Wednesday, April 22, 2020

उपायुक्त नरेश नरवाल ने जिला पलवल में आधा दर्जन से अधिक खरीद केंद्रों का किया निरीक्षण


पलवल/फरीदाबाद(abtaknews.com)22अप्रैल, 2020: उपायुक्त नरेश नरवाल ने कहा कि हरियाणा सरकार किसानों की उपज का एक-एक दाना खरीदने को प्रतिबद्घ है। जिसके चलते मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पर पंजीकरण के लिए पोर्टल एक बार फिर खोल दिया गया है। इस पोर्टल पर पंजीकृत किसान ही मंडी में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर अपनी उपज का विक्रय कर सकेंगे। उन्होंने यह बात बुधवार को जिला की विभिन्न मंडियों का दौरा करने के उपरांत कही। उपायुक्त ने पलवल की मुख्य अनाज मंडी, खेल मैदान, चांदहट, अच्छेजा, बड़ौली, हसनपुर, होडल की पुरानी व नई अनाज मंडी का दौरा किया और फसल खरीद व्यवस्था का जायजा लिया।
उल्लेखनीय है कि पलवल जिला में गेंहू की व्यवस्थित ढंग से पिछले तीन दिनों से खरीद जारी है। जिला की मुख्य अनाज मंडियों सहित अतिरिक्त खरीद केंद्रों के माध्यम से पहले दो दिन यानि सोमवार और मंगलवार को 75417 क्विंटल गेंहू की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद की जा चुकी है। वहीं पलवल व हथीन की मंडियों में अब 1957 एमटी सरसों की खरीद हो चुकी है।
श्री नरेश नरवाल ने कहा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी से बचाव के लिए इस बार जिला में मुख्य अनाज मंडियों के अतिरिक्त भी खरीद केंद्रों की व्यवस्था की है ताकि किसानों को अपने घर के समीप ही खरीद केंद्र की सुविधा मिले और मंडियों में सोशल डिस्टेंस का पालन हो। उन्होंने कहा कि जिला में बनाए गए खरीद केंद्रों पर केवल उन्हीं किसानों की फसल खरीदी जाएगी जोकि मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकृत है। पलवल जिला से बाहर विशेषकर पड़ोसी राज्य से मंडियों में गेंहू-सरसों की आवक को रोकने के लिए विशेष नाके लगाए गए है अगर कोई चोरी छिपे दूसरे राज्य से उपज लाने का प्रयास करेगा तो संबंधित वाहन तो जब्त किया जाएगा साथ ही आरोपी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। उपायुक्त ने आढ़तियों को जानकारी देते हुए कहा कि पलवल जिला में गेहूं व सरसों की खरीद सुचारू ढंग से चल रही है। कोविड-19 वैश्विक आपदा के समय खरीद को सुचारू बनाए रखने व किसानों की सुविधा में सरकार का सहयोग करें।
उपायुक्त ने पलवल, चांदहट, बड़ौली, हसनपुर व होडल में आढ़तियों व किसानों से भी बातचीत की। साथ ही मंडियों में किसानों की सुविधा के लिए सभी आवश्य इंतजाम सुनिश्चित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने मार्केट कमेटी के अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि  किसानों को एसएमएस के साथ-साथ फोन करके भी मंडी में आने की सूचना दी जाए ताकि किसी किसान के पास एसएमएस न भी पहुंच पाए तो उसके अपने शेड्यूल के बारे में जानकारी हो। साथ ही किसानों, श्रमिकों व कर्मचारियों के लिए सेनेटाइजर, फेस मास्क व पीने के पानी सहित अन्य आवश्य सुविधाएं उपलब्ध होनी चाहिए। उन्होंने स्वयं भी विभिन्न मंडियों में इन सुविधाओं का जायजा लिया और संबंधित कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।
इस अवसर पर पलवल के एसडीएम कंवर सिंह, होडल के एसडीएम अमरदीप सिंह, बीडीपीओ जगबीर दलाल, उपमा अरोड़ा, मार्केट कमेटी सचिव नरवीर सिंह, संदीप कुमार आदि अधिकारीगण भी साथ रहे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages