बैंक में लेनदेन के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट हेतु वैबसाइट लॉन्च,डाक विभाग द्वारा प्रदान की जाएगी कैश डिलीवरी

पलवल(abtaknews.com)30 अप्रैल,2020 : जिला बैंक अग्रणी प्रबंधक बी.बी. बंसल ने बताया कि हरियाणा सरकार के वित्त विभाग ने एक वेबसाइट लॉन्च की है, जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा 21 अप्रैल को किया गया है। इसका उद्देश्य बैंक ग्राहकों को बैंको में अनावश्यक भीड़ लगाए बिना बैंकिंग लेनदेन में हो रही कठिनाइयों को आसान करना है।

वैबसाइट की सुविधाएं - पहली सुविधा-अपने बैंक खाते से पैसे निकालने व जमा करने के लिए ग्राहक अपने स्मार्टफोन, लैपटॉप या कंप्यूटर में इंटरनेट के माध्यम से पहले ही बुकिंग करवा सकते हैं, जिससे बैंक के कार्य के समय में ग्राहक अपनी सुविधा अनुसार लेनदेन हेतु बैंक जा सके।

दूसरी सुविधा - जिन ग्राहकों के बैंक खाते आधार नंबर से जुड़े हैं वह लोग एक हजार रूपये से लेकर दस हजार रुपये तक निकालने के लिए इस साइट पर जाकर अपना विवरण भरें। इन लोगों को भारतीय डाक पेमेंट बैंक के माध्यम से पोस्टमैन आपका पैसा घर पर ही देकर जाएंगे। आपका खाता किसी भी बैंक में हो फिर भी पोस्टमैन द्वारा आपका लेनदेन हो सकेगा।

वैबसाइट की प्रक्रिया -बैंक में अपॉइंटमेंट लेने के लिए स्मार्टफोन, लैपटॉप या कंप्यूटर में इंटरनेट के माध्यम से यूआरएल में बीएएनकेएसएलओटी.एचएआरवाईएएनए.जीओवी.आईएन टाइप करें। इसमें जाने के बाद बुक यॉर बैंक स्लॉट टुडे (ड्ढशशद्म 4शह्वह्म् ड्ढड्डठ्ठद्म ह्यद्यशह्ल ह्लशस्रड्ड4) के नीचे क्लिक करके अपना नाम, मोबाइल नंबर, आईएफएससी कोड (ढ्ढस्नस्ष्ट), तिथि व स्लॉट का चयन करें। एप्लाई बैंक स्लॉट को क्लिक करते ही आपका स्लॉट बुक हो जाएगा। इसको डाउनलोड करके आप उसी समय स्लॉट पर बैंक में जाकर केवल पैसे निकाल व जमा करा सकते हैं। आईएफएससी कोड का पता नहीं होने पर सर्च फॉर आईएफएससी (ह्यद्गड्डह्म्ष्द्ध द्घशह्म् ढ्ढस्नस्ष्ट) को क्लिक करके अपने संबंधित बैंक का चुनाव करें। जनपद व बैंक शाखा का चयन करने पर आईएफएससी कोड का पता चल जाएगा। पोस्टमैन के द्वारा पैसे लेनदेन के लिए ऊपर दिए गए यूआरएल पर जाएं व कैश डिलिवरी ऐट हॉम पोस्टल बैंक सर्विस 
(http://bankslot.haryana.gov.in) के नीचे क्लिक करें। उसके बाद अपना नाम, मोबाइल नंबर, राशि, जनपद, शहर, अपने घर का पता व पिन कोड भरकर अप्लाई पर क्लिक करते ही कैश डिलीवरी बुक हो जाएगी। इसे डाउनलोड करके रखें व पोस्टमैन के आने पर उसे दिखाएं। पोस्टमैन एक हजार से दस हजार रूपये तक की ही कैश डिलीवरी कर सकते हैं और इसके लिए ग्राहक के बैंक खाते से उसका आधार नंबर का लिंक होना अति आवश्यक है।
जिला बैंक अग्रणी प्रबंधक बी.बी. बंसल ने ग्राहकों से आह्वïान किया है कि वे अफवाहों से बचें।  जन धन योजना, विधवा पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन, मिडडे मील, किसान सम्मान निधि योजना, मनरेगा या किसी अन्य योजना की राशि जोकि सरकार द्वारा आपके खाते में भेजी गई है या पहले से आपके खाते में जमा है या आने वाली है वह धनराशि आपके खाते में जमा रहेगी। आपको अत्यधिक आवश्यकता पडऩे पर ही बैंक व बैंक मित्र के पास या एटीएम पर जाकर पैसा निकालना है। ग्राहक सैनिटाइजर व साबुन से लगातर अपने हाथों को साफ करते रहे। सामाजिक दूरी बनाए रखने के साथ-साथ फेस मास्क, गमछा व दुपट्टे से अपने मुंह को ढके रखे।

No comments

Powered by Blogger.