मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कश्मीर में शहीद हुए गुडग़ांव के जवान राज सिंह खटाना को दी भावपूर्ण श्रद्धांजलि

चंडीगढ़(Abtaknews.com)18मई, 2020: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज कश्मीर के डोडा क्षेत्र में आतंकियों से लड़ते हुए गुडग़ांव जिले के दमदमा गांव के रहने वाले 10 राष्ट्रीय राइफल के जवान राज सिंह खटाना की शहादत पर भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की है।
         आज यहां जारी संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें अपने वीर जवानों पर गर्व है जो विपरीत परिस्थितियों में देश की सीमाओं की रक्षा करते हैं। उन्होंने कहा कि जवान राज सिंह खटाना की शहादत का राष्ट्र सदैव ऋणी रहेगा।
         मुख्यमंत्री ने शोक संतप्त परिवार के सदस्यों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की और दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। 
-----------------------------------------------------------------------------
चंडीगढ़ 18 मई- हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश के निजी क्षेत्र के डॉक्टरों को भी उनकी मांग पर उत्तम गुणवत्ता की पी.पी.ई. किट्सएन-95 मास्क तथा हैंड सैनिटाइजर सरकारी दरों पर उपलब्ध कराए जाएंगे।
यह निर्णय आज मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा सभी जिलों के आई.एम.ए. के पदाधिकारियों तथा सिविल सर्जन के साथ हुई बैठक में लिया गया।
बैठक में ये निर्णय भी लिए गए कि भारत सरकार द्वारा सूक्ष्मलघु एवं मध्यम स्तर के उद्यमों (एमएसएमईज) के लिए दिए गए विशेष आर्थिक पैकेज में हरियाणा के निजी स्वास्थ्य क्लीनिकनर्सिंग होम और डेंटल क्लीनिक को भी शामिल किया जाएगा। इसके अलावायदि कोई निजी डॉक्टर कोरोनाग्रस्त हो जाता है तो उसका इलाज भी सरकारी खर्च पर किया जाएगा। कोरोना उपरान्त राज्य में स्वास्थ्य सेवाओंजन स्वास्थ्यरोग अनुसंधान इत्यादि में निवेश को बढ़ाया जाएगा।
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने बैठक को सम्बोधित करते हुुए कहा कि कोरोना महामारी से निपटने में हमें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा है लेकिन समाज के सभी वर्गों के सहयोग से हम जल्द ही इस पर काबू पा लेंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आरोग्य सेतु’ एप इस महामारी से निपटने में काफी कारगर साबित हो सकता है। अभी तक प्रदेश में 50 लाख से अधिक लोग इस एप को डाउनलोड कर चुके हैं। उन्होंने डॉक्टरों को निर्देश दिए कि किसी मरीज की हिस्ट्री पूछते वक्त उससे यह भी पूछा जाना चाहिए कि उसने आरोग्य सेतु’ एप डाउनलोड किया है या नहीं।
स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिज विज ने विश्वास व्यक्त किया कि निजी क्षेत्र के सभी डॉक्टरों के सहयोग से हरियाणा शीघ्र ही कोरोना मुक्त प्रदेश बनेगा। उन्होंने कहा कि कोरोना योद्धाओं ने प्रदेश के 2.5 करोड़ लोगों को सुरक्षा कवच प्रदान करने में उल्लेखनीय कार्य किया है।
बैठक में मुख्य सचिव श्रीमती केशनी आनंद अरोड़ामुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री राजेश खुल्लरस्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजीव अरोड़ा तथा चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री आलोक निगम भी उपस्थित थे। इसके अलावाइण्डियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. राजन शर्माराज्य अध्यक्ष डॉ. प्रभाकर शर्माआईएमए हरियाणा के सचिव डॉ. विवेक मल्होत्राइण्डियन डेंटल एसोसिएशन (आईडीए) के राज्य अध्यक्ष डॉ. सुशील क्वात्रा और आईडीए हरियाणा के सचिव डॉ. अजय खत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में शामिल हुए।
क्रमांक-2020


चंडीगढ़, 18 मई- हरियाणा सरकार ने आवश्यक और अपरिहार्य कार्यों के निपटान के लिए सरकारी स्कूलों को अपने प्रशासनिक कार्यालय खोलने की अनुमति देने का निर्णय लिया है। इस दौरान उन्हें कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन सुनिश्चित करना होगा।
        एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने इस संबंध में एक प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यहां यह बताना आवश्यक है कि राज्य सरकार द्वारा हरियाणा के निजी स्कूलों को अपने प्रशासनिक कार्यालय खोलने की अनुमति पहले ही दी जा चुकी है।
         उन्होंने बताया कि सरकारी स्कूलों के सभी संबंधित प्रधानाचार्यों या मुखियाओं को एक क्लर्कएक कम्प्यूटर ऑपरेटरएक चपरासी या माली को स्कूल में बुलाने की अनुमति दी जाएगी। हालांकिउन्होंने स्पष्ट किया कि बीमार या गर्भवती महिलाओं को ड्यूटी करने के लिए नहीं बुलाया जाएगा।
         प्रवक्ता ने बताया कि राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में प्रशासनिक कार्यालय खोलने का निर्णय स्कूलों में आवश्यक और अपरिहार्य कार्यो के निपटान जैसे कि वेतन बिल तैयार करनेविद्यार्थियों को पुस्तकालय की पुस्तकें वितरित करनेबफर स्टॉक में रखी पुस्तकों का छात्रों में वितरण करनेस्कूल परिसरों के रखरखाव और साफ-सफाई जैसे कार्य करने के मकसद से लिया गया है।

No comments

Powered by Blogger.