20 मीडिया प्रतिनिधियों का मोबाइल टेस्ट वैन के माध्यम से कोविड-19 टेस्ट कर सैंपल लिए: यशपाल यादव


फरीदाबाद(abtaknews.com)7मई,2020: उपायुक्त यशपाल व सिविल सर्जन डा. कृष्ण कुमार ने कोविड-19 जैसी विपरीत परिस्थितियों में दिन-रात काम कर रहे तथा सरकार व जनता के बीच मजबूत कड़ी की भूमिका निभा रहे मीडिया प्रतिनिधियों का कोरोना टेस्ट करवाने का निर्णय लिया। वीरवार को जिला के करीब 20 मीडिया प्रतिनिधियों का मोबाइल टेस्ट वैन के माध्यम से कोविड-19 टेस्ट कर सैंपल लिए गए। इन सैंपल की अगले एक-दो दिन में रिपोर्ट आएगी।
उपायुक्त यशपाल ने बताया कि कोविड-19 जैसी परिस्थितियों में जनता तक समस्त जानकारी पहुंचाने के लिए मीडिया प्रतिनिधियों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। सरकार की ओर से समय-समय पर जारी हिदायतों, जिला प्रशासन के आदेशों, संक्रमण से बचने संबंधी एहतियात, दुनिया व देश-प्रदेश में संक्रमण की स्थिति व जरूरतमंद व्यक्तियों की मदद आदि के बारे में मीडिया प्रतिनिधियों ने निरंतर आम जनता तक सूचनाएं पहुंचाई हैं। इसके लिए मीडिया प्रतिनिधि सुबह से शाम तक फील्ड में रहे हैं तथा उन्हें भिन्न-भिन्न क्षेत्रों में जाना पड़ा है। ऐसी स्थिति में मीडिया प्रतिनिधियों को संक्रमण होने की संभावना रहती है। प्रशासन भी उनकी सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है, इसलिए मीडिया प्रतिनिधियों का भी कोविड-19 टेस्ट करवाया गया है। नागरिक अस्पताल में काॅर्डिलाॅजिस्ट एवं कोविड-19 मोबाइल टेस्ट वैन के नोडल अधिकारी डा़ नवीन गर्ग व उनके सहयोगी लैब टैक्निशियन मलेरिया सुनील कुमार ने मीडिया प्रतिनिधियों के कोविड-19 टेस्ट किए। डा. नवीन गर्ग ने बताया कि इस मोबाइल टेस्ट वैन के माध्यम से कोविड-19 के आज 55 टेस्ट किए गए हैं। अब तक इस वैन द्वारा कुल 610 कोरोना टेस्ट किए जा चुके हैं। यह हरियाणा प्रदेश की कोरोना टेस्ट के लिए पहली मोबाइल वैन है। इस मोबाइल वैन इसलिए बनाई गई, क्योंकि नागरिक अस्पताल में कोविड-19 टेस्ट के लिए भीड़ इक्ट्ठी हो जाती थी, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग के सिविल सर्जन डा. कृष्ण कुमार व अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने निर्णय लिया कि लोगों के डोर स्टैप पर जाकर कोविड-19 के टेस्ट किए जाएं। उन्होंने बताया कि इस मोबाइल वैन द्वारा फरीदाबाद के मुजेसर, खेड़ी पुल, गंाव खोरी, सूरजकुंड व बल्लबगढ़ की सुभाष व चावला कालोनी तथा सब्जी मंडियों में जाकर लोगों के कोविड-19 के टेस्ट किए गए।
------------------------------------------------------------------------
फरीदाबाद, 7 मई    जिला में लाकडाउन के दौरान अनेक सामाजिक संगठन व समाजसेवी जरूरतमंद लोगांे की मदद को आगे आए तथा उन्हें पका भोजन व ड्राई राशन से उनकी मदद की। इसी कड़ी में समाजसेवी दाल-रोटी वाले संदीप वोरा, उनके साथ आॅल इंडिया वूमैन काउंसिल से काउंसलर जया शर्मा, अनिल भाटिया, संजय गुप्ता, योगेश ने मिलकर प्रतिदिन गरीब लोगों को पका भोजन वितरित किया। संदीप वोरा ने बताया कि मार्च महीने के अंत में लाकडाउन के मद्देनजर  हर रोज करीब एक हजार जरूरतमंद लोगो को दाल-रोटी, चाय व रस आदि का वितरण निरंतर 20 अप्रैल तक किया। उन्होंने बताया कि दाल-रोटी वालों की तरफ से श्रमिक विहार, एतमादपुर, संतोष नगर, पल्ला, सैक्टर-21डी, खेड़ी पुल आदि क्षेत्रों में पका भोजन के पैकेट वितरित किए, ताकि आपदा की इस घड़ी में कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे। उन्होंने बताया कि चाइल्ड राइट एंड यू एनजीओ के सहयोग से करीब 750 परिवारों को ड्राई राशन वितरित किया। एक परिवार को करीब 26 किलो सूखा राशन वितरित किया गया, जिसका उन्होंने पूरा पता व रिकार्ड मैनटेन किया है। उन्होंने बताया कि इससे पहले भी वे करीब एक साल से प्रत्येक सोमवार, बुधवार, शनिवार को रात 8 बजे करीब 200 लोगों को पका भोजन वितरित कर रहे थे। कंट्रोल रूम के इंचार्ज डा. एमपी सिंह बताते हैं कि कंट्रोल रूम पर जब खाने की डिमांड आती थी तो दाल-रोटी वाले को फोन पर संबंधित व्यक्ति का पता भेजकर खाने भिजवाने को कहा जाता था, तब इनकी ओर से जरूरतमंद व्यक्तियों को पका खाना से तुरंत मदद पहुंचाई जाती थी।
-------------------------------------------------------
सहयोग जागृति संस्था ने भी बांटा ड्राई राशन: इसी प्रकार सहयोग जागृति संस्था की संस्थापक रेखा दीक्षित ने बताया कि उनकी संस्था की ओर से लाॅकडाउन के दौरान वार्ड-22 की चैहान, वेदराम, सरस्वती कालोनी में करीब 150 परिवारों को ड्राई राशन वितरित किया है, जिसमें एक परिवार को करीब 20 किलो को सूखा राशन वितरित किया। संस्था द्वारा इनका पूरा रिकार्ड मैनटेन किया गया है। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार उनकी संस्था ने केंद्रीय राज्य मंत्री के कार्यालय में भी करीब 500 माॅस्क भेंट किए हैं, ताकि गरीब व जरूरतमंद लोगों को बांटे जा सकें। उनके साथ देवेन्द्र, राजकुमार, अजीत रावत, डा. कमलेश व राजबाला आदि ने पूर्ण सहयोग किया।

No comments

Powered by Blogger.