Sunday, March 22, 2020

हरियाणा के 7 जिले होंगे लोकडाउन, छह बजे सीएम मनोहर लाल का संबोधन

चंडीगढ़ (Abtaknews.com) 22मार्च, 2020: लॉक डाउन की तैयारी में हरियाणा सरकार, सायं छह बजे सीएम मनोहर लाल करेंगे संबोधित। कैबिनेट सेक्टरी के साथ हुई वीडियो कॉन्फ्रेंस में लिया गया फैसला।

आज मुख्यमंत्री शाम 5 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सकते एलान ।
पलवल ,फरीदाबाद ,गुरुग्राम, मेवात ,सोनीपत, पानीपत और पंचकूला हो सकते हैं लॉक डाउन । मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेशवासियों से अपील करते हुए कहा कि राज्य में जनता कफर्यू कल सुबह तक जारी रखें और जो आज हमने दूरी बनाकर एकजुटता का सबूत दिया है उससे हम जरूर कोरोना वायरस को भगाएंगे।
मुख्यमंत्री आज यहां प्रदेशवासियों के नाम संदेश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि सोशल डिस्टैंसिंग के माध्यम से जनता कफर्यू को बनाकर रखें। उन्होंने कहा कि हमने आज जो प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आहवान पर जनता कफर्यू को सफल बनाया है उसे आज पूरी रात भी बनाकर रखना है। उन्होंने कहा कि इस दौरान आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी जैसे अस्पताल की सेवाएंमैडीकल सेवाएंस्वास्थ्य सेवाएंबिजली व पानी की सेवाएंसब्जी मण्डीसामान्य किरयाना सेवाएं इत्यादि और कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। इसी प्रकारकृषि से संबंधित वस्तुओं व आवश्यक सेवाओं को जारी रखा जाएगा ताकि किसानों को किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो क्योंकि किसान पकी हुई फसल को संभालने के लिए तैयारी कर रहा है।
मुख्यमंत्री ने आरडब्ल्यूए और एनजीओ द्वारा किए गए सहयोग की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस प्रकार की संस्थाएं कोविड-19 को भगाने में लगातार सहयोग कर रही हैं और यह सराहनीय हैं। उन्होंने ऐसी सभी संस्थाओं से अपील की है कि सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखें यदि कोई व्यक्ति इनकी बात नहीं सुनता है तो सरकारी सेवाओं का उपयोग किया जाए तथा हैल्प लाईन से सहयोग लें ताकि ऐसी व्यक्तियों को निवेदन किया जा सके क्योंकि यह सारा अभियान व आहवान जनता का अपना आहवान है। इसमें किसी भी प्रकार का बल या फोर्स प्रयोग करने की आवश्यकता नहीं है।
उन्होंने कहा कि जैसे देशभर में 75 जिलों को लॉकडाउन किया गया है उसी प्रकार हमने भी राज्य के 7 जिलों नामत: गुरुग्रामफरीदाबादसोनीपतपानीपतझज्जररोहतकपंचकूला को भी लॉकडाउन किया हैवहां आवश्यक सेवाओं को छोडक़र बाकी सब काम बंद रहेंगें। इन सात जिलों के सब नागरिकों से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि 31 मार्च तक इस अनुशासन को बनाकर रखें क्योंकि सभी संस्थान बंद रहेंगें और इसमें किसी भी प्रकार की डरने व घबराने की आवश्यकता नहीं है।
उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि ‘‘मुझे लगता है कि इस कोरोना के संघर्ष में हम बहुत ही नजदीक है कि अपवर्ड ट्रेंड को फलैट ट्रेंड लाकर करके डाउनवर्ड ट्रेंड की ओर ले जाने के लिए बहुत ही जल्द समाचार पाने वाले हैं इसलिए इस मनुष्य व नागरिक के नाते व समाज के नाते व मानव जाति के नाते यह हमारा दायित्व है कि हम अपने आपको मजबूत करेंसंकल्प लें और दृढ संकल्पित हो करके आगे बढे ताकि अपने इस दायित्व को हम पूरा कर सकें’’। उन्होंने कहा कि ‘‘आज हमने जो एकजुटता दिखाई हैइसके लिए मैं आभार प्रकट करता हूंविशेषकर आज सायं 5.00 बजे इन ध्वनि का चाहे शंख ध्वनिताली व थाली ध्वनि की एकजुटता दिखाई है’’। इसके लिए भी उन्होंने आभार प्रकट किया।
उन्होंने कहा कि आप लोग इसी प्रकार से सहयोग बनाए रखें क्योंकि आप सरकार के आंख व कान हैं आपके द्वारा हर किया गया काम समाज उपयोगी होगादेश व प्रदेश उपयोगी और विश्व उपयोगी भी होगा।
-----------------------------------------------------------------
चण्डीगढ, 22 मार्च- हरियाणा सरकार ने कोरोना वायरस के फेलाव को रोकने के लिए आज रात यानि 22 मार्च, 2020 को 9.00 बजे से आगामी 31 मार्च, 2020 तक राज्य के गुरुग्रामफरीदाबादसोनीपतपानीपतझज्जररोहतकपंचकूला राजस्व जिलों के क्षेत्रीय अधिकार क्षेत्र में लॉकडाउन करने के आदेश दिए हैं।
इस बारे में जानकारी देते हुए हरियाणा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि लॉकडाउन के संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कोविड-19 को महामारी घोषित किया गया है और हरियाणा में दो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे यानी आईजीआई हवाई अड्डानई दिल्ली और चंडीगढ़ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा के आसपास के क्षेत्र में है  तथा हरियाणा में निगरानी के तहत 6600 से अधिक व्यक्ति हैं।  इसलिएकोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए कड़े सामाजिक भेद और अलगाव के उपायों को अपनाना अत्यावश्यक हैजो दुनिया भर के कई देशों में कहर मचा रहा है।  इनमें से अधिकांश रिटर्न हरियाणा के राजस्व जिलों जैसे गुरुग्रामफरीदाबादसोनीपतपानीपतझज्जररोहतकपंचकूला आदि से हैं।
उन्होंने बताया कि इन क्षेत्रों में रविवार यानि आज से 22 मार्च 2020 से 31 मार्च, 2020 तकविभिन्न प्रतिबंधों को निर्धारित करते हुए टैक्सीऑटो-रिक्शा के संचालन सहित किसी भी सार्वजनिक परिवहन सेवाओं की अनुमति नहीं होगी जबकि अपवाद के तौर पर अस्पतालोंहवाई अड्डोंरेलवे स्टेशन से और सभी प्रकार के परिवहन शामिल होंगे।  इसी प्रकार सभी दुकानेंवाणिज्यिक प्रतिष्ठानकार्यालय और कारखानेकार्यशालाएंगोदाम आदि के संचालन को बंद कर देंगे।
प्रवक्ता ने बताया कि सभी विदेशी रिटर्न व्यक्तियों को निर्देशित किया गया हैं कि वे स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा तय की गई अवधि के तहत घर पर ही संगरोध अर्थात क्वारनटाईन में रहें। लोगों को घर पर रहने और केवल बुनियादी चीजों के लिए बाहर आने की आवश्यकता है तथा पहले से जारी सोशल डिस्टेंसिंग दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा।  1. हालांकिआवश्यक सेवाएं प्रदान करने वाले विभिन्न प्रतिष्ठानों को इन प्रतिबंधों से बाहर रखा जाएगा।  मुख्य सचिव कार्यालय के निर्देशों के अनुसार सरकारी कार्यालय  व प्रतिष्ठान।  रेल (रेल सेवाएं पहले ही 31 मार्च 2020 तक निलंबित) और हवाई हैं तथा  स्थानीय प्रशासन इन परिसरों में प्रवेश को विनियमित करेगा।
उन्होंने बताया कि इन जिलों में विभिन्न प्रतिबंधों के अलावापूरे राज्य में सभी अंतरराज्यीय बस सेवाएं निलंबित रहेंगी।  सभी उपायुक्त कोविड-19 प्रकोप के लिए अपने अपने प्रत्येक जिले में नियंत्रण कक्ष स्थापित करेंगे। यदि कोई संदेह है कि कोई सेवा आवश्यक है या नहींतो कलेक्टर और जिला मजिस्ट्रेट निर्णय लेने के लिए सक्षम प्राधिकारी होंगे।  यदि कोई आदेश पहले जारी किया गया है जो इस आदेश के विपरीत है तो ये आदेश लागू होंगे।
प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस कमिश्नरकलेक्टरडीएमएडीएमडीसीपीएसडीएमतहसीलदारनायब तहसीलदारबीडीपीओनगर निगम आयुक्तकार्यकारी अधिकारीशहरी स्थानीय निकायों के सचिवएसएचओ इसके द्वारा पूर्वोक्त उपायों को लागू करने के लिए सभी आवश्यक कार्रवाई करने हेतु अधिकृत हैं। उन्होंने बताया कि स्थानीय पुलिस उपरोक्त अधिकारियों द्वारा अपेक्षित और आवश्यक सहायता प्रदान करेगी। किसी भी व्यक्ति को जो रोकथाम के उपायों का उल्लंघन करते हुए पाया गया हैउसे भारतीय दंड संहिता की धारा 188 (1860 का 45) के तहत दंडनीय अपराध माना जाएगा तथा पूर्व में लगाए गए प्रतिबंध राज्य के बाकी हिस्सों में लागू रहेंगे।  उन्होंने बताया कि किसी भी संदेह के मामले मेंराज्य सरकार आवश्यक निर्देश व स्पष्टीकरण जारी करेगी।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages