सेफ रहोना-फाईट कोरोना जिलास्तरीय ऑनलाइन प्रतियोगिता का किया गया आयोजन


पलवल(Abtaknews.com)27अप्रैल,2020:महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा सेफ रहोना-फाईट कोरोना विषय पर जिला स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिताओं में विजेता रहे बच्चों को राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेने का अवसर मिलेगा। महिला एवं बाल विकास अधिकारी मीनाक्षी चौधरी ने बताया कि जिला के बाल गृहों में कोविड-19 के खतरे से बचाने के लिए जिला स्तर पर विशेष जागरूकता  अभियान चलाया जा रहा है।  
अभियान के तहत लेखन, पेंटिंग, कविता, स्लोगन एवं प्रस्ताव लेखन प्रतियोगिताएं आयोजित कराई गई, जिसमें 6 से 12 वर्ष तक की आयु के बच्चों ने भाग लिया। उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय प्रतियोगिता में तीन आयु वर्ग क्रमश: 6-10, 11 से 15 तथा 16 से 18 आयु वर्ग के बच्चों ने भाग लिया।
सेफ रहोना-फाईट कोरोना के बारे में जानकारी देते हुए जिला बाल संरक्षण अधिकारी कपिल कुमार ने बताया कि जिला स्तर पर पलवल में बाल गृह आंचल छाया बघौला तथा ऐबल चेरीटेबल ट्रस्ट  प्रेमघर गांव बहरौला में डीसीपीएस स्टाफ द्वारा ऑनलाईन प्रतियोगिताएं करवाई गई, जिसका उद्देश्य बाल गृह में रह रहे बच्चों को कोविड-19 के खतरे से बचाव व अवगत कराना है।
पेंटिग प्रतियोगिता में 6-10 आयु वर्ग में फर्जान, 11 से 15 आयु वर्ग में ललिता तथा 16 से 18 वर्ष के आयु वर्ग में कल्पना ने प्रथम तथा क्रमश: फतीमा, कविता व काजल ने द्वितीय तथा वीर सिंह, आरती एवं अजय ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार स्लोग्न प्रतियोगिता में सोनू, पारवती व कल्पना ने प्रथम, भीम व काजल ने द्वितीय तथा वीर सिंह व अजय तृतीय स्थान पर रहे। इसी प्रकार 16 से 18 आयु वर्ग की प्रस्ताव लेखन प्रतियोगिता में कल्पना प्रथम स्थान पर रही। उन्होंने बताया कि 16 से 18 वर्ष आयु वर्ग की कविता प्रतियोगिता में काजल पहले स्थान पर व सीमा दूसरे स्थान पर रही।
जिला संरक्षण अधिकारी कपिल कुमार व जिला कार्यक्रम अधिकारी मीनाक्षी द्वारा की गई पूर्ण गतिविधियों व मार्गदर्शन में प्रतियोगिता के जजमेंट में बाल संरक्षण अधिकारी सीता इंदीवर व बाल संरक्षण अधिकारी जाहुल ने सभी प्रतियोगिताओं को करवाया व परिणाम घोषित किए। बाल गृह आंचल छाया बघौला के कैलाशनाथ शुक्ला, मां संतोष तथा ऐबल चेरीटेबल ट्रस्ट प्रेमघर गांव बहरौला के प्रेम कुमार खुल्लर ने बच्चों की कराई गई प्रतियोगिता व गतिविधियों की सरहाना की।
इन प्रतियोगिता में सभी बच्चों ने तरह-तरह के संदेशों से कोरोना से डरो ना, इससे सावधानी द्वारा बचाव कर देश को समृद्घ करने, लॉकडाउन को सफल बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने के बारे कविता व चित्रकला के माध्यम से अपने-अपने विचार रखे। ऑनलाइन प्रतियोगिता में उत्कृष्टï बच्चों के नाम राज्य स्तर पर होने वाली प्रतियोगिता के लिए दिए गए है। राज्य स्तर पर प्रथम आने वाले छात्रों को 5 हजार रुपये, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र को 2 हजार रुपये तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों को 1100 रुपए एवं दो सांत्वना पुरस्कार के साथ 500 रूपये की नकद राशि बच्चों का मनोबल बढ़ाने के लिए प्रदान की जाएगी।
---------------------------------------------------------
बैंक में लेनदेन के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट हेतु वैबसाइट लॉन्च
डाक विभाग द्वारा प्रदान की जाएगी कैश डिलीवरी की सुविधा
पलवल, 27 अप्रैल। जिला बैंक अग्रणी प्रबंधक बी.बी. बंसल ने बताया कि हरियाणा सरकार के वित्त विभाग ने एक वेबसाइट लॉन्च की है, जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा 21 अप्रैल को किया गया है। इसका उद्देश्य बैंक ग्राहकों को बैंको में अनावश्यक भीड़ लगाए बिना बैंकिंग लेनदेन में हो रही कठिनाइयों को आसान करना है।
वैबसाइट की सुविधाएं - पहली सुविधा-अपने बैंक खाते से पैसे निकालने व जमा करने के लिए ग्राहक अपने स्मार्टफोन, लैपटॉप या कंप्यूटर में इंटरनेट के माध्यम से पहले ही बुकिंग करवा सकते हैं, जिससे बैंक के कार्य के समय में ग्राहक अपनी सुविधा अनुसार लेनदेन हेतु बैंक जा सके।
दूसरी सुविधा - जिन ग्राहकों के बैंक खाते आधार नंबर से जुड़े हैं वह लोग एक हजार रूपये से लेकर दस हजार रुपये तक निकालने के लिए इस साइट पर जाकर अपना विवरण भरें। इन लोगों को भारतीय डाक पेमेंट बैंक के माध्यम से पोस्टमैन आपका पैसा घर पर ही देकर जाएंगे। आपका खाता किसी भी बैंक में हो फिर भी पोस्टमैन द्वारा आपका लेनदेन हो सकेगा।
वैबसाइट की प्रक्रिया -
बैंक में अपॉइंटमेंट लेने के लिए स्मार्टफोन, लैपटॉप या कंप्यूटर में इंटरनेट के माध्यम से यूआरएल में बीएएनकेएसएलओटी.एचएआरवाईएएनए.जीओवी.आईएन (http://bankslot.haryana.gov.in) टाइप करें। इसमें जाने के बाद बुक यॉर बैंक स्लॉट टुडे (book your bank slot today) के नीचे क्लिक करके अपना नाम, मोबाइल नंबर, आईएफएससी कोड (IFSC), तिथि व स्लॉट का चयन करें। एप्लाई बैंक स्लॉट को क्लिक करते ही आपका स्लॉट बुक हो जाएगा। इसको डाउनलोड करके आप उसी समय स्लॉट पर बैंक में जाकर केवल पैसे निकाल व जमा करा सकते हैं। आईएफएससी कोड का पता नहीं होने पर सर्च फॉर आईएफएससी (search for IFSC) को क्लिक करके अपने संबंधित बैंक का चुनाव करें। जनपद व बैंक शाखा का चयन करने पर आईएफएससी कोड का पता चल जाएगा। पोस्टमैन के द्वारा पैसे लेनदेन के लिए ऊपर दिए गए यूआरएल पर जाएं व कैश डिलिवरी ऐट हॉम पोस्टल बैंक सर्विस (Cash delivery at home postal bank service) के नीचे क्लिक करें। उसके बाद अपना नाम, मोबाइल नंबर, राशि, जनपद, शहर, अपने घर का पता व पिन कोड भरकर अप्लाई पर क्लिक करते ही कैश डिलीवरी बुक हो जाएगी। इसे डाउनलोड करके रखें व पोस्टमैन के आने पर उसे दिखाएं। पोस्टमैन एक हजार से दस हजार रूपये तक की ही कैश डिलीवरी कर सकते हैं और इसके लिए ग्राहक के बैंक खाते से उसका आधार नंबर का लिंक होना अति आवश्यक है।
जिला बैंक अग्रणी प्रबंधक बी.बी. बंसल ने ग्राहकों से आह्वïान किया है कि वे अफवाहों से बचें।  जन धन योजना, विधवा पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन, मिडडे मील, किसान सम्मान निधि योजना, मनरेगा या किसी अन्य योजना की राशि जोकि सरकार द्वारा आपके खाते में भेजी गई है या पहले से आपके खाते में जमा है या आने वाली है वह धनराशि आपके खाते में जमा रहेगी। आपको अत्यधिक आवश्यकता पडऩे पर ही बैंक व बैंक मित्र के पास या एटीएम पर जाकर पैसा निकालना है। ग्राहक सैनिटाइजर व साबुन से लगातर अपने हाथों को साफ करते रहे। सामाजिक दूरी बनाए रखने के साथ-साथ फेस मास्क, गमछा व दुपट्टे से अपने मुंह को ढके रखे।

No comments

Powered by Blogger.