मानसून से पहले बाढ़ से बचाव के सभी कार्य किए जाएं सुनिश्चित : हरियाणा वित्तायुक्त

पलवल(Abtaknews.com)23 मई। हरियाणा के वित्तायुक्त (राजस्व) विजय वर्धन ने शनिवार को बाढ से बचाव के लिए राज्य के सभी उपायुक्तों के साथ एक विडियो कांफ्रेंस कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मानसून से पहले बाढ़ से बचाव के सभी कार्य सुनिश्चित कर लिए जाएं। उन्होंने सभी उपायुक्त से उनके जिले किए प्रबंधों एवं तैयारियों की जानकारी भी ली। उन्होंने वी.सी. में उपायुक्तों को यह भी निर्देश दिए कि बाढ़ बचाव से सम्बंधित सभी कार्यों में कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन किया जाए।
श्री वर्धन ने वीडियो कांफ्रेंस में बाढ़ नियंत्रण कार्यों, ड्रेन, सीवरेज व बरसाती चैनलों की सफाई, नालों की चैकिंग व उनकी मरम्मत, बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की सडक़ों की दशा, संबंधित विभागों के साथ संयुक्त निरीक्षण, बाढ़ से पूर्व चेतावनी और उसका प्रसार, बाढ नियंत्रण कक्ष की स्थापना, अस्थाई आश्रय व राहत शिविरों के लिए भवन की पहचान, सेना, एनडीआरएफ तथा स्थानीय गैर सरकारी संगठनो से सम्पर्क करना, सर्च एवं रेस्क्यू टीमो का गठन, दवाईयां, ब्लीचिंग पाउडर, पशु वैक्सीन, शुद्ध पेयजल, रेत से भरे बैग, खाद्य सामग्री और दूसरी आवश्यक वस्तुओं की आपातकालीन आपूर्ति का स्टॉक, पूर्व अनुभवो के आधार पर बड़ी संख्या में राहत सामग्री की सूची तैयार रखना आदि बिन्दुओं बारे आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि सम्बंधित उपायुक्त जिला आपदा प्रबंधन व बाढ़ नियंत्रण उपायों के नोडल अधिकारी नियुक्त करें तथा सभी अपने-अपने क्षेत्रो में जाकर किए जा रहे कार्यों की रैंडम चैकिंग करें। जिला मुख्यालय के अतिरिक्त उपमंडल व तहसील स्तर पर भी बाढ नियंत्रण कक्ष बनाए जाएं, जोकि 24 घण्टे कार्यरत रहें। अस्थाई रिलीफ कैम्प किसी स्कूल, धर्मशाला में बनाए जा सकते हैं। नाव, वायरलेस सेट, गोताखोर की व्यवस्था भी सुनिश्चित करें। इसी प्रकार जेसीबी मशीन, ट्रेक्टर, क्रेन जैसे संसाधनो के साथ-साथ जन स्वास्थ्य, निकाय व सिंचाई विभाग के अधिकारियों के साथ योजना बनाकर कार्य करें। इस मौके पर सिंचाई विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेन्द्र सिंह ने पानी निकासी के पम्प सेट दुरूस्त रखने के निर्देश दिए। ड्रेनो की सफाई व्यवस्था के बारे में भी अधिकारियों से जानकारी ली और कहा कि ड्रेनो की सफाई सुनिश्चित कर लें।
उपायुक्त ने वित्तायुक्त को जिला में बाढ नियंत्रण संबंधी चल रही तयारियों के बारे में अवगत करवाया। इससे पूर्व उपायुक्त ने बाढ़ नियंत्रण प्रबन्धों को लेकर लघु सचिवालय स्थित अपने कार्यालय में प्रशासनिक अधिकारियों एवं संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक ली तथा उनके द्वारा की गई तैयारियों की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उपायुक्त ने विशेषकर सिंचाई विभाग, जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग,नगर परिषद के अधिकारियों से अब तक किए प्रबन्धों के बारे में जानकारी ली तथा  किए गए कार्य योजनाओं का प्रगति विवरण देने तथा उन्हे समन्वय के साथ कार्य करने आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को शहरी क्षेत्रों में सीवरेज व नालियों तथा सडक़ पर बनी पानी निकासी की नालियों की सफाई के निर्देश दिए तथा निकासी ड्रेनों की भी सफाई सुनिश्चित रखी जाए।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त वत्सल वशिष्ठï, एसडीएम पलवल कंवर सिंह, होडल के एसडीएम अमरदीप सिंह, नगराधीश जितेंद्र कुमार, जिला राजस्व अधिकारी नरेश जोवल, जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षक अभियंता जनकराज, सिंचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता एस.पी. गर्ग, नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी हरदीप सिंह सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।
------------------------------------------
कोरोना पर नियंत्रण के लिए पलवल को मिली सराहना, डीसी ने टीम वर्क को दिया श्रय
पलवल, 23 मई। कोविड-19 वैश्विक महामारी पर नियंत्रण के लिए पलवल जिला में हुए सराहनीय कार्य पर हरियाणा के राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य, मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल व भारत सरकार में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री श्री कृष्णपाल गुर्जर ने उपायुक्त नरेश नरवाल को पत्र भेजकर जिला प्रशासन के मजबूत नेतृत्व व समस्त टीम की सराहना की है।
उपायुक्त ने कृतज्ञता के भाव से राज्य के नेतृत्व व विशिष्टजनों का आभार व्यक्त किया और एक अनूठी पहल करते हुए कोविड-19 पर नियंत्रण के लिए पलवल जिला में सराहनीय कार्य का श्रेय स्वयं न लेकर जिला प्रशासन के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों के सामूहिक परिश्रम व उत्कृष्ट सेवा की उपलब्धि बताया। उपायुक्त ने जिला प्रशासन के अंग सभी विभागों के अध्यक्षों को डीओ लेटर भेजकर राज्यपाल, मुख्यमंत्री व केंद्रीय मंत्री से मिले प्रशस्ति पत्रों में जिला प्रशासन के कार्यों को मिली सराहना की जानकारी दी और अपनी ओर से सबको इस उपलब्धि का भागीदार बताया।  
उपायुक्त ने सभी विभागाध्यक्षों के नाम जारी डीओ लेटर में कहा कि पलवल जिला में कोविड-19 वैश्विक महामारी के नियंत्रण के लिए प्रयासों को राज्य के सुयोग्य नेतृत्व व केंद्रीय मंत्री ने प्रशंसनीय बताया है। इस आपदा से निपटने के लिए पलवल जिला प्रशासन में शामिल सभी विभागों ने सामूहिकता व समर्पण के भाव से कार्य किया। ऐसे में इस उपलब्धि का श्रेय मेरे लिए व्यक्तिगत न होकर हम सबके लिए सामूहिक है। उन्होंने सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को इस उपलब्धि के लिए बधाई देते हुए कहा कि भविष्य में भी इसी एकजुटता व निष्ठा से कोविड-19 पर नियंत्रण के लिए पलवल जिला में प्रयास निरंतर जारी रहेंगे।
--------------------------------------------------
पलवल, 23 मई।उपायुक्त नरेश नरवाल ने वैश्विक महामारी कोविड-19 के मद्देनजर ईद-उल-फितर त्यौहार पर जिला में कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए संबंधित क्षेत्रों में ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं। यह ड्यूटी मजिस्ट्रेट संबंधित थाना क्षेत्रों में बतौर ड्यूटी मजिस्ट्रेट कार्यरत रहेंगे।
नगराधीश ने जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस थाना शहर क्षेत्र के लिए जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी अनिल शर्मा, थाना सदर क्षेत्र के लिए पलवल के नायब तहसीलदार अशोक कुमार, थाना कैंप क्षेत्र के लिए लोक निर्माण विभाग (भवन एवं सडक़ें) के कार्यकारी अभियंता नरेंद्र यादव, गदपुरी थाना क्षेत्र के लिए हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम के कार्यकारी अभियंता संजय यादव, मुडकटी थाना क्षेत्र के लिए उप-निदेशक कृषि डा. महावीर सिंह, होडल थाना क्षेत्र के लिए होडल के नायब तहसीलदार मान सिंह, हसनपुर थाना क्षेत्र के लिए हसनपुर के नायब तहसीलदार मौहम्मद इब्राहिम, हथीन थाना क्षेत्र के लिए पलवल के तहसीलदार रोहताश, उटावड थाना क्षेत्र के लिए हथीन के नायब तहसीलदार कुलवंत ङ्क्षसह, बहीन थाना क्षेत्र के लिए बहीन के नायब तहसीलदार गुलाब सिंह, चांदहट थाना क्षेत्र के लिए पलवल की खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी उपमा अरोड़ा को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया है।

No comments

Powered by Blogger.