मोदी के मंत्री कृष्णपाल गुर्जर बोले लाॅकडाउन के दौरान जिला प्रशासन ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में रखें ख्याल

फरीदाबाद(Abtaknews.com)26 मार्च।केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि लाॅक डाउन के दौरान जिला प्रशासन ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में लोगों को जरूरी सेवाएं निर्बाध रूप से उपलब्ध करवाए। इस दौरान खाद्य सामग्री, पानी, बिजली, सीवर, साफ-सफाई आदि जरूरी सेवाएं निरंतर जारी रहनी चाहिएं। गरीब व्यक्ति को प्राथमिकता के आधार पर जरूरी सेवाओं का लाभ उपलब्ध करवाएं, ताकि कोई भी गरीब व्यक्ति भूखा न रहे।
केंद्रीय राज्य मंत्री वीरवार को लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित बैठक में जिला प्रशासन के जरूरी सेवाओं से जुड़े विभागों के अधिकारियों को दिशा-निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि गांवों व शहरी क्षेत्रों में दुकानदारों के पास पर्याप्त सामान उपलब्ध होना चाहिए, ताकि दुकान से लोग आसानी से सामान ले सकें। गांवों में सरपंच, ग्राम सचिव, पटवारी व डिपो होल्डर के माध्यम से सुनिश्चित करें कि गांवों में सभी राशन की दुकानों पर पर्याप्त सामान उपलब्ध होना चाहिए। शहरी क्षेत्रों में खासकर स्लम एरिया आदि में मोबाइल दुकान यानी एक गाड़ी मंह सामान लेकर जाएं तथा सारा दिन वहां की कालोनी मेें लोगों को राशन उपलब्ध करवाएं। सभी इन लोगों के घर तक सभी जरूरी सामान पहंुचना सुनिश्चित किया जाए। दिहाड़ीदार मजदूरों, फैक्ट्री लेबर, रिक्शा चालकों आदि का अधिक ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि हरियाणा व केंद्र सरकार लोगों की भलाई के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। उन्होंने जिला प्रशासन को भी प्रो-एक्टिव होकर कार्य करने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि जिला में सभी आवश्यक दवाइयां व जरूरी उपकरण तथा माॅस्क व सेनेटाइजर की उपलब्धता जरूर रहनी चाहिए। इसी प्रकार संबंधित एसडीएम अपने क्षेत्रों में कालाबाजारी व सामान के स्टाॅक पर निरंतर निगरानी रखें। होम डिलिवरी की सेवाएं जैसे एलपीजी की निर्बाध रूप से डिलिवरी होनी चाहिएं।
हरियाणा के परिवहन मंत्री ने कहा कि इस दौरान गरीब व्यक्तियों का अधिक ध्यान रखा जाए। शहर में गांवों से आने वाले दूध वालों आसानी से आने दिया जाए। आटा चक्की जैसी सेवाओं को निरंतर चलने दिया जाए। पानी व बिजली की आपूर्ति समयबद्ध रहे।
नगर निगम आयुक्त यश गर्ग ने कहा कि लोगों को हर जरूरी सेवा उपलब्ध करवाई जा रही है। निगम की ओर से सभी वार्डों में सेनेटाइजेशन का कार्य निरंतर जारी है। साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इको ग्रीन की गाड़ियों के माध्यम से लोगों को सामाजिक दूरी बनाए रखने तथा अति आवश्यक न हो तो घर से बाहर न आने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।
पुलिस आयुक्त केके राव ने कहा कि सभी क्षेत्रों में जरूरी सेवाओं को निर्बाध रूप से चलाया जा रहा है। अनावश्यक घुमने वाले लोगों पर सख्ती बरती जा रही है। लोगों से अपील की जा रही है कि बिना वजह घर से बाहर न निकलें।
उपायुक्त यशपाल ने बताया कि जिला में हर स्थिति पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। वार्ड वाइज अधिकारियों की डयूटी लगाकर लगातार मानीटरिंग की जा रही है। रेडक्रास सोसायटी की ओर से जरूरतमंद लोगों को दैनिक दिनचर्या का सामान उनके घर तक पहुंचाया जाएगा। इस पुण्य कार्य के लिए स्वयं सेवक व सामाजिक संस्थाओं का भी सहयोग लिया जाएगा। इसके लिए जिला हेल्पलाइन नंबर 0129-2221000 पर 24 घंटे या फिर रेडक्रास सोसायटी के नंबर 0129-2283176 पर सुबह 10 बजे से सायं 5 बजे तक व मोबाइल नंबर 98917-67970 पर वाट्सअप से संपर्क किया जा सकता है।
इस बैठक में विधायक सीमा त्रिखा, विधायक नरेंद्र गुप्ता, विधायक राजेश नागर, विधायक नीरज शर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त आरके सिंह, एसडीएम फरीदाबाद अमित कुमार, एसडीएम बल्लबगढ़ त्रिलोकचंद, एसडीएम बड़खल पंकज सेतिया, सिविज सर्जन डा. कृष्ण कुमार सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


No comments

Powered by Blogger.