल विधानसभा क्षेत्र की विधायक सीमा त्रिखा द्वारा ’भारतीय परिवार की रसोई से कैसे बचें कोरोना से’ विषय पर विशेष परिचर्चा का आयोजन कराया गया। परिचर्चा में मुख्य रूप से अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान दिल्ली के प्रोफेसर एवं आयुष मंत्रालय भारत सरकार से जुड़े डाॅ. महेश वत्स, जिला आयुर्वेद अधिकारी डाॅ. जसबीर सिंह अहलावत एवं डाॅ. मोहित वासुदेव होम्योपैथिक के प्रमुख चिकित्सकों ने कोरोना महामारी से बचने एवं अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कैसे मजबूत किया जाए, इस पर अपने विचार सांझा किए कि किस तरह भारतीय रसोई में उपस्थित खाद्य पदार्थों, जिनका वर्णन आयुर्वेद पर लिखित वर्षों पुराने ग्रंथों में भी उल्लेख रहा है, से किस प्रकार किया जा सकता है।
इस अवसर पर मुख्य रूप से डाॅ. महेश व्यास ने कहा कि नियमित रूप से
समय-समय पर अपने हाथों को साबुन और पानी से धोते रहें। बहुत आवश्यक कार्य हो तभी अपने घर से बाहर निकलें और बहुत आवश्यक हो तभी किसी को अपने घर पर बुलाएं। सूर्य उदय से पहले स्नान करके सूर्य को प्रणाम करने के उपरांत भोजन ग्रहण करें। रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए हल्दी को गर्म या दूध या पानी में डालकर प्रतिदिन दो बार सेवन करें। अदरक या सौंठ, लौंग, काली मिर्च, दालचीनी तथा तुलसी अर्क का काढ़ा बनाकर दिन में तीन बार चाय के रूप में सेवन करें। गिलोय का काढ़ा बनाकर दो से तीन दिन तक सेवन करें।
इसको सेवन करने से कोरोना रोगी बहुत जल्दी स्वस्थ होता है।इस अवसर पर विधायक सीमा त्रिखा ने विशेष तौर पर महिलाओं से प्रार्थना की कि इस बीमारी में जहां हर वर्ग अपने आपको आर्थिक तौर पर अभावग्रस्त महसूस
कर रहा है ऐसे में आप सभी महिलाएं अपने घर की रसोई में ही उपलब्ध खाद्य
पदार्थों से ही इस घातक बीमारी का सफल इलाज करके अपनी व अपने परिवार की सुरक्षा कर सकती हैं। वहीं विधायक ने आए हुए चिकित्सकों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस कोरोना जैसी घातक बीमारी के भयावह स्थिति में भी अपना अमूल्य समय निकालकर फरीदाबाद की जनता को जो सुझाव एवं विचार सांझा किए हैं उनका वे हार्दिक धन्यवाद करती हैं।

No comments

Powered by Blogger.