सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट डालने के आरोपी को फरीदाबाद पुलिस ने किया गिरफ्तार

फरीदाबाद(Abtaknews.com)07अप्रैल,2020:कोरोनावायरस से संबंधित किसी भी समुदाय के खिलाफ  किसी भी तरह की अफवाह फैलाने पर होगी सख्त कार्रवाई।पुलिस आयुक्त श्री के के राव ने साइबर अपराध शाखा फरीदाबाद को सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को कोरोना वायरस के चलते मॉनिटर करने के निर्देश दिए हुए हैं ताकि कोई भड़काऊ एवं अफवाह वाली पोस्ट अपलोड कर माहौल खराब ना करें।

जिसके तहत फरीदाबाद साइबर अपराध शाखा की मॉनिटर सेल ने समाज के एक वर्ग विशेष के प्रति घृणा पैदा करने एवं वैमनस्य बढाने वाली पोस्ट को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड करने वाले आरोपी को गिरफ्तार किया है।

साइबर अपराध शाखा की मॉनिटर सेल में तैनात मु. सि. विरेन्द्र ने एक शिकायत दी कि दिनांक 06.04.2020 को मेरी डयूटी के दौरान मैने पाया कि “ANIL KUMAR” नाम के फेसबुक अकाउंट द्वारा एक पोस्ट शेयर की गर्इ है।

जिसमें कोरोनावायरस के चलते किसी वर्ग विशेष को लेकर लिखा गया है ताकि उनकी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचे और शहर का माहौल खराब हो।

जिसका रिकार्ड चैक करने पर फेसबुक अकाउंट अनिल कुमार निवासी फरीदाबाद  के नाम पर रजिस्टर्ड पाया गया। अनिल कुमार उपरोक्त ने अपनी उपरोक्त पोस्ट के माध्यम से समाज के एक वर्ग विशेष के प्रति घृणा पैदा करके वैमनस्य बढार्इ है।

जिस पर सार्इबर अपराध शाखा की जांच उपरान्त मुकदमा नंबर 152 दिनांक 06.04.2020 जेर धारा 153ए व 505 भा.द.स. थाना सैक्टर 31, फरीदाबाद में अभियोग अकिंत किया गया। पुलिस आयुक्त के.के.राव के संज्ञान में आने पर आरोपी को जल्द पकडने के निर्देश दिए गए।

जिसके उपरान्त मकसूद अहमद, भा.पु.से., पुलिस उपायुक्त अपराध, के मार्गदर्शन और एसीपी क्राइम श्री अनिल कुमार के नेता तुम्ही में, निरीक्षक संदीप मोर, प्रभारी सार्इबर सैल की टीम के अनुसंधान अधिकारी ASI नरेन्द्र, HC नरेन्द्र कुमार, सि. अंशुल की एक टीम का गठन किया गया।

सोमवार को उपरोक्त साइबर टीम ने तकनीक का प्रयोग व सुत्रो से  के हवाले से आरोपी अनिल पुत्र सुरेन्द्र निवासी गांव सिडोला, थाना तिगांव को गिरफ्तार किया गया।
पुलिस आयुक्त केके राव ने कहा कि जैसा कि सभी को विदित है कोरोनावायरस के चलते पूरे हरियाणा राज्य में लॉक डाउन किया हुआ है।जिसके चलते कुछ असामाजिक तत्व कोरोना वायरस से संबंधित एवं धार्मिक भड़काऊ पोस्ट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड करते हैं।

इस तरह की पोस्ट से पाठक के मन मे समाज के एक वर्ग विशेष के प्रति घृणा पैदा होकर माहौल खराब होने की संभावना बनी रहती है।पुलिस आयुक्त ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूज करने वाले यूजर से अपील की है कि कोरोनावायरस से संबंधित अफवाह एवं धार्मिक भड़काऊ पोस्ट को अपलोड एवं शेयर ना करें।

अगर फरीदाबाद साइबर मॉनिटरिंग सेल के संज्ञान में कोई ऐसा मामला आता है तो उसके खिलाफ फरीदाबाद पुलिस सख्त कार्रवाई करेंगी।पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि आरोपी से मौबार्इल फोन बरामद किया गया है,,,, आज आरोपी को अदालत में पेश कर 14 दिन के लिए न्यायिक हिरासत में जेल भेजा गया है।


No comments

Powered by Blogger.