विश्वविद्यालयों को परीक्षा एवं मूल्यांकन की स्वायत्तता संबंधी हरियाणा सरकार का निर्णय सराहनीय


गुरूग्राम (Abtaknews.com) 24जून,2020: वर्तमान कोरोना के पीड़ादायक समय में राज्य में लाखों विद्यार्थियों की परीक्षाओं के संबंध में सरकार द्वारा जारी निर्णय संतोषजनक है। एबीवीपी हरियाणा के विश्विद्यालय कार्य सह संयोजक मयंक निर्मल ने बताया कि 5 जून को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रतिनिधि मंडल ने राज्य के शिक्षा मंत्री से मिलकर प्रदेश के लाखों विद्यार्थियों की भावना से अवगत कराते हुए निवेदन किया था कि वर्तमान समय में जबकि सम्पूर्ण देश सहित हरियाणा राज्य में भी कोरोना केस बढ़ रहे है, विद्यार्थियों के आवागमन के साधन भी पर्याप्त नही है, साथ ही विश्विद्यालयों में छात्रावास खुले नही है इस लिए इस सत्र के लिए विद्यार्थियों के मूल्यांकन का वैकल्पिक मार्ग निकाला जाए अथवा परिस्थितियां ठीक होने के बाद परीक्षा ली जाए ।
एबीवीपी हरियाणा प्रदेश में छात्रहितों और शिक्षा हितों में सदैव कार्यरत है वर्तमान परिस्थितियों में राज्य सरकार द्वारा विश्विद्यालयों को परीक्षा एवं मूल्यांकन करने की स्वायत्तता देने तथा पूर्व कक्षाओं के अंक और आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर विद्यार्थियों के परिणाम निकालने के  निर्णय पर संतोष व्यक्त करती है।
     साथ ही एक तरफ जहां राज्य सरकार द्वारा परीक्षा आयोजित करने की संभावना के संबंध में  विश्विद्यालयों को स्वायत्तता दी गई वहीं दूसरी और जो विद्यार्थी परीक्षा देकर अपनी ग्रेडिंग सुधारना चाहते है उनको भी परीक्षा का अवसर देने का स्वागत करती है ।
     साथ ही एबीवीपी राज्य के विश्वविद्यालयों को आगाह करती है कि राज्य सरकार द्वारा जारी इस परीक्षा एवं मूल्यांकन की प्रक्रिया में UGC के नियमों का पूर्णतया पालन करना सुनिश्चित करें । ताकि इस विशेष परिस्थिति में अपनाई जा रही सम्पूर्ण प्रक्रिया के कारण भविष्य में भी प्रदेश के किसी भी छात्र के साथ अन्याय न हो ।   
एबीवीपी ने प्रदेश के विद्यार्थियों से भी आव्हान किया कि परीक्षा एवं मूल्यांकन में से सोच समझ कर उपलब्ध सभी विकल्पों का अध्ययन कर अपने विकल्प का चुनाव करें ताकि बाद में उसे पछतावा न हो। एबीवीपी का मानना है कि पलायन समाधान नही है विभिन्न विकल्पों के साथ विश्विद्यालयों को परीक्षा लेने एवं मूल्यांकन करने और विद्यार्थियों को ये चुनौती स्वीकार करनी चाहिए ।

No comments

Powered by Blogger.