Wednesday, June 10, 2020

जे.सी.बोस विश्वविद्यालय फरीदाबाद में विज्ञान और प्रौद्योगिकी में गणितीय अनुप्रयोगों पर वेबिनार

फरीदाबाद(Abtaknews.com)10 जून,2020: विद्यार्थियों के गणितीय ज्ञान एवं समझ को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के गणित विभाग द्वारा विज्ञान और प्रौद्योगिकी में गणित के अनुप्रयोगों पर एक दिवसीय वेबिनार का आयोजन किया।
पंजाब विश्वविद्यालय के गणित विभाग से प्रो सुशील कुमार तोमर वेबिनार में मुख्य वक्ता थे। व्याख्यान सत्र की अध्यक्षता कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने की। कार्यक्रम का शुभारंभ गणित विभाग की अध्यक्षा डॉ. नीतू गुप्ता के स्वागतीय संबोधन से हुई। उन्होंने कार्यक्रम का संक्षिप्त परिचय दिया। 
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने प्रतिभागियों को विज्ञान और प्रौद्योगिकी की विभिन्न शाखाओं में गणित की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में अवगत कराया। उन्होंने गणित विषय को लेकर अपने अकादमिक कैरियर के अनुभव साझे किये। उन्होंने वेबिनार के आयोजन के लिए विभाग द्वारा किए गए प्रयासों की भी सराहना की और भविष्य में ऐसे कार्यक्रम निरंतर आयोजित करने के लिए प्रेरित किया। 
अपने मुख्य भाषण में प्रो. सुशील कुमार तोमर ने इंजीनियरिंग के साथ-साथ वास्तविक जीवन में गणित की उपयोगिता को लेकर विस्तार से बताया। उन्होंने विभिन्न गणितीय मॉडलों की व्याख्या की और प्रतिभागियों की बेहतर समझ के लिए उन्हें सरल बनाया तथा प्रतिभागियों के साथ अपना ज्ञान साझा किया। सभी प्रतिभागियों द्वारा वेबिनार को सराहा गया।
अंत में, मुख्य वक्ता द्वारा व्याख्यान के दौरान प्रतिभागियों द्वारा रखे गये प्रश्नों के उत्तर भी दिये गये। सत्र के समापन पर विभागाध्यक्ष डॉ. नीतू गुप्ता ने मुख्य वक्ता का आभार व्यक्त किया तथा वेबिनार को सुव्यवस्थित एवं सफल आयोजन के लिए सभी संकाय सदस्यों को बधाई दी। कार्यक्रम का समन्वयन डॉ. सूरज गोयल ने किया गया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages