जे.सी. बोस विश्वविद्यालय के वार्षिक उत्सव एलिमेंट्स कलमायका के 67 इवेंट्स में हिस्सा ले रहे है 200 से ज्यादा शिक्षण संस्थान

फरीदाबाद (abtaknews.com) 09 अप्रैल, 2020:  कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के लिए लगाये गये देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान युवाओं को रचनात्मक गतिविधियों के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद द्वारा सांस्कृतिक एवं तकनीकी उत्सव ‘एलिमेंट्स कलमायका’ के आयोजन को लेकर की गई पहल के बेहद सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे है।
विश्वविद्यालय के डीन स्टूडेंट वेलफेयर विभाग द्वारा 30 मार्च को ‘द शो मस्ट गो ऑन’ थीम के साथ 9 से 11 अप्रैल, 2020 तक तीन दिवसीय वार्षिक उत्सव आयोजित करने की घोषणा की थी और विभिन्न शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों से कुल 67 प्रकार के इवेंट्स के लिए प्रविष्टियां आमंत्रित की गई थी। विश्वविद्यालय के डीन स्टूडेंट वेलफेयर विभाग ने विभिन्न इवेंट्स में 200 से ज्यादा शिक्षण संस्थानों से तीन हजार से ज्यादा प्रतिभागियों की भागीदारी की पुष्टि की है। सभी इवेंट्स स्टूडेंट क्लब का संचालन स्टूडेंट्स क्लबों द्वारा अपने-अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर किया जा रहा है, जिसकी पूरी जानकारी एवं लिंक विश्वविद्यालय के अधिकारिक फेसबुक पेज पर उपलब्ध करवाये गये है। डिप्टी डीन स्टूडेंट वेलफेयर डॉ. सोनिया बंसल ने बताया कि फेस्टिवल की सफलता का अंदाजा इस बात से लाया जा सकता है कि सभी क्लबों के सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर प्रतिभागियों की सक्रिय भागीदारी देखने को मिल रही है और इन प्लेटफार्म पर लाइक, शेयर, यूनिक व्यू तथा फोलो को मिलाकर कुल 1.95 मिलियन मेंशन्स प्राप्त हुए है। 
‘एलिमेंट्स कलमायका’ का शुभारंभ आज कुलपति प्रो. दिनेश कुमार द्वारा आनलाइन सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर किया गया। इसके उपरांत विभिन्न क्लबों द्वारा आनलाइन प्रस्तुतियां दी गई। कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने उत्सव में प्रतिभागियों की भागीदारी एवं सफलता पर डीन स्टूडेंट वेलफेयर विभाग के प्रयासों की सराहना की। विद्यार्थियों को उत्सव के सफल आयोजन के लिए शुभकामना देते हुए कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि विश्वविद्यालय का सांस्कृतिकएवं तकनीकी उत्सव ‘एलीमेंट्स कलमायका’ विद्यार्थियों की रचनात्मक सोच को मूर्त रूप देने के लिए मंच प्रदान करता है और हर वर्ष विद्यार्थी अपनी मेहनत और लगन ने इस उत्सव को नया मुकाम प्रदान करते है। हर वर्ष कुछ नया देखने को मिलता है और विश्वविद्यालय प्रशासन का भी हरसंभव प्रयास रहता है कि विद्यार्थियों को खुलकर अपनी प्रतिभा एवं कौशल दिखाने का अवसर मिले।
कुलपति ने कहा कि चूंकि विश्वविद्यालय द्वारा वार्षिक उत्सव के आयोजन को लेकर किसी तरह का खर्च नहीं किया जा रहा है, इसलिए उत्सव के दौरान आयोजित होने वाले इवेंट्स में प्रतिभागियों को आकर्षक पुरस्कार राशि दी जायेगी। कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने उत्सव में प्रतिभागियों की भागीदारी एवं सफलता पर डीन स्टूडेंट वेलफेयर विभाग के प्रयासों की सराहना की। कुलपति ने स्टूडेंट््स क्लबों से जुड़े विद्यार्थियों के प्रयासों की भी प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के प्रयास इनोवेटिव तथा प्रशंसनीय है, जिस तरह से विभिन्न इवेंट्स का संचालन किया जा रहा है, यह उनकी नेतृत्व तथा प्रबंधन क्षमता को दर्शाता है। 
डीन स्टूडेंट वेलफेयर डॉ. नरेश चौहान ने बताया कि उत्सव में विश्वविद्यालय के 16 विद्यार्थी क्लब सक्रिय भूमिका निभा रहे है, जिसमें पांच तकनीकी क्लब भी है। विश्वविद्यालय का वार्षिक सांस्कृतिक एवं तकनीकी उत्सव ‘एलीमेंट्स कलमायका’ प्रतिवर्ष डीन स्टूडेंट वेलफेयर कार्यालय की देखरेख में आयोजित किया जाता है, जिसमें दिल्ली व एनसीआर के विभिन्न कालेजों के शिक्षण संस्थानों एवं विश्वविद्यालयों से टीमें हिस्सा लेती है।इस बार ‘एलिमेंट्स कलमायका’ के अंतर्गत आयोजित किये जा रहे इवेंट्स में डिजिटल आर्ट, आनलाइन सिंगइंग, पेंटिंग, सेल्फी हंट, क्विज, मिस्टर एंड मिस कलमायका, मिस्टर एंड मिस एलुमनाई जैसे इवेंट्स शामिल हैं।

No comments

Powered by Blogger.