अन्य राज्यों के मुकाबले बेहतर तरीके के साथ हो रही प्रदेश में गेहूं की खरीद : दुष्यंत चौटाला


चंडीगढ़(Abtaknews.com)21अप्रैल।प्रदेशभर की मंडियों में गेहूं की फसल की खरीद बेहतर तरीके से जारी है। सरकार किसानों की फसल का एक-एक दाना तय मूल्य अनुसार खरीद रही है। इसके बावजूद कुछ लोग किसानों को भ्रमित करने का काम कर रहे है। यह बात आज प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने चंडीगढ़ में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कही। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने किसानों को विश्वास दिलाया कि हरियाणा सरकार किसानों को लेकर पूरी तरह गंभीर है। उन्होंने किसानों से अपील की कि वे किसी के भ्रम में न आकर अपनी फसल सरकार द्वारा स्थापित की गई व्यवस्था अनुसार मंडी लेकर आएंसरकार आपकी फसल के एक-एक दाने की खरीद कर रही है।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि कुछ लोग किसानों को भ्रम की स्थित में डालने का काम कर रहे है कि मंडी में गेहूं की खरीद नहीं हो रही है। उन्होंने खरीद के आंकड़े पेश करते हुए कहा कि अन्य राज्यों की तुलना हरियाणा सरकार तेजी के साथ बेहतर तरीके से गेहूं की खरीद कर रही है। उन्होंने बताया कि पंजाब में पहले दिन मात्र 3100 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हुई। उन्होंने कहा कि इसके मुकाबले हरियाणा में पहले दिन ही करीब 10 हजार किसानों से लगभग एक लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की गई।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि दूसरे दिन भी सभी जगहों पर अच्छी तरह से गेहूं की खरीद जारी है। उन्होंने बताया कि वे खुद लगातार गेहूं की खरीद पर नजर बनाए हुए है और उनके पास मंडी से किसानों की मिलने वाली समस्याओं को मॉनिटर किया जा रहा है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि कोरोना महामारी से किसानों व प्रदेश को बचाने लिए हमें सामाजिक दूरी को समझना होगा और इसकी पालना करनी होगी। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के चलते लगे लॉकडाउन के कारण किसानों को कुछ अड़चने जरूर आएगी लेकिन उन्हें दूर करने के लिए सरकार निरंतर तत्पर है। उन्होंने किसानों से कहा कि वे भ्रमित न होकर अपनी फसल बेचने के लिए मंडी में लेकर आए। 

साथ ही उपमुख्यमंत्री ने खुशी जाहिर कि कोरोना महामारी को नियंत्रण करने में अब तक हरियाणा देशभर में कई सारे राज्यों से बहुत आगे है। उन्होंने बताया कि आज प्रदेश में कोरोना का कोई भी मरीज वेंटिलेटर सपोर्ट पर नहीं है और 8 जिले कोरोना महामारी से मुक्त है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इसके लिए वे डॉक्टरपुलिस समेत तमाम प्रशासनिक अधिकारियों को बधाई देते हैजो कि मजबूती के साथ कोरोना को हराने में निरंतर जुटे हुए है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा प्रदेश में पर्याप्त मात्रा में कोविड-19 अस्पताल व उनमें बेहतर सुविधा उपलब्ध करवा रखी है। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इस महामारी को पूर्ण रूप से हराने के लिए सभी लॉकडाउन की पालना करते हुए सामाजिक दूरी बनाए रखें।

पत्रकारों द्वारा पूछे गए लॉकडाउन में शराब की अवैध कारोबारी के सवाल पर उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि आबकारी विभाग तथा पुलिस द्वारा निरंतर मॉनिटर करते हुए शराब माफियाओं पर सख्ती की जा रही है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में कई राज्यों की सीमा लगने के बावजूद पुलिस जहां लॉकडाउन में अपनी ड्यूटी बखूबी से निभा रहे तो वहीं इन शराब माफियाओं को पकड़ने का भी काम कर रही है। उन्होंने बताया कि पुलिस ने शराब की करीब पौने दो लाख बोतलें10 हजार लीटर कच्ची शराब बरामद करते हुए 1000 से ज्यादा तस्करों को पकड़ा। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि कोरोना से निपटने के साथ सरकार कालाबाजरियों पर कार्रवाईकिसानों की अच्छे तरीके से फसल खरीद करने का काम कर रही है।

No comments

Powered by Blogger.