पलवल में प्रधान सचिव ने किया आइसोलेशन वार्ड व कंटेनमेंट जोन सेक्टर-2 का निरीक्षण

पलवल(Abtaknews.com)11 जून,2020: हरियाणा सरकार की ओर से पलवल जिला में कोरोना से बचाव व नियंत्रण की प्लानिंग, कोऑर्डिनेशन व मॉनीटरिंग के लिए नियुक्त प्रधान सचिव सुधीर राजपाल व एडीजीपी सी.एस. राव ने वैश्विक महामारी कोविड-19 के संक्रमण के दृष्टिïगत गुरूवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अलावलपुर में बनाए गए आइसोलेशन वार्ड तथा कंटेनमेंट जोन सेक्टर-2 में स्थित आशियाना कॉपरेटिव गु्रप हाऊसिंग सोसायटी का निरीक्षण कर स्थिति का जायजा लिया।
इससे पहले प्रधान सचिव ने पीडब्ल्यूडी रेस्ट हॉउस में एडीजीपी सी.एस. राव व उपायुक्त नरेश नरवाल के साथ पलवल जिला में कोविड नियंत्रण के लिए हुए कार्यों की समीक्षा भी की। उन्होंने वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के अतिरिक्त आवश्यक सेवाओं से जुड़े अधिकारियों अतिरिक्त उपायुक्त, स्वास्थ्य विभाग व अन्य अधिकारियों से भी जिला की स्थिति के बारे में जानकारी ली। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस अवसर पर उनके साथ अतिरिक्त उपायुक्त वत्सल वशिष्ठï, सिविल सर्जन डा. ब्रह्मïदीप सिंह मुख्य रूप से मौजूद रहे।
सुधीर राजपाल ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अलावलपुर में कोरोना वारयस के उपचार के लिए बने आइसोलेशन वार्ड का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने आइसोलेशन वार्ड व अस्पताल की व्यवस्थाएं दुरुस्त मिलने पर सन्तोष व्यक्त किया। उन्होंने कंटेनमेंट जोन सेक्टर-2 में स्थित आशियाना कॉपरेटिव गु्रप हाऊसिंग सोसायटी में रह रहे लोगों से सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे कंटेनमेंट जोन के लिए निर्धारित स्वास्थ्य विभाग के प्रोटोकोल के नियमों का सख्ती से पालन करें। सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने, फेस मास्क का उपयोग करे। नियमों का उल्लंघन करने पर संबंधित के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाई की जाएगी।
अतिरिक्त उपायुक्त वत्सल वशिष्ठï ने कहा कि जिला प्रशासन ने कोरोना वायरस की प्रत्येक स्थिति से निपटने के लिए सभी इंतजाम कर रख हैं। उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन में रह रहे लोगों को अगर किसी प्रकार की समस्या आए तो वह टोल फ्री नंबर-1950 पर संपर्क कर अपनी समस्या से अवगत करवाएं।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. ब्रह्मïदीप सिंह ने अस्पताल में लोगों को दी जा रही सुविधाओं व आइसोलेशन वार्ड की स्थिति के बारे में अवगत करवाया। इस आइसोलेशन वार्ड के बनने से ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को दिक्कतों का सामना नहीं करना पडेगा।
निरीक्षण के दौरान सीएचसी अलावलपुर के वरिष्ठï चिकित्सा अधिकारी डा. प्रवीन, डा. भूपेंद्र, डा. दिवाकर, डा. सुदीप सैनी, पलवल के तहसीलदार रोहताश, सिंचाई विभाग के एसडीओ एवं डयूटी मजिस्ट्रेट सुभाषचंद सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।
------------------------------------------
कोरोना  पॉजिटिव गर्भवती महिला की हुई नागरिक अस्पताल पलवल में सफल डिलीवरी, महिला व नवजात शिशु है बिलकुल स्वस्थ
पलवल, 11 जून।स्वास्थ्य विभाग कोरोना के मरीजों का ईलाज तो कर ही रहा है साथ ही मरीजों के प्रति जिम्मेदारियां भी निभा रहा है। इसी जिम्मेदारी को निभाते हुए नागरिक अस्पताल पलवल के चिकित्सक व स्टाफ ने एक कोरोना पॉजीटिव महिला की सफलतम डिलीवरी करवाई। जहां आज कोरोना महामारी के दौरान निजी अस्पताल सामान्य मरीज का ईलाज करने से भी कतरा रहे हैं, वही सरकारी अस्पताल का स्टॉफ कोरोना पॉजीटिव का पता होने के बावजूद भी पीछे नहीं हटा और अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए महिला की सफल डिलीवरी करवाने में सफल रहे।
इस समय महिला व बच्चा दोनों ही पूर्णतया स्वस्थ हैं और दोनों की रिपोर्ट अब नेगेटिव आ चुकी है। इस बात के लिए सिविल सर्जन डा. ब्रह्मïदीप सिंह ने मां और बच्चे दोनों को बधाई दी तथा साथ ही डिलीवरी करवाने वाले चिकित्सक व अन्य स्टाफ के कार्य की सराहना भी की। उन्होंने कहा कि कोरोना काल के दौरान चाहे जैसी भी परिस्थिति आए हमें अपने कर्तव्य को हर हाल में निभाना है।
000
पलवल, 11 जून।
जिला में वीरवार को कोरोना के 16 केस सामने आए हैं। जिला में अब पॉजीटिव केस 141 से बढकर 157 हो चुके हैं, जिनमें से 67 लोग ठीक होकर घर जा चुके है। यह जानकारी सिविल सर्जन डॉ. ब्रह्मदीप सिंह ने दी। उन्होंने कहा कि जिला में सर्विलांस पर अब 7402 लोग आ चुके है, जिनमें से 4465 लोगों की सर्विलांस अवधि पूर्ण हो चुकी है और कुल 2937 लोग अभी सर्विलांस पर हैं। जिला में 254 सैंपल की रिपोर्ट का इंतजार है। जिला के 7147 सैंपल्स में से 6623 की रिपोर्ट नेगेटिव है। उन्होंने बताया कि हमारे पास लगातार दूसरे प्रेदेशों से काफी लोग आ रहे है। लगातार उनकी स्क्रीनिंग जारी है और हमारे नागरिक अस्पताल में दुकानदरों व गर्भवती महिलाओं व आपातकालीन में आने वाली सभी मरीजों की जांच की जा रही है। जिला के 8805 लोगों की साइक्लॉजिकल काउंसलिंग की जा चुकी है।
उन्होंने लोगों से आह्वïान किया है कि नागरिक कही पर भी भीड़ देखे तो जिम्मेदार नागरिक होने के नाते एक दूसरे को सोशल डिस्टेंसिंग के प्रति जागरूक करें। उन्होंने लोगो से अपील की है कि कोरोना के खिलाफ जंग में स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन का साथ देंगे तो हम जल्द ही इस जंग को जीत पाएंगे। उन्होंने लोगों से कहा है कि जब तक जरुरी न हो तब तक घर से न निकले और शारीरिक दूरी बनाए रखें तथा मास्क पहनकर ही घर से निकले। किसी को भी अपने आस-पास संदिग्ध मरीज की जानकारी मिले तो वे तुरंत हेल्पलाइन नंबर- 1950, 100, 108, 7027840481, 01275-240022 पर जानकारी दे। उन्होंने सभी दुकानदारो व नागरिकों से अपील की है कि सभी घर से मास्क पहनकर निकले और बार-बार अपने हाथों को 20 सेकंड तक साबुन से धोए व सैनिटायज करें। उन्होंने बताया कि अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करे ताकि अपने आस-पास के संदिग्ध मरीजों की सूचना प्राप्त होती रहे। उन्होंने दुकानदारों से आह्वïान किया है कि वे अपनी दुकानो में ग्राहकों  की भीड़ ना लगाए। सभी के लिए सोशल डिस्टन्सिंग का पालन करवाना सुनिश्चित करें। हाथ मिलाने, समूह में भोजन करने से बचें तथा ऑनलाइन बैठकों को अधिक प्रोत्साहित करें।

No comments

Powered by Blogger.