Saturday, May 30, 2020

18218 पदों के लिए 19 जनवरी, 2019 को चयनित उम्मीदवारों को 10 जून, 2020 तक अपने-अपने विभागों में पदभार ग्रहण कर लें

चंडीगढ़(Abtaknews.com)30मई,2020: हरियाणा सरकार ने हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा चतुर्थ श्रेणी के 18218 पदों के लिए 19 जनवरी, 2019 को घोषित किये गए परिणाम के मद्देनजर उन उम्मीदवारों को एक अंतिम अवसर प्रदान करने का निर्णय लिया है जिन्होंने किन्हीं कारणों से अपने-अपने विभागों में पदभार ग्रहण नहीं किया था। मुख्य सचिव कार्यालय के सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी एक परिपत्र अनुसार ऐसे उम्मीदवारों को 10 जून, 2020 तक अपने-अपने विभागों में पदभार ग्रहण करने को कहा गया है। यदि 10 जून तक भी कोई उम्मीदवार अपना पदभार ग्रहण नहीं करता है तो सम्बंधित विभाग उसकी उम्मीदवारिता रद्द करके हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग से अनुशंसा करेगा कि उसके स्थान पर ग्रुप-डी की प्रतीक्षा सूची में से किसी उम्मीदवार का नाम भेजा जाए।
---------------------------------------------
चंडीगढ़, 30 मई- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा है कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के चलते राज्य सरकार द्वारा प्रदेश से इच्छुक श्रमिकों को उनके गृह राज्यों में पहुंचाने के लिए रोजाना विशेष श्रमिक रेलगाडिय़ों को प्रदेश के विभिन्न रेलवे स्टेशनों से चलाया जा रहा है और इसी श्रृंखला में आज हरियाणा से एक विशेष श्रमिक रेलगाड़ी को भेजा गया है। इसी तरहहरियाणा के पड़ौसी राज्यों के रहने वाले श्रमिकों को भी बसों के माध्यम से उनके गृह राज्यों में भिजवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि हरियाणा राज्य की उन्नति व विकास में श्रमिकों का उल्लेखनीय योगदान है।
        उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार ने इन श्रमिकों की परेशानियों को समझते हुए उन्हें नि:शुल्क उनके गृह राज्य पहुंचाने की व्यवस्था की है। अपने गृह राज्यों में जाने के इच्छुक श्रमिकों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने की श्रृंखला के तहत आज गुरूग्राम से एक विशेष श्रमिक रेलगाड़ी के माध्यम से 1600 से अधिक श्रमिकों को उनके गृह राज्य पश्चिम बंगाल के लिए रवाना किया गया है।
--गुरूग्राम से वर्धमान (पश्चिम बंगाल) के लिए रेलगाड़ी--
        आज गुरूग्राम से पश्चिम बंगाल के वर्धमान के लिए लगभग 1600 लोगों व 152 बच्चों को नि:शुल्क उनके घरों हेतु रवाना किया गया। गुरूग्राम रेलवे स्टेशन से यह श्रमिक स्पेशल रेलगाड़ी सांय 6.00 बजे रवाना की गई।
        रेलगाड़ी में बिठाने से पहले उन सभी श्रमिकों तथा उनके परिजनों की थर्मल स्कैनिंग की गई। पश्चिम बंगाल जाने वाले श्रमिकों को हरियाणा राज्य परिवहन की बसों में बैठाकर गुरूग्राम रेलवे स्टेशन तक पहुंचाया गया। जिन श्रमिकों ने अपना पंजीकरण करवाया था उन सभी की थर्मल स्कैनिंग की गई। केवल उन्हीं श्रमिकों को इस रेलगाड़ी में भेजा गया है जिनमें कोरोना संक्रमण के लक्षण दिखाई नहीं दिए हंै।
        रेलगाड़ी में श्रमिकों व उनके परिजनों को विदा करते समय हरियाणा सरकार की ओर से प्रत्येक व्यक्ति को पैक्ड भोजन के साथ पानी की बोतल तथा नि:शुल्क टिकट दी गई। यही नहींउनके साथ उनके बच्चों की जरूरतों का भी ध्यान रखते हुए राज्य सरकार द्वारा बिस्किट तथा नमकीन के विशेष रूप से तैयार करवाए गए पैकेट बच्चों और उनके अभिभावकों को दिए। इतना ही नहींबच्चों और बड़ों में चॉकलेट भी वितरित कर उन्हें दोबारा हरियाणा तथा गुरूग्राम आने का न्यौता भी दिया गया। 
 रेलगाड़ी जब अपने गंतव्य के लिए रवाना हुई तो अंदर बैठे श्रमिकों व उनके परिजनों ने तालियां बजाकर तथा हाथ हिलाकर उन्हें सकुशल घर पहुंचाने के लिए हरियाणा सरकार का आभार जताया।
--प्रवासी नागरिकों ने अपने घर जाने की ललक के साथ पुन: लौटने का दिया भरोसा--
--नि:शुल्क यात्रा तथा भोजन की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार का जताया आभार-
        श्रमिकों का कहना था कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद वे वापिस यहीं पर आएंगें। उनका कहना था कि हरियाणा सरकार द्वारा उन सबको नि:शुल्क यात्रा का जो तोहफा दिया गया हैउसके लिए वे राज्य सरकार के धन्यवादी हैं जिसने इस संकट की घड़ी में उनका साथ दिया।
---------------------------------------
चंडीगढ़, 30 मई- हरियाणा सरकार ने प्रदेश के किसानों को राहत देते हुए निर्णय लिया है कि अब वे मोनोब्लॉक मोटर के मामलों में फ़ाइव स्टार रेटिंग मोटर के बजाय 4 स्टार मोटर भी बाजार से स्वयं खरीद सकते हैं तथा सरकार की अन्य शर्तों के अनुरूप होने पर उन्हें ट्यूबवेल कनेक्शन जारी कर दिया जाएगा।
        बिजली तथा नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री रणजीत सिंह ने आज यहां अपने निवास पर आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि कल ही मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल से मिलकर यह निर्णय लिया गया है।
        श्री रणजीत सिंह ने कहा कि फाइव स्टार मोनोब्लाक मोटर बनाने वाली कंपनी ने इसका विनिर्माण बंद कर दिया है इसलिए अब प्रदेश में किसानों के लिए 4 स्टार या इससे ऊपर की मोटर के साथ भी ट्यूबवेल कनेक्शन का विकल्प होगा। उन्होंने कहा कि 82 हजार लोगों ने ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए आवेदन किया था जिसमें से अब तक 9039 लोगों ने पूरा भुगतान किया है। इन 9039 आवेदकों में से विभाग द्वारा 7421 लोगों का सर्वे करवाया जा चुका है जिसमें से 6194  सब्मर्सिबल  मोटर एवं 1227 मोनोब्लॉक मोटर है।
        उन्होंने कहा कि विभाग के पास 4868 फाइव मोटर उपलब्ध थी जिसमें से 1728 कनेक्शन जारी किए जा चुके हैं। शेष लगभग 2000 लोगों का सर्वे करवाया जा रहा है। इनमें से जो लोग मोनोब्लॉक मोटर लेना चाहते हैं वे यह मोटर ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि चूंकि फाइव स्टार मोटर का विनिर्माण बंद हो चुका है इसलिए जो लोग मोनोब्लॉक की बजाय फाइव स्टार मोटर को ही प्राथमिकता देंगे उनका पैसा ब्याज समेत वापस कर दिया जाएगा।
        बिजली मंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण बिल औसत आधार पर भेजे गए थे। इसलिए जिस किसी भी उपभोक्ता का बिल अधिक आया है उसे अगले बिल में एडजस्ट कर दिया जाएगा। अब सभी कैश काउंटर खोल दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि छोटे उद्योगों के लिए 10 हजार रुपये के फि़क्स्ड चार्जेज़ हैं जो पूरी तरह से माफ कर दिए गए हैं। इसी तरह जिनकी फि़क्स्ड चार्जेज़ राशि 40 हजार रुपये तक निर्धारित थी उनकी 25 प्रतिशत राशि माफ की गई है। शेष राशि का भुगतान उपभोक्ता अगस्त से दिसंबर तक मासिक किस्तों में कर सकते हैं।
        एक पत्रकार द्वारा केंद्र सरकार के दूसरे कार्यकाल का एक वर्ष पूरा होने पर मांगी गई प्रतिक्रिया के जवाब में बिजली मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है। उन्होंने कहा कि श्री नरेंद्र मोदी ने कई क्रांतिकारी निर्णय लिए हैं जिसकी बदौलत पूरी दुनिया में भारत की साख बढ़ी है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी ने पूरे विश्व को प्रभावित किया है और इससे अर्थव्यवस्था पर भी असर पड़ा है। आज अधिकतर देश चीन से अपना कारोबार समेटने में लगे हैं और केंद्र सरकार की उदार तथा निवेश उन्मुखी नीतियों के चलते देश में पूंजी निवेश बढऩे की पूरी संभावना है। एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार में किसानों के हित पूरी तरह से सुरक्षित हैं और ऐसा कोई भी काम नहीं किया जाएगा जिससे किसानों का हित प्रभावित हो।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages