पलवल में प्रधानमंत्री जनधन खाता धारक महिलाओं को मिलेगा तीन माह तक 500 रुपए प्रतिमाह लाभ: नरेश नरवाल


पलवल(abtaknews.com ) 05 अप्रैल।प्रधानमंत्री जनधन बचत खाता के महिला लाभार्थी को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत अप्रैल माह से 3 महीने तक हर महीने सरकार की ओर से 500 रूपए की राशि दी जाएगी, जो उसके खाते में जमा कर दी गई है। जिला पलवल मे इस योजना से 114995 महिला खाताधारकों को लाभ होगा, उनके प्रत्येक के खाते में 500 रुपये सरकार की ओर से जमा करवाए गए हैं।इस बारे में जानकारी देते हुए उपायुक्त नरेश नरवाल ने बताया कि हरियाणा सरकार की मुख्य सचिव श्रीमती केशनी आनंद अरोड़ा तथा  राज्य स्तरीय  बैंकर समिति हरियाणा द्वारा कोविड-19 लॉक डाउन के संदर्भ मे प्रदेश में बैंकिंग सुविधाओं की समीक्षा गईं थी जिसमें बैंकिंग सुविधाओं को सुचारू रूप से चलाने के बारे में दिशा निर्देश दिए गए हैं।
सभी बैंकों को सेनेटाइज़ करने के दिए निर्देश
श्री नरवाल ने बताया कि मुख्य सचिव द्वारा दिए गए आदेशों के अनुसार पलवल जिला के समस्त बैंकों को अपनी शाखाओं, एटीएम एवं बीसी व सीएसपी लोकेशन पर सेनीटाइजर का उचित प्रबंध रखने के निर्देश दिए गए हैं तथा सोशल डिस्टेन्सिंग को पूरी तरह से ध्यान मे रखने के लिए कहा गया है। साथ ही सभी बैंकों को पर्याप्त नगदी का प्रबंध शाखा स्तर पर, एटीएम एवं बीसी व सीएसपी प्वाइंट पर प्रबंध सुनिश्चित करने के आदेश दिए गए हैं। बैंक खाताधारको को भी सलाह दी गई है कि वे बैंक में सामाजिक दूरी भी बनाए रखें।
इस दौरान खाताधारक एटीएम, बैंक मित्र तथा ग्राहक सुविधा केंद्र जैसी सुविधाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाएं। सरकार के आदेशानुसार किसी भी बैंक के एटीएम से पैसे निकलवाने पर कोई चार्ज नही लगेगा।
बैंकों में भीड़ से बचने के लिए सरकार द्वारा जनधन खातों से पैसे निकालने का एक क्रम जारी किया गया है, जो खाते के अंतिम नंबरों के आधार पर है।
जिलावासियों की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नम्बर
उन्होंने बताया कि जिलावासियों की सुविधा के लिए एक हेल्पलाइन नम्बर 1950 भी शुरू किया गया है, जो बैंकिंग समय के दौरान चालू रहेगा। इस हेल्पलाइन नंबर पर किसी खाता धारक के बैंक बैलेंस की कोई जानकारी नहीं दी जाएगी, केवल बैंक में आने-जाने के बारे में बताया जाएगा।
ऐसे मिलेगा योजना का लाभ
जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक बी.बी. बंसल ने बताया कि जिन महिला खाताधारकों के खाते के अंतिम नंबर 0 व 1 है, वो 3 अप्रैल को, खाता संख्या के अंतिम नंबर 2 व 3 वाले 4 अप्रैल को खाते में राशि का भुगतान किया गया तथा जिनके अंतिम नंबर 4 व 5 वाले 7 अप्रैल को, अंतिम नंबर 6 व 7 वाले 8 अप्रैल को तथा अंतिम नंबर 8 व 9 वाले 9 अप्रैल को अपनी संबंधित बैंक शाखा या बैंक मित्र ग्राहक सुविधा केंद्र पर जाकर पैसे निकाल सकते हैं। उन्होंने खाता धारकों से अपील की कि सभी लाभार्थी पैसे निकालने के लिए सरकार द्वारा जारी क्रम अनुसार ही बैंक में आएं ताकि बैंकों में लॉक डाउन के अंतर्गत सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की अनुपालना हो सके।
इस संदर्भ मे जिले के सभी सरपंचो, सचिवो, पटवारियों से अनुरोध किया गया है की वो भारत सरकार द्वारा जारी क्रम के बारे मे सभी ग्रामीणो को जागरूक करे। उन्होंने यह भी बताया कि जो खाताधारक किसी कारणवश खाता नंबर क्रम के अनुसार पैसा नहीं निकालवा पाते हैं, वे शाखा प्रबंधक से अनुरोध करके पैसे निकलवाने जा सकते हैं या फिर 9 अप्रैल के बाद किसी भी कार्य दिवस के दिन कोई भी जनधन खाता धारक पैसे निकलवाने शाखा में जा सकता है। इसके अतिरिक्त 5, 6, 11, 12 तथा 14 अप्रैल 2020 को बैक का अवकाश रहेगा।
बैंकों में सोशल डिस्टेंस का पालन जरूरी
उपायुक्त श्री नरवाल ने बैंकों को ये निर्देश भी दिए हैं कि महिला जनधन खाताधारकों को पैसे निकलवाने में मदद करने के साथ साथ लॉकडाउन का भी सक्रियता से पालन करना है, इसके लिए खाताधारकों को जागरूक किया जाए। शाखाओं का भी समय समय पर डिकॉन्टेमिनेशन किया जाए, ग्राहकों, अधिकारियों से मास्क का प्रयोग करने के लिए कहा जाए। सोशल डिस्टेन्सिंग को बनाए रखने के लिए सभी शाखाओं में टोकन के द्वारा ही प्रवेश दिया जाए तथा सभी एटीएम पर सैनिटाइजर रखवाए जाए। जिन खाताधारकों के खाते उनके आधार नंबर से जुड़े हुए हैं वे जिला मे कार्यरत 63 पोस्ट ऑफिस की किसी भी शाखा में जाकर अपने खाते से लेन देन कर सकते है।
बैंकिंग संस्थानो द्वारा किया जा रहा प्रशंसनीय कार्य
उपायुक्त ने बताया कि बैंक जरूरी सेवाओ के अंतर्गत आते है, हम उनके द्वारा इस कड़े समय मे दी जा रही सेवाओ की प्रसंशा करते है तथा बैंक मित्रों, जो कि घर घर जाकर बैंक की जरूरी सुविधाये आमजन को मुहैया करवा रहे है, वो प्रशंसा के पात्र है। हम यह आशा रखते है कि भविष्य में भी बैंक तथा बैंक मित्रो द्वारा अपने ग्राहकों का ख्याल रखते हुए सर्वोत्तम सुविधाएं दी जाएगी और कोरोना के खिलाफ देश की इस जंग में अपना अतुलनीय योगदान दिया जाएगा।

No comments

Powered by Blogger.