सड़कों के लिए हरियाणा ने केंद्र से मांगे 250 करोड़ रुपये, इससे श्रमिकों को दे पाएंगे रोजगार

 चंड़ीगढ़(Abtaknews.com)28अप्रैल, 2020: कोरोना महामारी के कारण प्रदेश की आर्थिक गतिविधियों को वापस पटरी पर लाने के लिए राज्य सरकार ने केंद्र सरकार से विकास कार्यों का बजट बढ़ाने की मांग की है। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि पिछली बार केंद्र सरकार ने प्रदेश की सड़कों के विकास के लिए 190 करोड़ रूपये दिए थे, जिसे इस बार काटकर मात्र 40 करोड़ रुपये कर दिया है। उन्होंने बताया कि केंद्रीय सड़क एव परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में उन्होंने मांग की है कि इस साल केंद्र हरियाणा को  250 करोड़ रूपये दें ताकि राज्य की सड़कों के विकास करते हुए श्रमिकों को आर्थिक सहायता पहुंचाई जा सके। वे आज चंडीगढ़ स्थित अपने आवास पर पत्रकारों से रूबरू थे।
साथ ही दुष्यंत चौटाला ने ये भी बताया कि सभी उद्योगों के वापस सुचारु होने पर वहां श्रमिकों के लिए मास्क, सेनेटाइजर की पूरी व्यवस्था हो, इसके लिए सरकार ने बाकायदा आदेश जारी कर दिए है कि प्रत्येक दो घंटे में कार्यस्थल को सेनेटाइज किया जाए ताकि श्रमिकों में संक्रमण न फैल पाए।
उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जिला प्रशासन को निर्देश दिए गए हैं कि हरियाणा में फंसे दूसरे राज्यों के ऐसे लोगों को बीपीएल के बराबर राशन दिया जाए भले ही उनके पास राशन कार्ड ना हों। ऐसे लोगों के लॉ़कडाउन जारी रहने तक ऐसे लोगों को सस्ता राशन यहीं मिलता रहेगा।
डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि कोरोना महामारी का फैलाव रोकने के लिए राज्य सरकार ने दिल्ली सरकार से आग्रह किया है कि वे दिल्ली से हरियाणा की आवाजाही को तुरंत रोका जाएं। उन्होंने बताया कि झज्जर एवं सोनीपत में दिल्ली के सरकारी कर्मचारियों के आने-जाने से दो केस सामने आये है। उन्होंने कहा कि इससे कोरोना के खिलाफ हरियाणा की लड़ाई कमजोर पड़ सरकती है इसलिए दिल्ली सरकार जल्द कोई कदम उठम उठाए।
प्रदेश में परिवहन सुविधा को बहाल करने के बारे दुष्यंत चौटाला ने बताया कि उन्होंने इस बारे में प्रदेश के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा से भी आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि कल सरकार के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी यूनियनों व विभाग से जुड़े अधिकारियों की बैठक होगी जिसमें परिवहन सुविधा को बहाल करने बारे सभी के सुझाव लिए जाएंगे।
दुष्यंत चौटाला ने कहा कि संकट के इस समय में उद्योग जगत से जुड़ी कंपनियां आगे आ रही है। उन्होंने कहा कि कोकाकोला कंपनी ने करीब कोल्ड ड्रिंक की चार हजार बोतलें उपलब्ध करवाई हैं, जिन्हें गुरुग्राम पुलिस को दिया गया है। उन्होंने कहा कि इसी तरह सेनेटाइजर, साबुन उपलब्ध करवाने में अन्य कई कंपनियां सरकार का सहयोग कर रही है जो कि सराहनीय हैं।  
दुष्यंत चौटाला ने हरियाणा सरकार द्वारा गांवों को लाल डोरा मुक्त करने की पहल को सराहा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने देश के सामने सिरसी गांव को लाल डोरा मुक्त करके एक मॉ़डल रखा जिसे अब देशभर में लागू किया जा रहा है। उन्होंने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद और शुभकामनाएं दी।

No comments

Powered by Blogger.