Sunday, March 29, 2020

वर्तमान परिस्थितियों में राष्ट्रहित में अपनी संपूर्ण शक्ति लगाकर स्वयंसेवक ज़रूरतमंदों की करें हरसंभव मदद: डॉ अरविंद सूद

फरीदाबाद ( Abtaknews.com दुष्यंत त्यागी ) 29 मार्च, 2020: विभाग कार्यवाह डॉ अरविंद सूद ने कहा कि राष्ट्रीय आपदाओ में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवको ने हमेशा पूर्ण सेवा भाव से कार्य किया है। वर्तमान परिस्थितियों में भी अपनी संपूर्ण  शक्ति लगाने की आवश्यकता है जिससे हम पीछे नहीं रहेंगे ऐसी अपेक्षा है। इस कार्य मे युवा कार्यकर्ताओं को सेवा कार्यो और प्रौढ़ कार्यकर्ताओं को फोन पर ही समाज को जाग्रत करने और सहयोग देने के लिए प्रेरित करने का कार्य दिया गया है। संघ के अनुसागिक संगठनों में सेवा भारती, विश्व हिंदु परिषद्, भारत विकास परिषद, स्वदेशी जागरण मंच, बजरंग दल के साथ महारानी वैष्णोदेवी मंदिर, संतों के गुरुद्वारे, 2 नंबर शिवालय, भाटिया सेवक समाज जैसे  प्रमुख धार्मिक सामाजिक संगठनों के सहयोग से स्वयं सेवक और सेवादारो की टीमें अपना अपना राष्ट्र धर्म निभा रहीं हैं। कार्य बहुत बड़ा और लम्बा है धैर्य रखते हुए पूरी शक्ति से और योजना पूर्वक कार्य करने की आवश्यकता है । 

सेवा भारती पश्चिमी महानगर के डॉक्टर बाल  किशन बंसल जी "जिला उपाध्यक्ष सेवा भारती, पश्चिमी महानगर" के असीम सहयोग से इंद्रप्रस्थ नगर के शिव दुर्गा विहार और खोरी गांव के 07 परिवारों को भोजन सामग्री और आवश्यक वस्तु का वितरण किया गया।  इस कार्य में श्री विजय प्रकाश गुप्ता जी "विभाग प्रमुख", नरेंद्र जिंदल "संरक्षक सेवा भारती",श्री भुवनेश "प्रकल्प प्रमुख", हरि ओम "जिला सह सचिव", निशांत श्रीवास्तव, रंजीत, मोनू यादव, खोरी गांव से हरिहर और बीरम का विशेष सहयोग रहा है। इन लोगों ने असहाय लोगों को चिन्हित किया, साथ में सेवा भारती के अधिकारीगणे ने प्रेरणादायक  कार्य किए। जिससे खोरी गांव, शिव दुर्गा विहार में "सेवा भारती पश्चिमी महानगर", फरीदाबाद के द्वारा भोजन सामग्री ( चावल, आटा, दाल, चीनी, चाय, नमक और बिस्कुट )और आवश्यक सामग्री( लक्स साबुन, कपड़े धोने का साबुन , सब्जी हेतु आलू ) का वितरण किया गया। डॉक्टर बाल किशन ने आर्थिक रूप से सहयोग किया। विजय प्रकाश गुप्ता के मार्गदर्शन में सेवा का कार्य हुआ है। भुवनेश ने संयोजन का कार्य किया। श्याम और हरीश का सहयोग सदैव मिलता रहा है। अंबेडकर पार्क के पास वितरण का कार्य संपन्न किया गया। चिन्हित व्यक्तियों के आईडी और परिस्थिति को देखकर सेवा प्रदान की गई।     
 विभाग  कार्यवाह डॉ अरविंद सूद ने कहा कि "वसुधैव कुटुंबकम्" के भाव के साथ"सेवा भारती" फरीदाबाद, विभाग प्रमुख विजय प्रकाश गुप्ता व  जिला शिक्षा आयाम प्रमुख राकेश श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सभी निष्ठावान स्वयंसेवक स्लम बस्तियों से लेकर कालोनियों, शहर के चौक चौराहों, राष्ट्रीय राज्यमार्ग से गुजरने वाले प्रवासी बंधु-भगिनो, बच्चों, तरूणो, वरिष्ठ नागरिकों की सेवार्थ सभी आवश्यक सामग्री, खाद्य पदार्थ, तैयार भोजन के पैकेट उपलब्ध कराने में दिन-रात जुटे हुए हैं।       
भारत  विकास परिषद् फरीदाबाद भी विगत 3 दिनों से बॉर्डर से पैदल चल रहे  3000 मजदूरों को भोजन वितरण करा चुका है। सेवा कार्य जारी है। कोरोना वैश्विक महामारी के संक्रमण की आशंका के चलते उत्पन्न राष्ट्रीय आपदा के संकट में विश्व हिंदु परिषद् ने जरूरतमंदो के लिए खाना तैयार करने का दायित्व संभाला हुआ है। परिषद के स्वयं सेवक दिनरात भोजन तैयार करने और भोजन के पैकेट बनाने में जुटे हुए हैं। विवेकानंद नगर, फरीदाबाद पश्चिम के स्वयं सेवकों और समाज के बंधुओं द्वारा आज की विषम परिस्थितियों में कार्यहीन मजदूर विशेष और उनके परिवार जनों को स्वयं की धनराशि एकत्र करके लगभग 30 परिवारों को दैनिक प्रयोग की भोजन सामग्री प्रदान की और सभी के अंदर सेवा भाव जागृत करने का प्रयास किया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages