Sunday, May 31, 2020

केंद्र सरकार की ओर से लॉकडाउन 5.0 के बारे में नई हिदायतें जारी कर दी गई हैं : यशपाल यादव

फरीदाबाद(Abtaknews.com)31मई,2020: उपायुक्त यशपाल ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से लॉकडाउन 5.0 के बारे में नई हिदायतें जारी कर दी गई हैं तथा प्रदेश सरकार की ओर से भी जल्द ही इन हिदायतों के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे। जब तक हरियाणा सरकार और जिला प्रशासन की ओर नई हिदायतें जारी नहीं की जाती हैं, तब तक पुरानी हिदायतें लागू रहेंगी तथा कोई भी व्यक्ति इन हिदायतों का उल्लंघन न करे।
उपायुक्त ने बताया कि नई हिदायतों के संबंध में जिला प्रशासन विभिन्न संगठनों और अधिकारियों से विचार-विमर्श कर रहा है। इस संबंध में जल्द ही जरूरी हिदायतें जारी की जाएंगी। हरियाणा सरकार द्वारा सभी जिलों से फीडबैक प्राप्त किया जा रहा है। जिला प्रशासन ने औद्योगिक, व्यापारिक संगठनों और अन्य संगठनों से विस्तारपूर्वक चर्चा की थी। इन संगठनों द्वारा जो भी मांगें रखी गई थीं, उन पर सहानुभूतिपूर्वक विचार-विमर्श किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस समय शहर में कोरोना के संक्रमण के केस लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसी स्थिति में सभी को थोड़ा संतुलन बना कर चलने की जरूरत है। आर्थिक तौर पर सभी गतिविधियां चालू हों और जारी रहें, सरकार और जिला प्रशासन इस पर कार्य कर रहा है। अब लोगों को अधिक जागरूकता व सर्तकता से रहना होगा तथा सभी जरूरी हिदायतों की अनुपालना करनी होगी तभी इस बीमारी से बचा जा सकता है। उन्होंने बताया कि अंतरराज्यीय आवागमन के बारे में दिल्ली उच्च न्यायालय ने आदेश जारी किए हैं। इस बारे में हरियाणा सरकार से जो भी निर्देश प्राप्त होंगे उन्हें लागू किया जाएगा।
-------------------------------------------
फरीदाबाद, 31 मई--उप सिविल सर्जन एवं जिला नोडल अधिकारी-कोरोना डा. रामभगत ने बताया कि जिला में अब तक 11848 यात्रियों को सर्विलांस पर लिया जा चुका है, जिनमें से 4162 लोगों का निगरानी में रखने का 28 दिन का पीरियड पूरा हो चुका है। शेष 7678
लोग अंडर सर्विलांस हैं। कुल सर्विलांस में रखे गए लोगों में से 11477 होम आइसोलेशन पर हैं। अब तक 12318 लोगों के सैंपल लैब में भेजे गए थे, जिनमें से 10924 की नेगेटिव रिपोर्ट मिली है तथा 1023 की रिपोर्ट आनी शेष है। अब तक 371 लोगों के सैंपल पॉजिटिव मिले हैं, जिनमें से 135 लोगों को अस्पताल में दाखिल किया गया है तथा 68 पॉजिटिव मरीजों को घर पर आइसोलेट किया गया है। इसी प्रकार ठीक होने के बाद 160 मरीजों को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। अब तक आठ मरीजों की मौत हो चुकी है जिसमें कोरोना के साथ-साथ अन्य विभिन्न बीमारियां भी कारण रही।
उन्होंने बताया कि सभी मेडिकल और पैरा मेडिकल स्टाफ को कोविड-19 की रोकथाम और प्रबंधन के लिए प्रशिक्षित किया गया है। इसी प्रकार पर्यावरण स्वच्छता और शुद्धीकरण के बारे में सरकारी व निजी विभागों के कर्मचारियों को दैनिक आधार पर प्रशिक्षण दिया जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के संभावित संक्रमण की पृष्ठभूमि को देखते हुए आम जनता को सरकार द्वारा स्वास्थ्य संबंधी हिदायतों की अनुपालना करने की सलाह दी जाती है। लोगो को ध्यान रखना चाहिए कि खाँसी व छींकते समय रूमाल या तौलिया का उपयोग अवश्य करें, हाथों को बार-बार साबुन व पानी से धोते रहें। जब तक बहुत जरूरी न हो, घर से बाहर न निकलें। सार्वजनिक स्थलों व सभाओं में जाने से बचें। जिन लोगों ने हाल ही में कोरोना प्रभावित देशों की यात्रा की है, उन्हें राष्ट्रीय, राज्य या जिला हेल्पलाइन नंबरों पर सूचना देनी चाहिए, उन्हें भारत में आगमन की तारीख से 28 दिनों के लिए सभी से अलग रहना है और किसी से भी स्पर्श करने से बचना है, भले ही उसमें कोई लक्षण न हों।

1 comment:

  1. Best Offer for Urgent Kidney is bought for a maximum amount of $800,000.00USD. B+ve , O+ve and A+ve is match is Urgently Needed in Apollo Hospitals India anyone that is willing to sale His/Her one kidney should contact us immediately and will offer you all the Best MONEY and MEDICATION. We are located in India, Canada, UK, USA, Malaysia, South Africa etc. We pay your Advance Money first before Surgery, Contact us now, WHATSAPP NUMBER:+12899600524... Email: jaslokhospital20@gmail.com
    Best Regards: Dr David Kumah

    ReplyDelete

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages