मुँहखुर और गलघोंटू की बीमारियों से बचाव के लिए गौशाला, ऊंचागांव में टीकाकरण अभियान: डॉ नीलम आर्य

बल्लभगढ़ (Abtaknews.com)29अप्रैल, 2020: पशु पालन विभाग,हरियाणा सरकार की चिकित्सकों की टीम आज डॉ नीलम आर्य (उपनिदेशक) पशुपालन विभाग,फरीदाबाद के नेतृत्व में गौ मानव सेवा ट्रस्ट (GSA-306) द्वारा संचालित गौशाला,ऊँचा गावँ,बल्लभगढ़ में मुँहखुर और गलघोंटू की बीमारियों से बचाव के लिए टीकाकरण करने पहुंची।

पशु पालन विभाग के डॉ रणबीर सिंह भाकर (उपमंडल अधिकारी,पशु पालन विभाग,बल्लभगढ़) डॉ सचिन कुमार (पशु शल्य चिकिसक),श्री सतवीर सिंह (BLEO),श्री गोविंद राम (VLDA),श्री राजबहल (VLDA),श्री दिनेश (VLDA),श्री सौरभ (VLDA) तथा अन्य चिकित्सा विभाग के कर्मचारियों ने गौशाला में स्थित 498 गौवंश को टीकाकरण अभियान में शामिल किया गया। चिकित्सा मानकों के अनुसार कुछ ग्याभिन गायों और 4 माह से कम आयु के बछड़े-बछड़ियों का टीकाकरण नही किया गया।

टीका करण के अभियान में गौ मानव सेवा ट्रस्ट की नियमित चिकित्सा टीम के श्री माधाराम (VLDA), श्री सत्यभान कर्दम,श्री अजय पाल (VLDA)  संग, गौशाला के मुख्य गौसेवक श्री रूपेश यादव,गौशाला के नियमित गौ पालकों साथ रहे तथा टीकाकरण अभियान में सहयोगी रहे।डॉ रणबीर सिंह भाकर (उपमंडल अधिकारी,पशुपालन विभाग) द्वारा गौशाला प्रबन्धन टीम के गौशाला के रखरखाव, गौशाला में स्थापित गौवंश के बेहतर स्वास्थ्य के लिए किए जा रहे अथक प्रयासों की सराहना की।

डॉ सचिन कुमार (VS) ने,गौशाला की नियमित चिकित्सा टीम के सदस्यों और प्रबंधन को गौशाला को और बेहतर बनाने के लिए सुझाव दिए।गौशाला प्रबंधक श्री रूपेश यादव ने अपनी समस्त टीम की और से पशुपालन विभाग की टीम का समय पर टीकाकरण के लिए हार्दिक आभार व्यक्त किया।

No comments

Powered by Blogger.