फरीदाबाद उपायुक्त यशपाल यादव ने टीचर ऑन कॉल प्रोजैक्ट का ऑनलाइन शुभारंभ किया

फरीदाबाद ( abtaknews.com ) 25अप्रैल, 2020 : उपायुक्त यशपाल ने शनिवार को फरीदाबाद एजूकेशन काउंसिल एवं सहज पाठ नॉलेज फाउंडेशन के तत्वावधान में चलाए जाने वाले टीचर ऑन कॉल प्रोजैक्ट का ऑनलाइन शुभारंभ किया। अब इस प्रोजैक्ट के शुरू होने से सरकारी स्कूलों के कक्षा 6वीं से 10वीं तक के बच्चे टोल फ्री नंबर 1800-890-6006 पर संपर्क कर अपने विषयों के संबंध में प्रश्नों का हल जान सकते हैं। उपायुक्त ने इस टीचर ऑन कॉल प्रोजैक्ट की सराहना करते हुए कहा कि इससे सरकारी स्कूलों के बच्चों को बड़ा फायदा मिलेगा। उन्होंने बताया कि कक्षा 6वीं से 10वीं तक कि विद्यार्थी सोमवार से शनिवार प्रातः 9 बजे से 12 बजे तक तथा सायं 5 बजे से 8 बजे तक तथा रविवार के दिन प्रातः 9 बजे से सायं 8 बजे तक कॉल कर सकते हैं। इस सुविधा के लिए बच्चों को स्कूल के माध्यम से अपना पंजीकरण करवाना होगा। अब तक करीब 500 बच्चे अपना पंजीरण करवा चुके हैं। एक बार में कुल 30 बच्चे एक साथ कॉल कर सकेंगेये सभी लाइन पैरलल काम करेंगी। इस सुविधा का लाभ देने के लिए 100 से अधिक अध्यापक जुड़े हुए हैं।
बता दें कि फरीदाबाद के सरकारी स्कूलों के बच्चों की शिक्षा में मदद के लिए मानव रचना शैक्षणिक संस्थान फरीदाबाद ने अनेक बुद्धिजीवियों के साथ मिलकर फरीदाबाद एजूकेशन काउंसिल का गठन किया हैताकि इस जिला के सरकारी स्कूलों के बच्चों के शिक्षा स्तर में सुधार लाया जा सके। एफएसी की ओर से सहज पाठ पद्धति को अब जिला फरीदाबाद में लाया जा रहा हैजिसके माध्यम से विद्यार्थी एक फोन कॉल के द्वारा अपने पढ़ाई संबंधी प्रश्नों का उतर आसानी से पा सकेंगे। इसके लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर द्वारा टोल फ्री नंबर से जुड़कर गणितविज्ञानअंग्रेजी एवं सामाजिक विज्ञान आदि विषयों से संबंधित प्रश्नों का हल जान सकेंगे। इस कार्यक्रम में योग्य एवं अनुभवी अध्यापक जुड़े हैंजो निःशुल्क सौहार्दपूर्ण वातावरण में बच्चों की सहायता करेंगे। विद्यार्थियों को पहले पोर्टल फरीदाबाद एजूकेशन काउंसिल डॉट कॉम पर अपना पंजीकरण करना होगा।
-------------------------------------
गृह मंत्रालय के आदेशानुसार फरीदाबाद में दुकानों को खोलने की अनुमति संबंधित दिशा-निर्देश जारी
फरीदाबाद, 25 अप्रैल।जिलाधीश यशपाल ने गृह मंत्रालय के आदेशों की अनुपालना में जिला की सीमा में दुकानों को खोलने की अनुमति  के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं। जिलाधीश ने इन निर्देशों के अनुसार स्पष्ट किया है कि ग्रामीण क्षेत्रों में शॉपिंग मॉल को छोड़कर सभी दुकानों को खोलने की अनुमति है। इसी प्रकार शहरी क्षेत्रों मेंसभी स्टैंडअलोन दुकानेंपड़ोस की दुकानें और आवासीय परिसरों में दुकानों को खोलने की अनुमति हैपरन्तु बाजार व बाजार स्थित कॉम्पलेक्स में दुकानें तथा मॉल की दुकानों को खोलने की अनुमति नहीं है। इसके अलावा ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा आवश्यक वस्तुओं के लिए अनुमति जारी रहेगी। उन्होंने बताया कि कोविड-19 प्रबंधन के लिए निर्दिष्ट अनुसार शराब और अन्य वस्तुओं की बिक्री पर पाबंदी रहेगी। उन्होंने बताया कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में जो एरिया कंटेनमेंट जॉन घोषित किए गए हैंउनमें संशोधित दिशा निर्देशों अनुसार दुकान खोलने की अनुमति नहीं होगी।उन्होंने बताया कि इन आदेशों का अनुपालन एमसीएफ क्षेत्र में आयुक्तनगर निगम और ग्रामीण क्षेत्रों में एडीसीफरीदाबाद द्वारा सुनिश्चित किया जाएगा।

No comments

Powered by Blogger.