Saturday, March 14, 2020

सतर्कता के साथ धैर्य बरते प्रदेशवासी, सभी को जागरूक करेगी रेडक्रॉस सोसायटी

फरीदाबाद(Abtaknews.com)14 मार्च,2020: राज्यपाल एवं भारतीय रेडक्रास समिति राज्य शाखा के अध्यक्ष सत्यदेव नारायण आर्य ने करोना वायरस कोविड-19 पर अतिरिक्त सतर्कता बरतने के साथ धैर्य रखने का संदेश प्रदेश के लोगों को दिया है। उन्होंने कहा कि राज्य में रेडक्रास सोसायटी प्रदेश भर में लोगों को सावधानी और बचाव के प्रति जागरूक करने के साथ-साथ प्रतिकूल स्थिति दायित्वों का निर्वहन करने के लिए तैयार है। इस बारे में राज्य शाखा के अधिकारियों को सजग रहने के लिए निर्देशित किया गया है। यह जानकारी जिला रेडक्रास सोसायटी के सचिव विकास कुमार ने दी।
जिला सचिव के मुताबिक राज्यपाल ने कहा कि चीन से शुरू हुआ संक्रमण नोवल कोरोना वायरस (कोविड-19 भारत में प्रवेश कर चुका है और कुछ क्षेत्रों में यह संक्रमण फैल रहा है। उन्होंने कहा रेडक्रास की राज्य शाखा को भी हिदायतें दी गई है कि इस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा समय-समय पर दी जा रही जानकारी की अनुपालना के लिए जिला स्तर पर भी रेडक्रास के स्वयंसेवकों एवं रेडक्रास के अधिकारियों के माध्यम से प्रदेश के लोगों को जागरूक किया जाए।
वहीं हरियाणा राज्य रेडक्रास के महासचिव डीआर शर्मा ने बताया कि राज्यपाल के मार्गदर्शन में हरियाणा रेडक्रॉस द्वारा आमजन में वायरस के प्रति जानकारी पहुंचाने के लिए हरियाणा के प्रत्येक जिले में स्वयंसेवकों की टीमों का गठन किया जा रहा है जिसके माध्यम से जन-जन तक इसके लक्षणों एवं बचावों के बारे में जागरूकता के लिए व्यापक कार्यक्रम तैयार किया गया है। ये टीमें अपने-अपने संबंधित जिलों में जागरूकता अभियान के माध्यम से इस संक्रमण को रोकने में अपना महत्वपूर्ण योगदान प्रदान करेंगी।
इसी कड़ी में जिला उपायुक्त यशपाल ने भी जिला वासियों का आह्वान किया कि प्रत्येक व्यक्ति अपनी सेहत के प्रति सजग एवं जागरूक रहें और स्वस्थ जीवनशैली का पालन करें, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहे। उन्होंने कहा यदि किसी को इस संक्रमण के लक्षण महसूस हो तो घबराएं नहीं और स्थानीय चिकित्सक से इस बारे में सलाह लें यह सामान्य संक्रमण भी हो सकता है। परिवार व समाज की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अच्छे स्वच्छता को सर्वोपरि रखें। उपायुक्त ने किसी तरह की अफवाहें एवं भ्रम फैलाने वालों के प्रति लोग खुद भी जागरूक हो, केवल प्रामाणिक स्त्रोतों से प्राप्त जानकारी पर भी भरोसा करें और दूसरों से साझा करें।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages