Wednesday, April 15, 2020

चीफ कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने विडियो कांफ्रेसिंग से कोविड-19 की दी हिदायतें

फरीदाबाद(Abtaknews.com)15अप्रैल।भारत सरकार के चीफ कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने बुधवार को विडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से कोविड-19 की हिदायतों के बारे में जानकारी दी और कहा कि सभी स्थानों पर लाकडाउन के नियमों की अनुपालना गंभीरता से की जाए। कंटेनमेंट जोन में ला एंड ऑर्डर स्थिति पर कड़ी नजर रखी जाए।
चीफ कैबिनेट सचिव ने सभी प्रांतों के मुख्य सचिवोंप्रशासनिक व पुलिस के अधिकारियोंमंडल आयुक्तोंउपायुक्तों तथा पुलिस विभाग के अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि जिन जिलों में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ रही हैवहां पर इसके बचाव के लिए गंभीरता से कार्य करें। रैड जोन वाले क्षेत्रों को नियमित रूप से सेनेटाइज किया जाए तथा खांसीजुकाम व बुखार से पीड़ित लोगों के स्वास्थ्य की जांच अवश्य करवाएं। कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति को आईसोलेशन पर रखें। स्वास्थ्य विभाग अधिक से अधिक लोगों को ट्रेनिंग दे तथा आशा वर्करों व आंगनवाड़ी सहायकोंएएनएमजीएनएम और अन्य सरकारी कर्मचारियों का सहयोग लेकर लोगों में जागरूकता लाएं। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड-19 व लाकडाउन के प्रति जागरूकता लाई जाए। उन्होंने सभी प्रदेशों केे अधिकारियों से बातचीत कर वहां की स्थिति के बारे में जानकारी ली। उन्होंने  कहा कि सभी प्रांतों की सरकारें कोविड-19 के मद्देनजर लाक डाउन में जरूरत अनुसार स्वास्थ्य सेवाओं में आयुष विभाग को भी जिम्मेदारी दे। किरयाणा स्टोर्स तथा अन्य खाद्य सामग्री से जुड़ी और डैली उपयोग वाली वस्तुओं की दुकानों को नियमानुसार दिशा-निर्देश दे। 
   मंडलायुक्त संजय जून ने विडियो कान्फ्रेंस में बताया कि जिला फरीदाबाद में कोविड-19 के मद्देनजर कंटेनमेंट जोन व लाॅकडाउन के दौरान अन्य क्षेत्रों मंे संबंधित प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी सभी हिदायतों की अनुपालना सुनिश्चित कर रहे हैं। इसके अलावा जो लोग लाकडाउन की हिदायतों की पालना नहीं कर रहेउनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। कोरोना वायरस के मद्देनजर ला एंड ऑर्डर की पूरी अनुपालना की जा रही है। सभी स्थलो पर हर हालत में सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कन्टमैटं जोन में अलग-अलग कल्टसटर बनाकर वहां पर दूधसब्जियोंराशन  तथा अन्य डेली उपयोग वाली वस्तुओं के लिए होम डिलीवरी करवाई जा रही है। इन इलाकों को नियमित रूप से सेनेटाइज किया जाता है। सभी घरों में परिवार के सदस्यों का सर्वे करवाया गया है। लोगांेे से सामाजिक दूरी बनाए रखने व घरों से बाहर न आने के लिए जागरूक किया जा रहा है। विडियो कान्फ्रेंस में उपायुक्त यशपालएमसीएफ के आयुक्त यश गर्गपुलिस विभाग के अधिकारी तथा सिविल सर्जनउप सिविल सर्जनडीआईओ मुनीश बाबु अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।                                                --------------------------------------------
फरीदाबाद(Abtaknews.com)15अप्रैल,2020:सरकार की ओर से कोरोना महामारी से लोगों को बचाने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। लोगों को सामाजिक दूरी बनाए रखने व अपने घरों में ही रहने की लगातार विभिनन माध्यमों से अपील की जा रही है। मुश्किल की इस घड़ी में अनेक समाजसेवी संस्थाएं भी आगे आकर जरूरतमंद व्यक्तियों तक मदद पहुंचाने का काम कर रही हैं। शहर के अनेक समाजसेवी भी हरियाणा कोरोना रिलीफ फंड में निरंतर दान कर रहे हैं।

इसी कड़ी में बुधवार को हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा को समाजसेवी संस्थाओं और समाजसेवी लोगों ने 1 लाख 67 हजार की राशि का चैक हरियाणा कोरोना रिलीफ फंड के लिए सौंपा। इसमें उत्तराखंड समाज प्रतिनिधि सभा हरियाणा द्वारा एक लाख 11 हजाररुद्राक्ष फाउंडेशन द्वारा पांच हजार सौ रूपए की राशि दी गई है। वहीं ग्रामीण क्षेत्र में भी समाजसेवी लोग बढ़-चढ़कर सरकार का इस  आफत की घड़ी में मदद कर रहे हैं। खेड़ी कलां निवासी महेंद्र कुमार शर्मा ने 51 हजार की राशि का चेक परिवहन मंत्री को सौंपा है। उन्होंने कहा कि किसान वर्ग हमेशा से ही सरकार की मदद को तत्पर रहा है। इस मौके पर परिवहन मंत्री ने समाजसेवी संस्थाओं का धन्यवाद जताया। उन्होंने कहा कि आज एक किसान प्रदेश को अन्न के साथ-साथ धनराशि भी सरकार को दे रहे हैं। निश्चित ही जब हर वर्ग हरियाणा सरकार और देश के साथ कंधे से कंधा मिला कर खड़ा है तो यह बीमारी जल्द ही हमारे प्रदेश और देश से भाग जाएगी। परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि हरियाणा सरकार इस महामारी से निपटने के लिए सभी प्रकार की तैयारियों के साथ प्रदेशवासियों की सुरक्षा सुनिश्चित कर रही है तथा प्रदेश में कोई भी गरीब व्यक्ति भूखा न सोएइसके लिए लगातार काम किया जा रहा है। सरकार का लक्ष्य है कि हर उस घर तक राशन व खाने की व्यवस्था हो जाएजिनके पास खाने का इंतजाम करने का सामथ्र्य नहीं है। उन्होंने बताया कि लोगों को मोबाइल चिकित्सा वैन के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। इस मौके पर उत्तराखंड समाज सभा के प्रधान योगेश बुडाकोटीकैसियर नंद जियालओमप्रकाश गॉडदिगपाल रावतविनोद पांडेटीटू डंगवाल मुख्य रूप से मौजूद रहे।
------------------------------------------------
फरीदाबाद(Abtaknews.com)15 अप्रैल 2020:उप सिविल सर्जन एवं जिला नोडल अधिकारी-कोरोना डा. रामभगत ने बताया कि जिला में अब तक 1298 यात्रियों को सर्विलांस पर लिया जा चुका हैजिनमें से 522 लोगों का निगरानी में रखने का 28 दिन का पीरियड पूरा हो चुका है। शेष 776 लोग अंडर सर्विलांस हैं। कुल सर्विलांस में रखे गए लोगों में से 1265 होम आइसोलेशन पर हैं। अब तक 884 लोगों के सैंपल लैब में भेजे गए थेजिनमें से 696 की नेगेटिव रिपोर्ट मिली है तथा 155 की रिपोर्ट आनी शेष है। अब तक 33 लोगों के सैंपल पॉजिटिव मिले हैंजिनमें से 25 लोगों को अस्पताल में दाखिल किया गया है तथा ठीक होने के बाद 8 को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया है।
उन्होंने बताया कि सभी मेडिकल और पैरा मेडिकल स्टाफ को कोविड-19 की रोकथाम और प्रबंधन के लिए प्रशिक्षित किया गया है। इसी प्रकार पर्यावरण स्वच्छता और शुद्धीकरण के बारे में सरकारी व निजी विभागों के कर्मचारियों को दैनिक आधार पर प्रशिक्षण दिया जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के संभावित संक्रमण की पृष्ठभूमि को देखते हुए आम जनता को सरकार द्वारा स्वास्थ्य संबंधी हिदायतों की अनुपालना करने की सलाह दी जाती है। लोगो को ध्यान रखना चाहिए कि खाँसी व छींकते समय रूमाल या तौलिया का उपयोग अवश्य करेंहाथों को बार-बार साबुन व पानी से धोते रहें। जब तक बहुत जरूरी न होघर से बाहर न निकलें। सार्वजनिक स्थलों व सभाओं में जाने से बचें। जिन लोगों ने हाल ही में कोरोना प्रभावित देशों की यात्रा की हैउन्हें राष्ट्रीयराज्य या जिला हेल्पलाइन नंबरों पर सूचना देनी चाहिएउन्हें भारत में आगमन की तारीख से 28 दिनों के लिए सभी से अलग रहना है और किसी से भी स्पर्श करने से बचना हैभले ही उसमें कोई लक्षण न हों

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages