कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ते ही प्रशासन ने राहत गतिविधियां बढ़ाई: डॉ एम पी सिंह

फरीदाबाद (abtaknews.com ) 08 अप्रैल,2020 : जिले में जैसे-जैसे कोरोना संक्रमित मरीजों  की संख्या बढ़ रही है वैसे वैसे प्रशासन की गतिविधियां भी तेज होती जा रही हैं इसी कड़ी में फरीदाबाद के नोडल अधिकारी प्रदीप दहिया आईएएस ने गुरुद्वारा सिंह सभा सेक्टर 15 की किचन का अवलोकन किया और पक रहे भोजन की गुणवत्ता की जांच की उन्होंने कहा कि जरूरतमंद बंधुओं को पका हुआ भोजन उपलब्ध करवाना उनकी पहली प्राथमिकता है जिला रेडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष एवं उपायुक्त यशपाल आईएएस के मार्गदर्शन में विभिन्न धार्मिक और सामाजिक संगठनों के द्वारा जरूरतमंद लोगों को पका हुआ भोजन ही नहीं बल्कि आटा दाल चावल चीनी भी मुहैया कराया जा रहा है कोविड-19 के कोऑर्डिनेटर डॉ एम पी सिंह ने बताया कि लॉक डाउन के दौरान जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन एकजुट होकर सरकार के दिशा निर्देशों की पालना बखूबी से करा रहे हैं इस कार्य में जो संस्थाएं अपनी भागीदारी दे रही हैं वह सभी बधाई के पात्र हैं रेड क्रॉस सोसाइटी के सचिव विकास कुमार ने बताया कि हरियाणा राज्य शाखा चंडीगढ़ से प्राप्त सहायता सामग्री को जरूरतमंद व्यक्तियों, स्वयंसेवकों ,कैंटीन में कार्यरत कर्मचारियों एवं पुलिसकर्मियों को प्रदान की जा रही है फरीदाबाद में गैर सरकारी संस्थान लगातार गरीबों की मदद कर रही है सामाजिक संगठन सरकार की मदद करने में बढ़-चढ़कर भाग ले रहे हैं डॉक्टर एमपी सिंह स्वयंसेवकों को कोरोनावायरस से सावधानी बरतने की लगातार सलाह भी दे रहे हैं। 
उपायुक्त यशपाल ने बताया कि लाॅकडाउन के दौरान जिला में जरूरतमंद परिवारों व प्रवासी लोगों को नियमित रूप से दोनों समय का भोजन दिया जा रहा है। शहर के सभी 40 वार्डों में अधिकारियोंपार्षदों व वालिंटियर के सहयोग से जरूरतमंद परिवारों की तैयार सूची वाले लोगों को पके भोजन के पैकेट वितरित  किये जा रहें हैं। इसके अलावा जिला प्रशासन द्वारा जरूरतमंद परिवारों को खाद्य सामग्री भी प्रतिदिन वितरित की जा रही हैजिसमें आटादालचावलतेल व मसाले आदि शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि रेडक्रास द्वारा अब तक 19 हजार 500 फूड पैकेट्स वितरित किए गए हैं। इसी प्रकार एनजीओ की ओर से अब तक 4 लाख 77 हजार 480 पके भोजन के पैकेट वितरित किए गए हैं। इसी प्रकार अब तक 11 हजार 596 परिवारों को सूखा राशन दिया गया है। उन्होंने बताया कि लॉक डाउन की स्थिति से निपटने के लिए जिला प्रशासन द्वारा कारगर योजना तैयार करके हर जरूरतमंद व्यक्ति की मदद की जा रही हैं। इसके लिए सभी वार्डों मे एक-एक अधिकारी की डयूटी लगाई गई है। उन्होंने बताया कि जिला में बनाए गए रिलीफ सेंटरों में 223 व्यक्ति ठहरे हुए हैंजिन्हें सुबह का नाश्तादोपहर और शाम का भोजन दिया जा रहा है।
कोविड-19 के कोर्डिनेटर एवं विषय विशेषज्ञ आपदा प्रबंधन डा. एमपी सिंह ने बताया कि सभी सामाजिक संगठन जिला प्रशासन के साथ मिलकर गुणवतापूरक पका भोजन जरूरतमंदों लोगों को निरंतर उपलब्ध करवा रहे हैं। सेक्टर-15 स्थित गुरूद्वारा सिंह सभा से 25 हजार पैकेट प्रतिदिन तैयार किए जाते हैं तथा सेक्टर-15 स्थित राधा स्वामी सत्संग भवन में 6 हजार पैकेट तथा जयशंकर सेवा समिति 2 हजार 500 पके खाने के पैकेट उपलब्ध करवा रहे हैं। दाल-रोटी वाले संस्था प्रतिदिन 1 हजार 500 पैकेटसाईं धाम नहर पार 2 हजार पैकेटक्वीन क्लब 2 हजार पैकेटमानव सेवा समिति 500, सेक्टर-18 की आरडब्ल्यूए एक हजार तथा अन्य कई सामजिक संस्थाएं प्रतिदिन करीब 12 हजार पके खाने के पैकेट उपलब्ध करवा रही है।






1 comment:

  1. बहुत अच्छा करेंगे हम संघर्ष में हम सभी साथ हैं

    ReplyDelete

Powered by Blogger.