Saturday, April 18, 2020

कोरोना की मार मानव ही नही बेसहारा गौवंश भी भूख प्यास से बेबस और लाचार

फरीदाबाद (Abtaknews.com)18अप्रैल, 2020: हरियाणा प्रदेश में फरीदाबाद जोकि कॅरोना त्रासदी में रेड जोन में है। पुलिस प्रसाशन लॉक डाउन को लेकर पूर्णतः सतर्क और मुस्तैद है। लॉक डाउन के नियमों का जनता भी पालन कर रही है। प्रशासन की और से भूख से परेशान मनुष्यों को भोजन,सूखा राशन भी उपलब्ध करवाया जा रहा है।
किन्तु फरीदाबाद जोकि महानगर की श्रेणी में है। और हरियाणा सरकार द्वारा 2017 में ही आवरा पशु मुक्त घोषित किया जा चुका था में आज भी लॉक डाउन की स्तिथि में भी बेसहारा गौवंश ना केवल सड़कों पर भूख/प्यास से बेहाल घूम रहा है प्रतिदिन वाहन दुर्घटना का भी शिकार हो रहा है। शहर की स्वयं सेवी  संस्था गौ मानव सेवा ट्रस्ट की गौसेवकों ओर चिकित्सकों की टीम शहर में घूम घूम कर घायल ओर बीमार गौवंश को चिकित्सा सहायता और चारा भी यथा सम्भव उपलब्ध करवा रही है। इस कार्य मे लिव फ़ॉर नेशन के अनिल कौशिक और उनकी टीम पूरा सहयोग कर रही है।गौ मानव सेवा ट्रस्ट के पास कोई एम्बुलेंस नही होने के कारण इस कार्य मे हरियाणा का प्रथम गौ चिकित्सालय गौसेवा तीर्थ धाम,झज्जर  जोकि भाई सुनील निमाणा जी के कुशल निर्देशन में चल रहा है, अपनी एम्बुलेंस सेवा से हर सम्भव मदद कर रहा है। चिकित्सालय की वरिष्ठ पशु चिकित्सक/सर्जन डॉ मनीष पारीक, डॉ सचिन धनकर,डॉ अंजली डबास के निर्देशन में गौ मानव सेवा ट्रस्ट की चिकित्सकों की टीम डॉ माधाराम, डॉ अजय पाल, डॉ सत्यभान कर्दम आदि  पूरी निष्ठा से घायल ओर बीमार गौवंश का उपचार कर रहे हैं। गंभीर रूप से घायल ओर बीमार गौवंश को  गौ तीर्थ धाम,झज्जर ओर PFA की टीम के रवि दुबे की एम्बुलेंस द्वारा पशु चिकित्सालय पहुंचाया जा रहा है। मृत गौवंश का निस्तारण कार्य जोकि नगर निगम के कार्य क्षेत्र में आता है वो भी स्वयं सेवियों द्वारा निजी खर्च पर करवाया जा रहा है। गौसेवक अनिल कौशिक,अरुण शर्मा जी द्वारा मृत गौवंश के निस्तारण के काम में पूरा सहयोग किया जा रहा है।लॉक डाउन की अब तक कि अवधि में गौ सेवा तीर्थ धाम,पशु चिकित्सालय 30 घायल ओर बीमार गौवंश को पहुंचाया गया है। क्योंकि नगर निगम वल्लभगढ़ जोन में कोई एम्बुलेंस उपलब्ध नही है।

गौ मानव सेवा ट्रस्ट से जुड़े श्री राकेश वशिष्ठ जी और बिट्टू यादव जी,राव मनवीर सिंह,श्री रूपेश यादव,स्वयं सेवक श्री मुकेश वर्मा जी और राजीव दीक्षित स्वदेशी संगठन के श्री अरविंद त्यागी जी ने पत्रकारों के माध्यम से प्रशासन से आग्रह किया गया है कि भूख और प्यास से बेहाल गौवंश ओर अन्य जीवों हेतू चारे/पानी का उचित प्रबंध किया/करवाया जाए। तथा दूध निकाल गौवंश को सड़क पर घूमने पर मजबूर करने वाले कथित गौपालकों को चिन्हित कर उचित दण्ड देने का प्रावधान किया जाए। बल्लभगढ़ क्षेत्र में कई स्थानों पर कथित गौपालकों ने सरकारी जमीनों पर अस्थायी बाड़े बना गौवंश को घेर कर रखा जा रहा है,जिसकी आड़ में सरकारी जमीनों ओर अवैध कब्जा किया जा रहा है और गौवंश को दूध निकाल कर सड़कों पर छोड़ दिया जाता है।ऐसे कथित गौपालकों पर उचित कार्यवाही हो ताकि गौवंश सड़कों पर बेसहारा भूख-प्यास से  बेहाल नही हो।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages