जिले में 191 नए केस आए हैं, पैरा मेडिकल स्टाफ को कोविड-19 की रोकथाम और प्रबंधन के लिए किया प्रशिक्षित

फरीदाबाद(Abtaknews.com)27 जून,2020: उप सिविल सर्जन एवं जिला नोडल अधिकारी-कोरोना डॉ. रामभगत ने बताया कि जिला में अब तक 30199 यात्रियों को सर्विलांस पर लिया जा चुका है, जिनमें से 10489 लोगों का निगरानी में रखने का 28 दिन का पीरियड पूरा हो चुका है। शेष 19639 लोग अंडर सर्विलांस हैं। कुल सर्विलांस में रखे गए लोगों में से 26876 होम आइसोलेशन पर हैं। अब तक 22367 लोगों के सैंपल लैब में भेजे गए थे, जिनमें से 18345 की नेगेटिव रिपोर्ट मिली है तथा 699 की रिपोर्ट आनी शेष है। अब तक 3323 लोगों के सैंपल पॉजिटिव मिले हैं, जिनमें से 514 लोगों को अस्पताल में दाखिल किया गया है तथा 912 पॉजिटिव मरीजों को घर पर होम आइसोलेट किया गया है। इसी प्रकार ठीक होने के बाद 1826 मरीजों को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। अब तक 71 मरीजों की मौत हो चुकी है। इसमें 100 मरीज गंभीर हालत में अस्पताल में दाखिल किए गए हैं इसी के साथ 20 मरीजो को आईसीयू में रखा गया है। 92 ऐसे मरीज हैं जो 10 दिनों से ज्यादा से अस्पताल में दाखिल हैं आज जिले में 191 नए केस आए हैं जिसमें कोरोना के साथ-साथ अन्य विभिन्न बीमारियां भी कारण रही।

उन्होंने बताया कि सभी मेडिकल और पैरा मेडिकल स्टाफ को कोविड-19 की रोकथाम और प्रबंधन के लिए प्रशिक्षित किया गया है। इसी प्रकार पर्यावरण स्वच्छता और शुद्धीकरण के बारे में सरकारी व निजी विभागों के कर्मचारियों को दैनिक आधार पर प्रशिक्षण दिया जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के संभावित संक्रमण की पृष्ठभूमि को देखते हुए आम जनता को सरकार द्वारा स्वास्थ्य संबंधी हिदायतों की अनुपालना करने की सलाह दी जाती है। लोगो को ध्यान रखना चाहिए कि खाँसी व छींकते समय रूमाल या तौलिया का उपयोग अवश्य करें, हाथों को बार-बार साबुन व पानी से धोते रहें। जब तक बहुत जरूरी न हो, घर से बाहर न निकलें। सार्वजनिक स्थलों व सभाओं में जाने से बचें। उन्होंने लोगों से आहवान किया है कि नागरिक कहीं पर भी भीड़ देखे तो जिम्मेदार नागरिक होने के नाते एक दूसरे को सोशल डिस्टेंसिंग के प्रति जागरूक करें। उन्होंने लोगो से अपील की है कि कोरोना के खिलाफ जंग में स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन का साथ देंगे तो हम जल्द ही इस जंग को जीत पाएंगे। किसी को भी अपने आस-पास संदिग्ध मरीज की जानकारी मिले तो उसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग के हेल्पलाइन नंबर 0129-2415623 पर या जिला प्रशासन के कंट्रोल रूम के हेल्पलाइन नंबर 0129-2221000 व 1950, पर जानकारी दे। उन्होंने सभी दुकानदारो व नागरिकों से अपील की है कि सभी घर से मास्क पहनकर निकले और बार-बार अपने हाथों को 20 सेकंड तक साबुन से धोए व सैनिटाईज करें। उन्होंने बताया कि अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करे ताकि अपने आस-पास के संदिग्ध मरीजों की सूचना प्राप्त होती रहे। उन्होंने दुकानदारों से आह्वïान किया है कि वे अपनी दुकानो में ग्राहकों की भीड़ ना लगाए। सभी के लिए सोशल डिस्टन्सिंग का पालन करवाना सुनिश्चित करें।

फरीदाबाद, 27 जून। उपायुक्त यशपाल ने कहा कि रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन अपने एरिया में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की हरसंभव मदद को तत्पर रहें। जो भी मरीज होम आइसोलेशन पर हैं, उनका निरंतर हालचाल पूछते रहें तथा उन्हें जरूरत का सामान भी उपलब्ध करवाते रहें ताकि कोरोना पॉजिटिव मरीज अपने आप को अकेला ना समझें।

उपायुक्त शनिवार को सेक्टर 8 में रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आरडब्लूए के पदाधिकारी व सदस्य सकारात्मक सोच के साथ कोरोना पॉजिटिव मरीजों का हर संभव सहयोग करें। उपायुक्त ने कहा कि रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारी व सदस्य जिला प्रशासन द्वारा करवाए जा रहे फैमिली आईडी व हेल्थ सर्वे में भी सहयोग करें तथा सही व पूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाएं। इसके लिए अपने एरिया में लोगों को जागरूक भी करें। भविष्य की योजना के लिए इस प्रकार के सर्वे में प्रशासन के पास सही जानकारी पहुंचना जरूरी है। इस अवसर पर उनके साथ एसडीएम फरीदाबाद अमित गुलिया भी उपस्थित थे।

फरीदाबाद, 27 जून। उपायुक्त यशपाल ने बताया कि प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार जिला में परिवार पहचान पत्र व स्वस्थ हरियाणा के संबंध में सर्वे का कार्य किया जा रहा है, जिसके तहत लोकल कमेटियां, सेक्टर कमेटियां, मॉनिटरिंग कमेटियां तथा जोनल कमेटियां निरंतर सर्वे का कार्य कर रही है।

जिला में अब तक फैमिली आईडी सर्वे के तहत 2 लाख 9 हजार 153 परिवार कवर किए गए हैं तथा स्वस्थ हरियाणा सर्वे के तहत 13 हजार 482 हाउसहोल्ड को कवर किया गया है। उपायुक्त ने बताया कि बड़खल शहरी क्षेत्र में अब तक 29 हजार 28 परिवारों का फैमिली आईडी के लिए सर्वे है तथा स्वस्थ हरियाणा सर्वे के तहत 3 हजार 470 हाउसहोल्ड कवर किए गए है। बड़खल ग्रामीण क्षेत्र में फैमिली आईडी के तहत 26 हजार 289 परिवारों को तथा स्वस्थ हरियाणा सर्वे के तहत 3 हजार 159 हाउसहोल्ड को कवर किया गया है। इसी प्रकार बल्लभगढ़ शहरी क्षेत्र में 44 हजार 664 परिवारों का फैमिली आईडी तथा एक हजार 880 परिवारों का स्वस्थ्य हरियाणा सर्वे का कार्य किया गया है। उन्होंने बताया कि फरीदाबाद ग्रामीण में 21 हजार 361 परिवारों का फैमिली आईडी तथा 1 हजार 29 परिवारों का स्वस्थ हरियाणा सर्वे हुआ है। इसी प्रकार फरीदाबाद शहरी क्षेत्र में 12 हजार 872 परिवारों का फैमिली आईडी सर्वे तथा 279 परिवारों का स्वस्थ हरियाणा सर्वे का कार्य हुआ है। उन्होंने बताया कि एनआईटी फरीदाबाद में 31 हजार 732 परिवारों का फैमिली आईडी सर्वे तथा 1 हजार 988 परिवारों का स्वस्थ हरियाणा सर्वे हुआ है। इसी प्रकार तिगांव ग्रामीण क्षेत्र में 13 हजार 221 परिवारों का फैमिली आईडी सर्वे तथा हरियाणा सर्वे के तहत 1 हजार 607 हाउसहोल्ड कवर किए गए हैं और तिगांव शहरी क्षेत्र में 29 हजार 983 परिवारों का फैमिली आईडी सर्वे तथा स्वस्थ हरियाणा सर्वे के तहत 70 हाउसहोल्ड कवर किए गए हैं।

No comments

Powered by Blogger.