Saturday, May 23, 2020

बाढ़डा हलके की हरिजन चौपालों के जीर्णोद्धार के लिए 11 पंचायतों को दिए 55 लाख : नैना चौटाला

दादरी/चंडीगढ़(Abtaknews.com)23 मई,2020: देश के पूर्व उप प्रधानमंत्री स्व. चौ. देवीलाल ने अनुसूचित वर्ग के हितो को सर्वोपरि रखते हुए उनके उत्थान का कार्य किया। उन्होंने इस वर्ग के लिए गांव-गांव चौपालें बनवाई और सम्मान बढ़ाया। उन्हीं के नक्शेकदम पर चलते हुए जननायक जनता पार्टी भी गरीबअनुसूचित वर्ग के लिए आगे बढ़कर काम कर रही है। पार्टी का मुख्य उद्देश्य है कि इस अनुसूचित वर्ग के लोगों को भी समाज की मुख्य धारा से जोड़ा जाए। यह बात बाढ़डा हलके से जेजेपी विधायक नैना सिंह चौटाला ने कही। विधायक नैना चौटाला ने बताया कि उनके आग्रह पर प्रदेश के राज्य मंत्री अनूप सिंह धानक ने बाढ़डा हलके की 11 ग्राम पंचायतों को 5-5 लाख रुपये की राशि जारी की है। इस राशि से अनुसूचित वर्ग की चौपालों का जीर्णोद्धार  का कार्य करवाया जाएगा।

विधायक नैना चौटाला ने कहा कि काफी सालों से कई गांवों में ये चौपालें जीर्ण-शीर्ण अवस्था में हैं। उन्होंने बताया  कि उनके हलके के गांव खेड़़ीबत्तरबलकरामैहड़ापिचौपा खुर्दचांगरोड़झोझूकलांबिजणानौसवाहड़ौदीश्यामकलांबाढ़डा की ग्राम पंचायतों को कुल 55 लाख की राशि जारी की गई ताकि अनुसूचित वर्ग की चौपालों का नवीनीकरण किया जा सके।

वहीं दादारी से जजपा जिलाध्यक्ष नरेश द्वारका ने बताया कि विधायक नैना चौटाला द्वारा हलके के धन्यवाद दौरे के दौरान 11 गांवों की पंचायतों ने अपने मांग पत्र में हरिजन चौपाल के जीर्णोद्धार व नए डॉ. भीमराव  अंबेडकर भवन बनवाने की मांग रखी थी। ग्रामीणों की मांग को पूरा करते हुए विधायक नैना चौटाला ने राज्यमंत्री अनूप धानक से तुरंत सभी पंचायतों को पांच-पांच लाख रुपये की राशि आवंटित करने का अनुरोध किया था जिस पर अब सभी गांव के लिए विकास राशि जारी हो गई हैं और शीघ्र ही सभी 11 गांव में हरिजन चौपालों के नवीनीकरण का कार्य प्रारंभ हो जाएगा। नरेश द्वारका ने कहा कि बीजेपी-जेजेपी गठबंधन सरकार में अनुसूचित वर्ग के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं लागू की हैं जिससे इस समाज का हर प्रकार से उत्थान होगा। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों व कार्यकर्ताओं ने राज्य मंत्री अनूप सिंह धानक व बाढ़डा से विधायक नैना चौटाला का आभार जताया है।

--------------------------------------------------------------------------
'मेरा पानी-मेरी विरासतयोजना का विरोध करने वाले कांग्रेसी नेताओं को जेजेपी ने दिखाया आइना

चंडीगढ़(Abtaknews.com)23मई,2020:जननायक जनता पार्टी ने किसानों के नाम पर सिर्फ राजनीति करने और 'मेरा पानी-मेरी विरासतयोजना का विरोध करने वाली कांग्रेस पार्टी के नेताओं को आइना दिखाने का काम किया है। जेजेपी के एक प्रवक्ता ने जारी अपने बयान में कहा है कि हरियाणा सरकार द्वारा जमीनी पानी का लेवल बचाने के लिए 'मेरा पानी-मेरी विरासतयोजना लाने से कांग्रेस में गंभीर व्याकुलता दिखाई दे रही है। उन्होंने कहा कि शायद सुरजेवाला के दिलो-दिमाग पर लगातार दो विधानसभा चुनावों की हार ने गहरा आघात पहुंचाया है इसलिए उनको किसानों की समस्या के नाम पर सुर्खियां तो बटोरनी है लेकिन अपने कर्म नहीं देखने। उन्होंने कहा कि कांग्रेस कर्म और धर्म से किसानों की जमीन हथियाने और उनको कुचलने के लिए हमेशा आगे रही है।

जेजेपी प्रदेश प्रवक्ता दलबीर धनखड़ ने बताया कि 9 जनवरी 2017 को पंजाब में कांग्रेस पार्टी ने अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी किया थाउस दौरान प्रेस कॉफ्रेंस में हरियाणा कांग्रेस के नेता रणदीप सुरजेवाला भी मौजूद थे और उन्होंने अपने हाथ से पंजाब का घोषणा पत्र जारी किया। धनखड़ ने कहा कि सुरजेवाला ने उत्साह के साथ लोगों को उसके बारे में बताया कि पंजाब दा पानी पंजाब वास्तेयानि कि पंजाब का पानीपंजाब के लिए है। उन्होंने कहा कि सुरजेवाला ने हरियाणा के किसानों के साथ गद्दारी की है क्योंकि एसवाईएल की लड़ाई में हरियाणा के कांग्रेसी पंजाब के हक में खड़े।

जेजेपी प्रवक्ता ने कहा कि इतना ही नहीं आज प्रदेश में जल संरक्षण के लिए लागू की गई स्कीम के विरोध में उतरे कांग्रेसी नेताओं के और भी कारनामे है। उन्होंने बताया कि 20 फरवरी 2009 को हरियाणा में कांग्रेस का राज था और उस समय विधानसभा में एक एक्ट "हरियाणा प्रिजर्वेशन ऑफ़ सबसाइल वाटर 2009" पास किया गया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस किसानों की कितनी हितैषी है इसका अंदाजा इस एक्ट की धारा-4 को देखकर लगाया जा सकता है जिसमें अगर कोई किसान 15 मई से पहले धान की पौध तैयार करता है और 15 जून से पहले धान की रोपाई करता है तो सरकारी अधिकारी को छूट दी गई कि वो किसान के खेत में बिना किसान को बताए उसके खेत में घुसकर धान की पौध को नष्ट कर सकता है। उन्होंने कहा कि विधानसभा में कांग्रेस द्वारा बिना सोचे समझे तुरंत पास किए गए इस एक्ट में ये भी था कि किसान का खेत उजाड़ने में जो सरकारी खर्च आएगा वो भी किसानों से ही वसूला जायेगा।

दलबीर धनखड़ ने कहा कि किसान विरोधी नीतियों को साथ लेकर चलने वाली पार्टी कांग्रेस में कितना किसान प्रेम है वो जगजाहिर है। उन्होंने कहा कि किसानों की भूमि छीनकर दामाद को भेंट करने और किसान का खेत उजाड़ने का कानून लेकर आने वाली वही कांग्रेस है जो पंजाब से एसवाईएल का पानी हरियाणा में नहीं आने देना चाहती।

उन्होंने आगे कहा कि 'मेरा पानी-मेरी विरासतयोजना पर कांग्रेस बार-बार किसानों को गुमराह कर आने वाली पीढ़ियों से दुश्मनी कर रही है। उन्होंने कहा कि खेत अगर धरा का गहना है तो पानी उसका रक्त है। उन्होंने कहा कि  आने वाले समय में सूखी वीरान धरती किसी सुरजेवाला से नहीं बल्कि किसान से सवाल करेगी कि उसे बंजर बनाने से पहले कोई कदम क्यूं नहीं उठाए गए इसलिए किसान भाई ऐसे नेताओं के बिना बहकावे में आकर इस योजना व इसके दूरगामी परिणाम को समझे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages