Header Ads

Header ADS

हिन्दी पत्रकारिता दिवस पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल एवं डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने दी बधाई

चण्डीगढ़(Abtaknews.com)30मई,2020: हरियाणा  के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हिन्दी पत्रकारिता के दिवस पर सभी मीडियाकर्मियों को बधाई एवं शुभकामनाएँ देते हुए कहा है कि पत्रकारिता व्यक्ति और समाज के बीच एक सशक्त माध्यम हैसच्ची पत्रकारिता लोक मंगल और जनहित के लिए कार्य करती है।
        हिन्दी पत्रकारिता के दिवस पर आज यहां जारी एक संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में हिंदी पत्रकारिता का बहुत बड़ा महत्व एवं योगदान है। उन्होंने कहा कि देश के अधिकांश राज्यों में हिन्दी बोलचाल की भाषा होने के कारण हिन्दी पत्रकारिता के प्रति लोगों का रूझान आज भी बना हुआ है चाहे वह प्रिंट मीडिया हो या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया।  उन्होंने कहा कि समाज से कुरीतियां हो या फिर भ्रष्टाचार इन सब को मिटाने में पत्रकारिता का एक महत्वपूर्ण योगदान रहा है। आजादी के पहले से लेकर अभी तक हिंदी पत्रकारिता ने जन-जन के जागरण का कार्य किया है।
        मुख्यमंत्री ने कहा कि पत्रकारिता के संस्कार हमारे महान आदर्शों से जुड़े है। पत्रकारों ने सदैव मानवतान्याय  और सेवा के मूल्यों की रक्षा के लिए अपने प्राण की आहूति तक दी है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के चलते सरकार के साथ कदम से कदम मिलाकर मीडिया ने भी समाज को इस संकट से बचाने में अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि डॉक्टरपैरामेडिकलपुलिस व  अन्य  सरकारी विभागों के कर्मियों के साथ साथ मीडियाकर्मी भी कोरोना योद्धा की भूमिका निभा रहे हैं और अपनी जान को जोखिम में डालकर पल-पल की खबर जनता तक पहुंचा रहे हैं। 
        मुख्यमंत्री ने कहा कि करोना की लड़ाई में कुछ पत्रकारों ने अपनी जान भी गवाई हैऐसे पत्रकारों पर हमें नाज है और उनके परिवार के सदस्यों के कल्याण के लिए सरकार अपनी नीति के अनुसार सहयोग करेगी। 
 -----------------------------------------------------

चण्डीगढ़, 30 मई- हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने हिन्दी पत्रकारिता दिवस के अवसर पर  प्रदेश के लोगों विशेष पर मीडिया से जुड़े लोगों को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भारत में पत्रकारिता अपने प्रारम्भ से ही लोकहित की कसौटी पर खरी उतरती रही है।
        हिन्दी पत्रकारिता के दिवस पर आज यहां जारी एक संदेश में उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि  वर्तमान समय में पत्रकारिता का क्षेत्र व्यापक हो गया है। उन्होंने कहा आज सूचना प्रौद्योगिकी के युग में भी पत्रकारिता जन-जन तक सूचनात्मकशिक्षाप्रद एवं मनोरंजनात्मक संदेश पहुँचाने का एक माध्यम है। लोगों का आज भी मीडिया पर विश्वास बना हुआ है।
        उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के चलते राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय मीडियाकर्मियों ने अपनी जान-जोखिम में डालकर लोगों तक पल-पल की खबर पहुंचाने का कार्य किया है। राष्ट्रीय भाषा होने के कारण भारत के अधिकांश राज्यों में आज भी हिन्दी पत्रकारिता पर लोगों का विश्वास बना हुआ है। उन्होंने कहा कि फिर भी संवाददाता को तथ्यों की पुष्टि करने उपरांत ही अपना समाचार प्रकाशित करना चाहिए।

No comments

Powered by Blogger.