Friday, May 22, 2020

भौतिक विकास के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण पर विशेष ध्यान देना चाहिए: कंवर पाल,पर्यावरण मंत्री

चंडीगढ़(Abtaknews.com)22मई, 2020: हरियाणा के पर्यावरण मंत्री कंवर पाल ने आज अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस’ के अवसर पर प्रदेश वासियों को बधाई देते हुए कहा कि हमें भौतिक विकास के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण पर विशेष ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि मानव पिछले कई वर्षों से प्रकृति के साथ छेड़छाड़ करता रहा हैशायद वर्तमान में फैली कोवीड-19 की महामारी उसी का परिणाम हो। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक संसाधनों के अति दोहन से बाढ़सूखाअतिवर्षातूफ़ान और महामारी जैसी आपदाएं आती हैं।   पर्यावरण मंत्री ने बताया कि विश्व के लोगों को प्राकृतिक स्रोतों के महत्व के प्रति जागरूक करने के लिए इस बार अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस’ का थीम ‘‘हमारी समस्याओं का समाधान प्रकृति में ही निहित हैं’’ रखा गया है।
उन्होंने बताया कि हरियाणा मे इस दिवस के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए कोवीड-19 को ध्यान में रखकर ‘‘हरियाणा राज्य जैव विविधता बोर्ड’’  द्वारा विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं का ऑनलाइन आयोजन किया गया है।  इनमें स्कूली बच्चो के लिए क्विज प्रतियोगिताफोटोग्राफी प्रतियोगिता एवं पेंटिंग प्रतियोगिता ऑनलाइन आयोजित की जा रही है जिसकी अंतिम तिथि 31 मई 2020 है। इन प्रतियोगिताओ में प्रथमद्वितीय एवं तृतीय स्थान पर आने वाले प्रतियोगियों को नकद पुरस्कार और प्रमाण पत्र भी दिये जायेंगे। इसके अलावा एक निबन्ध प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा हैजिसमें स्कूल एवं कॉलेज के बच्चों के अलावा आम जनता भी भाग ले सकती है। हरियाणा राज्य जैव विविधता बोर्ड के चेयरमैन श्री गुलशन आहूजा ने बताया कि हरियाणा के वन एवं पर्यावरण मंत्री श्री कंवर पाल के मार्गदर्शन में हरियाणा राज्य जैव विविधता बोर्ड अन्तर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस के महत्व को  लोगो तक पहुंचाने में प्रयासरत है। उन्होंने बताया कि उक्त प्रतियोगिताओं की विस्तृत जानकारी  www.haryanaforest.gov.in  पर देखी जा सकती है।
-‐--------------‐---------------------------------------
चंडीगढ़, 22 मई- आज यहां जारी एक बयान मेंकृषि एवं किसान कल्याण और सहकारिता विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने बताया कि आज हरियाणा के खरीद केन्द्रों में 5,592 किसानों से 97,296.67 मीट्रिक टन गेहूं खरीदा गया। इस प्रकार राज्य में पिछले 30 दिनों में 4,81,524 किसानों से 73.32 लाख मीट्रिक टन गेहूँ की खरीद की जा चुकी  है।उन्होंने कहा कि आज 3,816 किसानों से 10,179.95 मीट्रिक टन सरसों की खरीद की गई और अब तक 2,99,471 किसानों से कुल 8.09 लाख मीट्रिक टन सरसों की खरीद की गई है।
उन्होंने कहा कि राज्य के खरीद केंद्रों पर चने की खरीद भी शुरू कर दी गई है और अब तक 2,613 किसानों से 5,081.26 मीट्रिक टन चने की खरीद की जा चुकी है।
-------------‐--------------------------
चंडीगढ़, 22 मई- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रकों (डीएफएससी) को निर्देश दिए कि शेष पात्र लाभार्थियों को डिस्ट्रेस राशन टोकन (डीआरटी) के वितरण की प्रक्रिया में तेजी लाएं और यह सुनिश्चित करें कि लाभार्थियों को बिना किसी परेशानी के दुकानों से मुफ्त राशन मिले।                                                    प्रदेश में अब तक 4,86,124 डीआरटी  वितरित किए गए हैं और इस योजना से 12,90,847 लोग लाभान्वित हुए हैं।
मुख्यमंत्री आज यहां वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से खाद्यनागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उपमुख्यमंत्रीश्री दुष्यंत चौटालाजिनके पास खाद्यनागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग का कार्यभार भी हैने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में भाग लिया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हालांकि प्रदेश में राशन कार्ड धारकों को अप्रैलमई और जून महीने का दोगुना राशन मिल रहा हैलेकिन कई प्रवासी परिवार ऐसेहैं जिनके पास राशन कार्ड नहीं हैं। ऐसे परिवार भोजन से वंचित न रहेंजैसा कि मुख्यमंत्री द्वारा वायदा किया गया थायह सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश सरकार ने उन्हें डीआरटी के माध्यम से राशन उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है। उन्होंने कहा कि पहली बार पात्र लाभार्थियों को डीआरटी वितरित करने के लिए लोकल कमेटियों का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि अब यह योजना भारत सरकार की आत्मनिर्भर भारत योजना का हिस्सा है। जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रकों को डिस्ट्रेस राशन टोकन जारी करते समय गरीब लोगों के प्रति अधिक संवेदनशीलता बरतने के निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड -19 संकट के दौरान प्रभावित लोगों को तुरंत राहत प्रदान करने के लिए उठाए जा रहे कदमों के मामले में हरियाणा देश में सभी राज्यों में सबसे आगे है।
मनोहर लाल ने कहा कि राशन डिपो पर पर्याप्त मात्रा में राशन उपलब्ध कराया गया है और डीएफएससी यह सुनिश्चित करें कि डिस्ट्रेस राशन टोकन के साथ राशन डिपो में आने वाले लोगों को बिना किसी असुविधा के राशन मिले। मुख्यमंत्री ने कहा कि वे पहले ही प्रतिबद्ध हैं कि प्रदेश में कोई भी गरीब भूखा नहीं सोएगा।
बैठक में मुख्य सचिव श्रीमती केशनी आनन्द अरोड़ाखाद्यनागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री पी.के. दासमुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव श्री वी. उमाशंकर और खाद्यनागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग के निदेशक श्री चंदर शेखर खरे उपस्थित थे।
----------------------------------------------------------
चंडीगढ़, 22 मई- हरियाणा के गृह मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि लोकतंत्र में विपक्ष को राजनीतिक रूप से बोलने का हक तो है परंतु जब तक विशेष जांच दल द्वारा किसी मामले की जांच की जा रही हो और उसकी रिपोर्ट आनी बाकी हो तब तक उन्हें तसल्ली रखनी चाहिए।
श्री विज ने कहा कि खरखौदा शराब मामले में विशेष जांच दल की रिपोर्ट आने के बाद विपक्ष को तसल्ली करवा देंगेजब तक रिपोर्ट नहीं आती तब तक इस मामले में कुछ नहीं कहा जा सकता।
----------------------------------------------------------------
चंडीगढ़, 22 मई- हरियाणा सरकार ने तुरंत प्रभाव से एक आईएएस अधिकारी के स्थानांतरण एवं नियुक्ति आदेश जारी किए हैं।पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के निदेशक व अतिरिक्त सचिव श्री ललित कुमार को उनके वर्तमान कार्यभार के अलावा शिवालिक विकास एजेंसीअंबाला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी का कार्यभार सौंपा गया है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages