Wednesday, June 17, 2020

जे.सी. बोस विश्वविद्यालय में आर्ट ऑफ़ डिजिटल मीडिया प्रोडक्शन की उपयोगिता पर वेबिनार

  

फरीदाबाद(Abtaknews.com)17 जून 2020 ; जे.सी बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्विद्यालय के आर्ट ऑफ़ लिबरल एंड मीडिया स्टडीज विभाग द्वारा  'आर्ट ऑफ़ डिजिटल मीडिया प्रोडक्शन' नामक विषय आधारित वेबिनार का आयोजन किया गया। जिसमें मीडिया क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों ने पत्रकारिता के विधार्थियों को डिजिटल मीडिया की महत्वपूर्ण जानकारी दी। 
वेबिनार सिरीज़ का जूम  के माध्यम से की गई जिसमें विभिन्न विशेषज्ञों ने मीडिया के  विधार्थियों को विशेष रूप से आर्ट ऑफ़ डिजिटल मीडिया प्रोडक्शन की जानकारी दी गई। जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर सुरेश कुमार वर्मा और  केंद्रीय विश्वविद्यालय भटिंडा पंजाब के सहायक प्रोफ़ेसर डॉ परमवीर सिंह पोटालिया मुख्य वक्ता के रूप में शामिल रहे। डीन फैकल्टी ऑफ लिबरल आर्ट्स एंड मीडिया स्टडीज डॉ अतुल मिश्रा ने अतिथियों का स्वागत किया। 
इस वेबिनार में कोविड-19 के कारण लॉक डाउन में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता के बारे में विस्तृत चर्चा की गई। वर्तमान परिदृश्य में डिजिटल माध्यम हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है। वेबिनार में पत्रकारिता के विधार्थियों ने बहुत उत्सुकत के साथ भागीदारी की। वेबीनार में प्रोफेसर सुरेश कुमार वर्मा ने अपने संबोधन में विधार्थियों को अपने मीडिया क्षेत्र के अनुभव  सांझा करते हुए बताया कि उनकी शुरुआत ऑल इंडिया रेडियो से हुई। पत्रकारिता में लेखन सबसे बड़ा और मजबूत आधार होता है। जब तक आप लिखेंगे नहीं पत्रकार नहीं कहलाएँगे। वर्तमान सूचना युग में एक आकर्षक स्क्रिप्ट लिखने में महारथ हासिल करना बड़ी बात है। यह सब लेखन कार्य करने और अनुभव से ही संभव है।  उन्होंने विधार्थियों द्वारा पूछे गए प्रश्नों के भी बहुत सहजता से उतर दिए।
केंद्रीय विश्वविद्यालय भटिंडा पंजाब के डॉ परमवीर सिंह पोटालिया ने अपने संबोधन में कैमरा उपकरण  कैसे विकसित होते गए। उन्होंने बताया कि किस तरह से कैमरे द्वारा विभिन्न शॉट्स और कोणो से कैसे किसी दृश्य को रोचक बनाया जा सकता है। श्री पोटालिया ने बताया कि कैमरे की इसी विशिष्टता ने फिल्म बनाने की कला और कौशल में बहुत अंतर किया है। शूट करते समय यह ध्यान रखना कि कौन से दृश्य की समावधि कितनी है उसे उतने समय तक ही स्क्रीन।इसके अलावा  अन्य चीजों के बारे में भी चर्चा की गई । पैनल चर्चा के उपरांत एक इंटरैक्टिव सेशन में प्रतिभागियों के प्रश्न के जवाब विशेषज्ञों द्वारा दिए गए।  मीडिया के विद्यार्थियों ने अपनी रुचि के अनुरूप अलग अलग विषयों से संबंधित प्रश्न पूछे।
इस वेबिनार में आर्ट ऑफ़ लिबरल एंड मीडिया स्टडीज विभाग के डीन प्रो अतुल मिश्रा ने सफल आयोजन के लिए कोऑर्डिनेटर डॉ सोनिया हुड्डा को बधाई दी और सभी विशेषज्ञों एवं प्रतिभागियों की सराहना की। इस वेबिनार में संचार एवं पत्रकारिता विभाग की सहायक प्रोफेसर डाँ सोनिया हुड्डा ने सूत्रधार की भूमिका निभाई

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages